Move to Jagran APP

पेटीएम पर बनारस का दशहरा, ब्रांड बनारस डिजिटल दुनिया में भी अब कमाई के बड़े हब की ओर Varanasi news

पर्व उत्सवों का शहर बनारस डिजिटल प्लेटफार्म पर भी उड़ान भर रहा है। इस बार केंद्र में दशहरा और रामनगर की विश्व प्रसिद्ध रामलीला है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 08:33 AM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 08:33 AM (IST)
पेटीएम पर बनारस का दशहरा, ब्रांड बनारस डिजिटल दुनिया में भी अब कमाई के बड़े हब की ओर Varanasi news
पेटीएम पर बनारस का दशहरा, ब्रांड बनारस डिजिटल दुनिया में भी अब कमाई के बड़े हब की ओर Varanasi news

वाराणसी [प्रमोद यादव]। पर्व उत्सवों का शहर बनारस डिजिटल प्लेटफार्म पर भी उड़ान भर रहा है। इस बार केंद्र में दशहरा और रामनगर की विश्व प्रसिद्ध रामलीला है। नवरात्र व दशहरा पर ई-कामर्स प्लेटफार्म पेटीएम ने वाराणसी में पांच अक्टूबर से तीन दिनी टूर पैकेज उपलब्ध कराया है। इसकी कीमत 28000 रुपये रखी गई है। वैसे तो वाराणसी में रामनगर की रामलीला विश्वप्रसिद्ध है लेकिन चेतगंज की नक्कटैया और नागनथैया जैसे आयोजन लक्खा मेला में शुमार हैं। 

loksabha election banner

ऐसे आयोजनों को देखने के लिए देश- विदेश से पर्यटकों को टूर पैकेज दिए जाते हैं। कुछ ही समय में आनलाइन यहां के आयोजन ई कामर्स प्लेटफार्मों पर भी अपनी जगह बना चुके हैं। इससे पूर्व पेटीएम पर बाबा दरबार की आरती और पूजन भी शामिल हो चुकी है। अब साल के सबसे बड़े आयोजनों में एक नवरात्र में पर्यटकों को विशेष पैकेज दिया है। इसमें सिर्फ रामलीला ही नहीं बल्कि भ्रमण, गंगा दर्शन, ऐतिहासिक स्थल, संगीत, बाजार, दर्शन पूजन, बुनकारी, कुश्ती अखाड़ा, बुद्ध के स्थलों से परिचय, रुबरु वाक, फूड वाक, पारंपरिक भोजन, रेशम और ब्रोकेड आदि के साथ काशी की परंपराओं और इतिहास से भी अवगत कराया जाएगा।

इस पैकेज में कुश्ती अखाड़ा भी शामिल है जिसमें पर्यटकों को भाग लेने का भी मौका मिलेगा। कुश्ती के दौरान विभिन्न व्यायाम दिनचर्या और पर्यटकों के शारीरिक प्रभाव का भी ध्यान रखा गया है। पैकेज में इवेंट लीडर के बारे में भी जानकारी दी गई है कि आखिर कैसे काशी का समृद्ध इतिहास और इसके जीवंत सामाजिक और सांस्कृतिक परिदृश्य ने इसे विश्व की राजधानी बना दिया है। काशी में रुबरु वाक के  जरिए काशी को समझने और समझाने का भी दौर इस पैकेज में है जबकि कहानीकारों से लेकर काशी के फोटोग्राफरों की दुनिया से भी पर्यटकों को अवगत कराया जाएगा। बनारस में लोगों की सफलता की कहानियां भी इस पैकेज में पर्यटकों को लुभाएंगी। पेटीएम पर उपलब्ध यह पूरा आयोजन पांच अक्टूबर से सिर्फ वाराणसी के लिए ही शुरू हो चुका है जिसमें प्रमोशन के तौर पर रामनगर की रामलीला का आकर्षक चित्र पर्यटकों को लुभाने के लिए शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.