इंटरनेट डेस्‍क, वाराणसी। Varanasi City Weather  वाराणसी और आसपास के इलाकों में सुबह से धूप-छांव का क्रम जारी है। शुक्रवार को आसमान में बादल छाने के कुछ देर बार ही हट जा रहे। तापमान में गिरावट है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और उमस में कमी के बीच बादलों की सक्रियता भी कम होती चली जाएगी। लोकल हीटिंग या वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा तो मौसम का रुख बूंदाबांदी की ओर होगा।

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर होने जा रहा है, वातावरण में मामूली गुलाबी ठंड का अहसास भी घुल रहा है और उमस के साथ ही चटख धूप का भी असर कम होता जा रहा है। जबकि माह के अंत तक मानूसन भी पूर्वांचल से विदाई की ओर आ जाएगा। इसी के साथ पूर्वांचल में सुबह कुहासा लोगों को ठंड का अहसास कराने लगेगा।

शुक्रवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा। रात से ही ठंडी हवाओं का झोंका लोगों को राहत देता रहा। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी मौसम का रुख यही बना रह सकता है। मौसम विज्ञानी इस पूरे सप्‍ताह बादलों की मामूली सक्रियता का अंदेशा जता रहे हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी संकेतों के अनुसार अब मानसून विदायी की ओर है। ऐसे में बंगाल की खाड़ी से पर्याप्‍त नमी मिली तो वातावरण में ठंड का असर भी घुल सकता है। हालांकि, अब मौसम का रुख और तल्‍ख नहीं होने वाला है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 87 फीसद और न्‍यूनतम 73 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ है। जबकि लोकल ही‍टिंंग और वातावरण में नमी की वजह से बादलों की मामूली सक्रियता का दौर बना हुआ है। माना जा रहा है कि इस पूरे सप्‍ताह मौसम का मिला जुला रूप सामने आएगा।

Edited By: Saurabh Chakravarty