Move to Jagran APP

Pilot Project वाराणसी सूबे का पहला जनपद जहां होगी हाईटेक पढ़ाई, टेली एजुकेशन से जुड़ेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

Pilot Project के तहत प्रथम चरण में वाराणसी के दो ब्लाकों के 28 विद्यालयों का चयन हुआ है। इन विद्यालयों को एलईडी टीवी वाई-फाई व वेब कैमरा से लैस किया जा रहा है ।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 12:21 AM (IST)
Pilot Project वाराणसी सूबे का पहला जनपद जहां होगी हाईटेक पढ़ाई, टेली एजुकेशन से जुड़ेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

वाराणसी, जेएनएन। Pilot Project  परिषदीय विद्यालयों में अब पठन-पाठन की पद्धति को हाईटेक बनाया जा रहा है। सरकारी विद्यालयों के बच्चों को टेली एजुकेशन से जोड़ने की तैयारी चल रही है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में जनपद के दो ब्लाकों के 28 विद्यालयों का चयन हुआ है। इन विद्यालयों को एलईडी टीवी, वाई-फाई व वेब कैमरा से लैस किया जा रहा है ताकि विषय विशेषज्ञों के लेक्चर बच्चे ऑनलाइन सुन व समझ सकें। 

loksabha election banner

वाराणसी संभवत: सूबे का पहला जनपद होगा जहां सरकारी विद्यालयों में इतनी हाईटेक व्यवस्था होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि रूरबन अर्बन मिशन के तहत चोलापुर ब्लाक के 23 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को एलईडी टीवी, वाई-फाई व वेब कैमरा से लैस किया जा चुका है। वहीं नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) ने सीएसआर फंड से सेवापुरी ब्लाक के पांच विद्यालयों को एलईडी टीवी, वेब कैमरा उपलब्ध कराया है।

अब ऑनलाइन पढ़ाई की भी होगी सुविधा

जनपद के 28 विद्यालय टेली एजुकेशन से जुड़ जाने के बाद बच्चे ऑनलाइन क्लास भी कर सकेंगे। अध्यापक किसी एक विद्यालय में पढ़ाएंगे, उसका लाभ एक साथ सभी 28 विद्यालयों के बच्चे उठा सकेंगे।

सेवापुरी ब्लाक बना नोडल केंद्र

बीएसए ने बताया कि सेवापुरी स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र को नोडल केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। ताकि ब्लाक के माध्यम से सभी 28 विद्यालयों के बच्चों को एक साथ एक विषय वस्तु पहुंचाई जा सके।

ऑनलाइन मानीटरिंग भी संभव

टेली एजुकेशन की ऑनलाइन मानीटङ्क्षरग भी की जा सकती है। ब्लाक, बीएसए कार्यालय या लखनऊ से भी यह मानीटरिंग की जा सकती है कि अध्यापक बच्चों को क्या पढ़ा रहे हैं।

चोलापुर ब्लाक के 23 विद्यालयों के नाम

प्राथमिक विद्यालय (धौरहरा-प्रथम व द्वितीय, मठिया, अजगरा, बेला, पिपरी, खुर्द, अजॉव, भगवानपुर, श्रीकंठपुर, उगापुर, पलकहां, गरथौली तथा डुडुआं)।

उच्च प्राथमिक विद्यालय (हरिहरपुर,धौरहरा-प्रथम व द्वितीय, अजगरा, बेला, गरथौली, खुर्द, उगापुर तथा डुडुआ)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.