Move to Jagran APP

UP BOARD हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरु, कई परीक्षा केंद्र एसटीएफ के रडार पर

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा आज 18 फरवरी की सुबह से शुरू हो गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 01:01 PM (IST)
UP BOARD हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरु, कई परीक्षा केंद्र एसटीएफ के रडार पर
UP BOARD हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरु, कई परीक्षा केंद्र एसटीएफ के रडार पर

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा आज 18 फरवरी सुबह से शुरू हो गई। परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही परीक्षार्थियों और अभिभावकों का जमावड़ा रहा। परीक्षा में नकल रोकने के लिए शासन, जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से जुटा हुआ है। इस बार परीक्षा की ऑनलाइन मानीटरिंग के लिए इस बार वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। वहीं तमाम परीक्षा केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में भी बनाए गए हैं। ऐसे में परीक्षा की वेबकास्टिंग के लिए बिजली की आपूर्ति नेट कनेक्टविटी चुनौती बनी हुई है।  

loksabha election banner

जौनपुर में परीक्षा ड्यूटी से अनुपस्थित अध्यापिका निलंबित

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा कड़ी निगहबानी में मंगलवार से शुरू हो गई। पहली पाली में सुबह हजारों की संख्या में हाईस्कूल के परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर तलाशी के बाद ही परीक्षार्थी प्रवेश पा सके। मोहम्मद हसन इंटर कालेज केंद्र पर अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की ड्यूटी से अनुपस्थित अध्यापिका को जिलाधिकारी ने निलंबित कर दिया। वहीं सघन तलाशी के दौरान उम्र कम करके दूसरी बार परीक्षा दे रहे तीन परीक्षार्थियों और नकल करते दो परीक्षार्थियों को केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़ा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में जिले के 238 परीक्षा केंद्रों में प्रथम पाली में हाईस्कूल के कुल 98886 पंजीकृत छात्रों को शामिल होना था। जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मोहम्मद हसन इंटर कालेज में अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक नीतू सिंह के न आने पर डीएम को निलंबित कर दिया। फौजदार इंटर कालेज मछलीशहर में उम्र कम करके दूसरी बार परीक्षा दे रहे तीन परीक्षार्थियों को केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़ा। वहीं सावर्जनिक इंटर कालेज मुंगराबादशाहपुर और श्रीकृष्ण इंटर कालेज गजेंद्रपुर में एक परीक्षार्थियो को नकल सामग्री के साथ पकड़ा गया।

मऊ में एक रिस्टीकेट और चेकिंग में गेट पर पकड़ा गया मुन्ना भाई

मंगलवार को कड़ी सुरक्षा एवं प्रशासनिक सख्ती के बीच यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा पहली पाली में 135 परीक्षा केंद्रों पर नकल मुक्त संपन्न हो गई। कई स्तरों पर शुचिता की निगरानी में पहले दिन जिला प्रशासन की व्यवस्था काफी सफल साबित हुई। कहीं से नकल या सामूहिक नकल की शिकायतें सामने नहीं आईं। टाउन इंटर कालेज मुहम्मदाबाद गोहना में गेट पर चेेकिंग के दौरान दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए एक मुन्ना भाई को पकड़ने के बाद शिक्षकों ने खूब धुनाई की और भगा दिया। वहीं, दयानंद इंटर कालेज इटैली में चिट से नकल का प्रयास करते समय पकड़े जाने पर एक परीक्षार्थी को केंद्र व्यवस्थापक ने रिस्टीकेट कर दिया। पूरी परीक्षा के दौरान कंट्रोल रूम में तैनात 10 आपरेटर एक- एक परीक्षा केंद्र से आ रही लाइव तस्वीरों पर अपनी नजर बनाए रखे। डीआइओएस डा.राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि पहले दिन 6195 छात्र परीक्षा से गैरहाजिर थे, जबकि 43424 छात्रों ने परीक्षा दिया है।

ट्रायल में जुटा रहा शिक्षा महकमा 

शिक्षा विभाग की टीम सोमवार को राजकीय क्वींस इंटर कालेज में बने ऑनलाइन जनपदीय कंट्रोल रूम पूरे दिन ट्रायल में जुटा रहा। ताकि परीक्षा में वेबकास्टिंग फेल न हो सके। हालांकि तकनीकी के मामले में यह गारंटी लेना संभव नहीं हैं कि वेबकास्टिंग में कोई समस्या नहीं आ सकती है। ऐसे में परीक्षार्थियों के संग वेबकास्टिंग की कल से परीक्षा होनी है।

मुख्य सचिव ने लिया का जायजा 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा की भी निगाहें बोर्ड परीक्षाओं पर टिकी हुई है। शासन के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। शुचिता पूर्वक बोर्ड की परीक्षा कराने के लिए एटीएफ व एलआइयू को भी अलर्ट कर दिया गया है। जनपद में परीक्षा केंद्रों की सूची व टाइम टेबल एटीएफ व एलआइयू को भी दिया गया है। संवेदनशील केंद्र एसटीएफ के रडार पर भी है। बोर्ड के अधिकारियों परीक्षा में नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है। वेबकास्टिंग के माध्यम से इस बार परीक्षा पर शासन की सीधे निगाह होगी। ऑनलाइन मानीटङ्क्षरग के लिए राज्य स्तर पर लखनऊ में भी कंट्रोल रूम बनाया गया है। 

