Move to Jagran APP

वाराणसी का बाबतपुर एयरपोर्ट देश के 22 हवाईअड्डों को पछाड़कर पहुंचा पहले पायदान पर

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को देश के 22 हवाई अड्डे में प्रथम स्थान मिला है। वहीं अहमदाबाद का सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट दूसरे और राजधानी लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट तीसरे पायदान पर है।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 04:41 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 05:19 PM (IST)
वाराणसी का बाबतपुर एयरपोर्ट देश के 22 हवाईअड्डों को पछाड़कर पहुंचा पहले पायदान पर
वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को देश के 22 हवाई अड्डे में प्रथम स्थान मिला है।

वाराणसी [प्रवीण यश] । हवाई यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के मामले में वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को देश के 22 हवाई अड्डे में प्रथम स्थान मिला है। वहीं अहमदाबाद का सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट दूसरे और राजधानी लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट तीसरे पायदान पर है। एयरपोर्ट को बड़ी उपलब्धि मिलने के चलते एयरपोर्ट पर कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों में खुशी का माहौल है। 

loksabha election banner

मालूम हो कि एयरपोर्ट पर यात्रियों को दिए जाने वाली सुविधाओं को लेकर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) के द्वारा हर साल एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्‍यू) सर्वे कराया जाता है। वर्ष 2020 में जनवरी से दिसंबर तक कराए गए सर्वे में वाराणसी एयरपोर्ट को 4.94 की रेटिंग मिली है। जबकि वर्ष 2019 में वाराणसी एयरपोर्ट को 4.80 की रेटिंग मिली थी। वहीं अहमदाबाद एयरपोर्ट को 4.93‚ लखनऊ एयरपोर्ट को 4.93 तथा अमृतसर एयरपोर्ट को भी 4.93 की रेटिंग मिली है। इस सर्वे में वाराणसी‚ अहमदाबाद‚ लखनऊ‚ अमृतसर‚ गोवा‚ त्रिवेंद्रम‚ इंदौर‚ श्रीनगर‚ कालीकट‚ रायपुर‚ कोलकाता‚ त्रिची‚ गुवाहटी‚ जयपुर‚ चेन्नई‚ विशाखापट्टनम‚ कोयंबटूर‚ बागडोगरा‚ पुुणे‚ मंगलौर‚ भुवनेश्वर और पटना आदि कुल 22 एयरपोर्ट को शामिल किया गया था। 

सर्वेक्षण में यात्रियों से पूछे गए थे 33 प्रश्न

एसीआई द्वारा करवाए गए एएसक्‍यू सर्वे के दौरान यात्रियों से एयरपोर्ट पर दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अलग-अलग फार्म पर फीडबैक लिया गया था। जिसमें एयरपोर्ट पर वाहन सुविधा, पार्किंग सुविधा, पार्किंग शुल्क‚ चेकिंग और सुरक्षाकर्मियों की दक्षता और उनका व्यवहार‚ सुरक्षा जांच और जांच में लगने वाला समय‚ टर्मिनल भवन में चलने की दूरी‚ फ्लाइट इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम‚ खाने पीने की सुविधाएं‚ बैंक और एटीएम‚ शॉपिंग‚ इंटरनेट और वाईफाई‚ बाथरूम‚ टॉयलेट‚ लाउंज‚ टर्मिनल भवन की स्वच्छता‚ एयरपोर्ट का वातावरण‚ बैगेज डिलीवरी सिस्टम आदि को लेकर कुल 33 प्रश्न शामिल थे। 

आईडी जांच में घट गयी रेटिंग

33 प्रश्नों में 32 प्रश्नों के जवाब में यात्रियों ने संतोषजनक जवाब दिए हैं जिससे सभी को लेकर अच्छीी रेटिंग है जबकि पासपोर्ट और आईडी जांच के दौरान लगने वाले समय तथा निरीक्षण स्टाफ नम्र और सहायक आदि प्रश्न पर यात्रियों ने नकारात्‍मक व्‍यवहार बताया है। जिसके चलते इन दोनों सवालों पर रेटिंग घट गयी है। अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों प्रश्नों को ध्यान में रखकर यात्रियों की टिकट और आईडी की समय से जांच कराई जाएगी और निरीक्षण करने वाले स्टाफ को भी यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने पर जोर दिया जाएगा। 

कोरोना काल में भी उपलब्धि मिलना गर्व की बात

इस बारे में वाराणसी एयरपोर्ट के निदेशक आकाशदीप माथुर ने बताया कि एयरपोर्ट के स्टाफ के अलावा एयरलाइंस‚ सीआईएसएफ के साथ ही एयरपोर्ट पर जितनी एजेंसियां काम कर रही हैं सब ने सहयोग किया है‚ जिसके चलते वाराणसी एयरपोर्ट ने देश में पहला और विश्व में 29 वां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए इसके अलावा यात्रियों को सुविधाएं भी अच्छी दी गई और आगे भी यात्री सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.