Move to Jagran APP

वाराणसी में गंगा प्रदूषण नियंत्रण के कार्यों की धीमी प्रगति पर यूपी के मुख्य सचिव के तेवर तल्ख, जांच के आदेश

यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दस करोड़ रुपये से ऊपर की परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान गंगा प्रदूषण नियंत्रण के कार्यों में जल निगम की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। साथ ही कमिश्नर को जल निगम के कार्यों की गुणवत्ता की जांच कराने का निर्देश दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 10:30 PM (IST)
वाराणसी में गंगा प्रदूषण नियंत्रण के कार्यों की धीमी प्रगति पर यूपी के मुख्य सचिव के तेवर तल्ख, जांच के आदेश
यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दस करोड़ रुपये से ऊपर की परियोजनाओं की समीक्षा की।

वाराणसी, जेएनएन। मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दस करोड़ रुपये से ऊपर की परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान गंगा प्रदूषण नियंत्रण के कार्यों में जल निगम की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। साथ ही कमिश्नर को जल निगम के कार्यों की गुणवत्ता की जांच कराने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने भी पिछले दिनों समीक्षा बैठक के दौरान जल निगम को अंतिम चेतावनी दे चुके हैं।

loksabha election banner

मुख्य सचिव ने समस्त कार्यदायी एजेंसियों को निर्देशित किया है कि अधूरे सभी कार्यों को समय से पूरा कराया जाए। गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। साथ ही निर्माण के दौरान सुरक्षा मानकों का पालन अवश्य करें। मुख्य सचिव मंगलवार को वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा कर रहे थे।

इस दौरान आयुक्त सभागार में कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन सहित विभिन्न विभाग के उच्चाधिकारियों मौजूद रहे। कमिश्नर ने बिंदुवार जनपद में दस करोड़ से अधिक लागत की निर्मित व निर्माणाधीन परियोजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। मुख्य सचिव के निर्देश के क्रम में कमिश्नर ने समस्त विभागीय अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि धन के अवमुक्त होने, प्रशासनिक स्वीकृति आदि संबधित कोई भी लंबित मामला हो तो तत्काल कमिश्नर व जिलाधिकारी के माध्यम से शासन में पत्राचार कराएं।

पूरी हो चुका परियोजनाओं में मानव संसाधन तैनाती की शुरू होगी प्रक्रिया

मुख्य सचिव ने पूर्ण परियोजनाओं के बाबत निर्देशित किया कि संचालन के लिए मानव संसाधन, उपकरण, फर्नीचर आदि की आवश्यकता है तो तत्काल आवश्यक कार्रवाई पूरी कर ली जाए। उद्देश्य यह कि परियोजनाओं का जनता को तत्काल लाभ मिलना शुरू हो जाए। इसके लिए इंतजार न करना पड़े।

नगर निगम में शामिल गांवों में सफाई व कूड़ा उठान का निर्देश

मुख्य सचिव ने नगर निगम में शामिल 87 राजस्व गांवों में रूटीन से साफ- सफाई के साथ ही फागिंंग, एंटी लार्वा स्प्रे, नाली व नाले की सफाई तथा कूड़ा उठान का निर्देश दिया। कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहींं होनी चाहिए।

तालाब व कुंडों का कराएं संरक्षण व नवीनीकरण

मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना में तेजी लाकर अधिक से अधिक से लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र की सड़कों के सुंदरीकरण आदि कार्यों को समय से पूरा कराने के साथ ही शिवपुरी ताल, पांडेयपुर पोखरा,लहरतारा तालाब का विस्तार, क्षीर सागर, सगरा ताल, मोती झील समेत कुछ सात सात तालाब व कुंडों के संरक्षण के साथ ही नवीनीकरण का कार्य समय से पूरा कराने का निर्देश दिया। इस महत्वपूर्ण वीसी में अपर मुख्य सचिव पंचायत राज मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव लोक निर्माण नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम, सचिव नगर विकास अनुराग यादव, प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के पंकज कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.