वाराणसी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने बिजली वितरण व्यवस्था से सम्बंधित समस्या के निस्तारण के लिए नई पहल शुरू करने जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक विद्युत वितरण खंड में एक व्हाटसअप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी अधिशासी अभियंता की होगी। विभागीय सूत्रों की माने तो जिले के 11 वितरण खंडों में उपभोक्ताओं की समस्या का त्वरित निस्तारण नहीं हो रहा था। इधर अभियंताओं और कर्मचारियों का कहना था कि हमें सही समय पर सूचना ही नहीं मिल रही है।

इस कारण फाल्ट ठीक करने में विलंब होता है। अब त्वरित सूचना के लिए बिजली विभाग खंड स्तर पर एक व्हाटसअप ग्रुप बनाने जा रहा है। जिससे कि जेई, एसडीओ और सम्बंधित लाइनमैन को उपभोक्ताओं की समस्या और तकनीकी गड़बड़ी का तुरंत पता चल सके। साथ ही उसका समय से निस्तारण किया जा सके। इस सम्बंध में यूपीपीसीएल के चेयरमैन एम. देवराज के निर्देश पर निदेशक (वितरण) अश्विनी कुमार ने डिस्कॉम के सभी प्रबंध निदेशकों को पत्र लिखाकर जल्द से जल्द व्हाटसअप ग्रुप बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि चेयरमैन का मानना है कि जब तक समस्या से सम्बंधित सही सूचना का आदान-प्रदान नहीं होगा तब तक समस्या का निस्तारण नहीं हो सकेगा। इस पहल से निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

ग्रुप में शामिल होंगे ये लोग

यूपीपीसीएल के चेयरमैन के निर्देशानुसार वितरण खंड स्तर पर बनाए जाने वाले व्हाटसअप ग्रुप में क्षेत्रीय विधायक, खंड में आने वालों गांवों के प्रधान, स्थानीय निकायों के अध्यक्ष, डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक, डिस्कॉम के निदेशक (तकनीक), डिस्कॉम के निदेशक (वितरण), मुख्य अभियंता, सर्किल के अधीक्षण अभियंता, वितरण खंड के अधिशासी अभियंता, उपकेंद्रों के एसडीओ, जेई और लाइनमैन शामिल रहेंगे।

Edited By: Abhishek Sharma