त्रिस्तरीय सचल दस्ता 

बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से तीन सचल दस्ता, मंडल स्तर पर तीन व जनपद स्तर पर पांच सचल दस्ते गठित किए गए हैं। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया सभी केंद्रों पर आंतरिक सचल दस्ता भी गठित करने का निर्देश है। जनपद में तीनों संवेदनशील केंद्रों पर पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। 

नकल पर नकेल के लिए पांच जोन व 18 सेक्टर 

पर क्षाओं में नकल पर नकेल करने के लिए जनपद को पांच जोन व 18 सेक्टर में बांटा गया है। इनमें जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इसके अलावा केंद्राध्यक्षों को परीक्षार्थियों की तलाशी गेट पर ही करने का निर्देश दिया गया है। हालांकि सौहार्दपूर्ण तरीके से परीक्षार्थियों की पड़ताल करने का निर्देश दिया गया है ताकि परीक्षार्थी भयभीत न हो। परीक्षार्थियों का जूते-मोजे उतरावकर परीक्षा में न बैठाने का निर्देश भी है। खास तौर पर मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामानों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है। मोबाइल फोन कक्ष निरीक्षकों के लिए भी पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

हर पन्ने पर लिखना होगा अनुक्रमांक 

कापियों की हेराफेरी रोकने के लिए इस वर्ष बोर्ड ने सीरियल नंबरयुक्त सादी उत्तरपुस्तिकाएं जारी की है। वहीं परीक्षार्थियों के कापी के हर पन्ने पर अनुक्रमांक के साथ सीरियल नंबर भी लिखना होगा ताकि कापी का पन्ने में हेराफेरी न की जा सके। 

हर केंद्र पर तैनात रहेगी पुलिस 

परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले सभी केंद्रों पर दो-दो पुलिस पहुंचेगी। परीक्षा समाप्ति होने के आधा घंटा बाद जाएगी। 

फर्जी परीक्षार्थियों पर कड़ी नजर 

पर क्षा में फर्जी परीक्षार्थियों के भी शामिल होने की शिकायत हर वर्ष मिलती रहती है। इसे देखते हुए सभी कक्ष निरीक्षकों को प्रवेश पत्र से परीक्षार्थियों की फोटो का मिलान करने करने का निर्देश दिया गया गया। यदि किसी केंद्र पर फर्जी परीक्षार्थी मिले तो संबंधित कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

डेस्क स्लिप चस्पा 

पर क्षा के एक दिन पहले केंद्रों पर डेस्क स्लिप चस्पा करने का काम देरशाम तक चलता रहा। वहीं तमाम परीक्षार्थी भी केंद्र देखने पहुंच रहे थे। 

दस कैदी भी परीक्षार्थी 

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में दस कैदी भी शामिल हो रहे हैं। इसमें तीन हाईस्कूल व सात इंटर के परीक्षार्थी शामिल हैं। इसे देखते हुए केंद्रीय कारागार को भी एक केंद्र बनाया गया है। 

खुला कंट्रोल रूम 

पर क्षार्थियों में नकल रोकने के लिए मंडल व जनपद स्तर पर अलग-अलग कंट्रोल रूम खोले गए हैं। कंट्रोल रूम में कोई भी फोन कर परीक्षा की गड़बड़ी के बारे में सूचना दे सकता है। सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। डीआइओएस कार्यालय में बना कंट्रोल रूम 24वों घंटे काम करेंगा। डीआइओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम का नंबर -0542 2509413। वहीं क्वींस कालेज के कंट्रोल रूप का नंबर 0542- 2200038 व 2987844 है। शिकायत व समस्याओं की जानकारी ई-मेल से भी किए जा सकते हैं।  

परीक्षा की कमान 3900 कक्ष निरीक्षकों पर 

जनपद के 143 केंद्रों पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 108655 परीक्षार्थियों की परीक्षा के लिए 3900 कक्ष निरीक्षक नियुक्त किए गए हैं। सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से परीक्षा ड्यूटी करने का निर्देश है।

संवेदनशील केंद्र : विमला देवी इंटर कालेज (मोकलपुर), तुलसी दास इंटर कालेज (अनेई) व ग्राम विद्यापीठ इंटर कालेज (गड़खरा), 

पांच वर्षों का तुलनात्मक विवरण

वर्ष परीक्षार्थी केंद्र 
2016  131718  145
2017  125942 165
2018 116296 143
2019 109140  150
2020 108655  143

आज होने वाली परीक्षा 

प्रथम पाली (स बह आठ बजे से 11.15 बजे तक)

हाईस्कूल : हिंदी, प्रारंभिक हिंदी 

द्वितीय पाली : (दोपहर दो बजे से शाम 5.15 बजे तक)

इंटरमीडिएट : हिंद , सामान्य हिंदी 

महत्वपूर्ण बिंदु 

-हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 15 फरवरी से छह मार्च तक परीक्षाएं दो पालियों में 

-परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे में बंद रहेंगी फोटो स्टेट की दुकानें 

- कक्ष निरीक्षकों के लिए फोटोयुक्त परिचय पत्र अनिवार्य 

जनपद में कुल 143 केंद्र 

08 राजकीय विद्यालय 

68 अशासकीय विद्यालय 

66 वित्तविहीन विद्यालय 

01 केंद्रीय कारागार  

108655 परीक्षार्थी 

57445 परीक्षार्थी हाईस्कूल में

51210 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट में

03 केंद्र संवेदनशील 

06 जोनल मजिस्ट्रेट 

18 सेक्टर मजिस्ट्रेट 

03 परिक्षेत्र स्तर से सचल दस्ता 

03 मंडल स्तर पर सचल दस्ता 

05 जनपदीय सचल दस्ता 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.