Move to Jagran APP

वाराणसी में अब ई-रिक्शा के लिए 11 स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन, वाराणसी नगर निगम ने शुरू की तैयारी

शहर में ई-रिक्शा की भरमार के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों को रफ्तार देने की कवायद शुरू हो गई है। नगर निगम ने इलेक्ट्रिक वाहनों में दो से चार पहिया से लेकर बस को चार्ज करने के लिए शहर में 11 चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 12:54 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:54 PM (IST)
वाराणसी में अब ई-रिक्शा के लिए 11 स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन, वाराणसी नगर निगम ने शुरू की तैयारी
शहर में ई-रिक्शा की भरमार के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों को रफ्तार देने की कवायद शुरू हो गई है।

वाराणसी, जेएनएन। प्रदूषण मुक्त काशी की परिकल्पना को साकार करने में नगर निगम भी जुट गया है। शहर में ई-रिक्शा की भरमार के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों को रफ्तार देने की कवायद शुरू हो गई है। नगर निगम ने इलेक्ट्रिक वाहनों में दो से चार पहिया से लेकर बस को चार्ज करने के लिए शहर में 11 चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 11 स्थान भी तय कर लिये गये हैं। बहुत जल्द ही तय स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज होने शुरू हो जाएंगे। इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी के लिए राजस्थान इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्टमेंट लिमिटेड से एमओयू किया गया है। 

loksabha election banner

चार्जिंग स्टेशन के लिए 11 स्थान तय

नगर आयुक्त गौरांग राठी के निर्देश पर जोनल अधिकारियों समेत राजस्व विभाग ने इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन के लिए स्थान चिन्हित कर लिया है। शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक कवर किया गया है। इसके अलावा शहर के बीच में कई स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे। फिलहाल नगर निगम ने 11 स्थानों का चयन कर लिया है। अगले फेज में 14 और जगहों को चिन्हित करने की योजना है। 

25 जगहों पर स्टेशन खोलने की तैयारी

वाराणसी में 25 नए चाॄजग स्टेशन खोलने की तैयारी है। जहां दो पहिया हाई स्पीड स्कूटी से लेकर तीन पहिया ई रिक्शा, ऑटो व विक्रम चार्ज करने की सुविधा होगी। इनके लिए गाड़ी मालिकों को प्रति घंटे के हिसाब से चार्जिंग शुल्क देना होगा। वर्तमान में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नीति के तहत दिल्ली में एक संस्था चार्जिंग स्टेशन खोलना का जिम्मा लिया है। उसी संस्था के प्रोजेक्ट पर यूपी में बिजली और सोलर से चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे, जिसमें 25 फीसदी की छूट के साथ 15 दिन में बिजली कनेक्शन देने की बात कही गई है। 

चार्जिंग स्टेशन के चिन्हित स्थान

 -शिवपुर तरना के पास

- बीएलडब्ल्यू गेट के सामने 

-धनेसरा तालाब पीलीकोठी 

- इंद्रा नगर कालोनी चितईपुर

- नक्खीघाट के पास रेलवे फाटक

-आईडीएच कालोनी आदमपुर

- नगर निगम सिगरा 

- नदेसर रामलीला मैदान 

- सारनाथ स्टेशन के पास

- डीडीयू हास्पिटल के पास

- उदय प्रताप कालेज के पास भोजूबीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.