Move to Jagran APP

खानपान ठीक न होने से भी बढ़ रहा यूरिक एसिड, मूंग की दाल का नियमित खाने से लेवल होता कंट्रोल

खानपान दुरुस्त ने होने से लोगों में यूरिक एसिड भी बढ़ने लगा है। प्यूरीन की मात्रा अधिक होने की वजह से भी दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में मूंग दाल का नियमित सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 11:38 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 11:38 AM (IST)
खानपान ठीक न होने से भी बढ़ रहा यूरिक एसिड, मूंग की दाल का नियमित खाने से लेवल होता कंट्रोल
खानपान दुरुस्त नहीं होने से लोगों में यूरिक एसिड भी बढ़ने लगा है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : खानपान दुरुस्त नहीं होने से लोगों में यूरिक एसिड भी बढ़ने लगा है। प्यूरीन की मात्रा अधिक होने की वजह से भी दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में मूंग दाल का नियमित सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, लेकिन मरीजों को कुछ दाल खाने से परहेज करना चाहिए। जैसे मसूर की दाल, राजमा, चना और छोले। यह जानकारी दे रही मंडलीय जिला अस्पताल की डायटीशियन डा. पुष्पा सिंह।

loksabha election banner

आम तौर पर शरीर किडनी की सहायता से यूरिक एसिड को फिल्टर करता है, जो कि मूत्र के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है। यदि आप भी अपने भोजन में बहुत अधिक प्यूरिन का सेवन कर रहे हैं, या आपका शरीर इस यूरिक एसिड को उचित मात्रा में शरीर से बाहर निकाल पाने में असमर्थ है, ऐसी स्थिति में शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है और ब्लड में यूरिक एसिड जमा होने लगता है।

यूरोलोजिस्ट के अनुसार यदि यूरिक एसिड का लेवल बहुत बढ़ जाता है तो उस स्थिति को हाइपर्यूरिसीमिया के रूप में भी जाना जाता है। यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की विभिन्न मांसपेशियों में सूजन आ जाती है जिसके कारण दर्द होने लगता है। इससे गाउट यानि गठिया रोग भी कहा जाता है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज के साथ ही डाइट का खास ख्याल रखना भी जरूरी है।

इस तरह पहचाने यूरिक एसिड के लक्षण

बहुत बार उच्च यूरिक एसिड के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। खान पान के साथ यदि लाइफस्टाइल में अत्यधिक परिवर्तन होता है तो भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है। यदि आपके ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल काफी बढ़ गया है, आप ल्यूकेमिया या लिम्फोमा के लिए कीमोथेरेपी से गुजर रहे हैं, तो आपके ब्लड में उच्च यूरिक एसिड स्तर से किडनी की समस्या या गठिया के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जोड़ों में सूजन महसूस हो सकती है, किडनी की समस्याएं या पेशाब करते समय समस्याएं हो सकती हैं।

यूरिक एसिड इस तरह होता इकट्ठा

- कई दफा आहार के कारण शरीर में यूरिक एसिड होता इकट्ठा

- कुछ मामलों में यह होता अनुवांशिक

- मोटापा या अधिक वजन होने के कारण भी हो सकती समस्या

- अधिक तनावग्रस्त रहते हैं तो भी आपके शरीर में यूरिक एसिड हो सकता इकट्ठा

- स्वास्थ्य डिसऑर्डर भी यूरिक एसिड के बढ़ने का बन सकते कारण

- किडनी की बीमारी से भी बढ़ता यूरिक एसिड

- मधुमेह या डायबिटीज के कारण भी बढ़ता यूरिक एसिड

- सोरायसिस, जो एक त्वचा रोग होता है जिसके कारण भी बढ़ता यूरिक एसिड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.