Move to Jagran APP

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन को स्वच्छ वातावरण और यात्री सुविधाओं के लिए मिला आईएसओ प्रमाण पत्र

Varanasi Junction Railway Station वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन को स्टेशन के परिसर में स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण में यात्री सुविधाएं और संबद्ध सेवाएं प्रदान करने के लिए आईएसओ 140012015 पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली से प्रमाणित किया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 08:44 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 08:44 AM (IST)
वाराणसी कैंट रेलवे स्‍टेशन को आइएसओ प्रमाणन हासिल हुआ है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍कCantt Railway Station has been certified with Environment Management System। वाराणसी का कैंट रेलवे स्‍टेशन नित नई उपलब्धियां हासिल करता जा रहा है। पीएम नरेन्‍द्र मोदी के प्रयासों से शुरू हुआ नवीनीकरण अब स्‍टेशन को वैश्विक पहचान भी दिलाने में लगा हुआ है। पूर्व में भी रेलवे स्‍टेशन को कई प्रकार के सम्‍मान मिल चुके हैं। अब यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिहाज से स्‍टेशन की छवि पोस्‍टर वाली बन चुकी है। यहां यात्रियों की सेल्‍फी ही नहीं बल्कि गैलरी और नागरिक सुविधा के अलावा स्‍टेशन पर बड़ी एलईडी पर बाबा विश्‍वनाथ की आरती का प्रसारण भी अब स्‍टेशन की पहचान बन चुकी है। 

loksabha election banner

वाराणसी देश विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए अब कैंट रेलवे स्‍टेशन परिसर किसी एयरपोर्ट की सुविधा से कम वाला नहीं लगता है। इस बार नागरिक सुविधाओं के विकास के लिए कैंट रेलवे स्‍टेशन को प्रमाण पत्र मिला है वह किसी भी रेलवे स्‍टेशन के विश्‍व स्‍तरीय गुणवत्‍ता वाला मानक प्रदान करने का बड़ा प्रमाण माना जाता है। वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन को स्टेशन के परिसर में स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण में यात्री सुविधाएं और संबद्ध सेवाएं प्रदान करने के लिए आईएसओ 14001:2015 'पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली' से प्रमाणित किया गया है। प्रमाण पत्र मिलने पर स्‍टेशन प्रबंधन ने खुशी जाहिर की है। 

आईएसओ 14001:2015 'पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली' से प्रमाणित होने वाला वाराणसी एकलौता स्‍टेशन बना है। यह प्रमाणपत्र 27 सितंंबर को जारी किया गया था जिसे रेलवे ने सोमवार की शाम को जारी कर वाराणसी को प्रमाणन मिलने की जानकारी दी गई है। सिस्‍टेमा की ओर से वाराणसी कैंट रेलवे स्‍टेशन प्रबंधन को यह पत्र जारी कर उनके प्रयासों की सराहना की गई है। इसमें बताया गया है कि स्‍वच्‍छता और हाइजीन को मेंटेन रखने के प्रयासों के क्रम में वाराणसी को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया जा रहा है। इसकी पहली निगरानी 27 अगस्‍त 2023 को किया जाना है, जबकि दूसरा सर्विलांस 27 अगस्‍त 2024 को होना है। जबकि आगे जारी रहने पर 27 अगस्‍त 2025 को पुन: प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.