वाराणसी, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल व इंटर परीक्षा वर्ष 2020 के लिए डिबार सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसमें पूर्वांचल के दस जिलों में 85 विद्यालय शामिल है। काली सूची में शामिल विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

डिबार विद्यालयों की सूची में आजमगढ़ के 25, बलिया के 21 व वाराणसी के पांच विद्यालय भी शामिल है। ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए बोर्ड ने सभी विद्यालयों से आधारभूत सुविधाओं का विवरण मांगा था। वहीं कुछ विद्यालयों ने वेबसाइट पर त्रुटिपूर्ण विवरण अपलोड कर दिया। बोर्ड ने इसे दुरुस्त कराने की जिम्मेदारी डीआइओएस को सौंपी थी। डीआइओएस स्तर पर अपलोड विवरणों का सत्यापन कर दुरुस्त कर दिया गया है। इसके अलावा सभी जिलों से डिबार विद्यालयों की सूची भी मांगी गई थी ताकि काली सूची में शामिल विद्यालयों को केंद्र न बन सके। बोर्ड ने ऐसे विद्यालयों की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। विद्यालयों को इस सूची पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। ऐसे में केंद्रों का निर्धारण अब जल्द से जल्द होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की वर्ष 2020 में होने वाली परीक्षा के लिए टाइम टेबल करीब डेढ़ माह पहले ही जारी कर चुकी है। 

जनपद के पांच विद्यालय काली सूची में

वीर लोरिक इंटर कालेज (गोसाईपुर), पद्मासिनी विद्या बिहार इंटर कालेज (भुलनपुर), समता इंटर कालेज (सगहट), हरिशंकर बालिका इंटर कालेज (मेंहदीगंज) व प्रेम बहादुर सिंह इंटर कालेज (खालिसपुर) को काली सूची में शामिल किया गया है।

जनपदवार डिबार विद्यालयों की संख्या

जनपद            संख्या

आजमगढ़          25

बलिया              21

गाजीपुर            14

मऊ                  10

वाराणसी           05

जौनपुर             04

चंदौली              03

भदोही              02

मीरजापुर          01

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस