Move to Jagran APP

सकुरा प्लान में बीएचयू आइआइटी के दो छात्र तकनीक सीखने जाएंगे जापान, देश भर से 18 छात्रों का होगा चयन

जापान द्वारा संचालित सकुरा साइंस प्लान के तहत आइआइटी-बीएचयू के दो छात्र आधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण लेने टोक्यो के यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कम्युनिकेशन में जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 10:13 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 10:13 PM (IST)
सकुरा प्लान में बीएचयू आइआइटी के दो छात्र तकनीक सीखने जाएंगे जापान, देश भर से 18 छात्रों का होगा चयन
सकुरा प्लान में बीएचयू आइआइटी के दो छात्र तकनीक सीखने जाएंगे जापान, देश भर से 18 छात्रों का होगा चयन

वाराणसी, जेएनएन। जापान द्वारा संचालित सकुरा साइंस प्लान के तहत आइआइटी-बीएचयू के दो छात्र आधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण लेने टोक्यो के यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कम्युनिकेशन में जाएंगे। इन छात्रों का चयन होने के बाद यह ट्रेनिंग विजिट 28 नवंबर से 5 दिसंबर तक सात दिनों के लिए होगी। यह पहली बार है कि संस्थान के छात्र सकुरा प्लान के तहत जापान जाएंगे।

loksabha election banner

इस दौरान छात्र पूरे टोक्यो भर में मेडिकल समेत हो रहे तमाम आधुनिक तकनीक  की बारीकियां सीखेंगे। सकुरा साइंस प्लान जापान के विज्ञान और तकनीक एजेंसी द्वारा चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य है जापान में सूचना और तकनीक संग मेडिकल क्षेत्र में हो रहे प्रभावी अनुसंधानों को भारत संग एशिया भर में प्रसारित करना। प्रशिक्षण लेकर लौटे छात्रों को एक अंतरराष्ट्रीय आधार भी मिलेगा, जिसका लाभ अंतत: देश व संस्थान को होगा। सकुरा यानि कि जापान-एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस, इसके तहत एशिया और जापान के युवाओं को इंडस्ट्रियल विजिट संग रिसर्च साइट पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। आइआइटी-बीएचयू के साथ ही इस प्लान में आइआइटी- खडग़पुर, हैदराबाद विश्वविद्यालय, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस और गुजरात के दो मेडिकल कॉलेज हैं। इस दौरान देश भर से कुल 18 छात्रों की यह यात्रा होगी, जिसमें से दो बनारस के होंगे। आइआइटी-बीएचयू में भौतिकी विभाग से एसोसिएट प्रोफेसर डा. राकेश कुमार सिंह को बीते नौ सितंबर को सकुरा साइंस प्लान कार्यक्रम का फैकल्टी सलाहकार नियुक्त किया गया है।  डा. राकेश ने बताया कि इसमें ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के छात्र भी हिस्सा ले सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.