Move to Jagran APP

Heat Stroke के उपचार के लिए वाराणसी के सभी पीएचसी में दो व सीएचसी में चार बेड आरक्षित

Heat Stroke in varanasi जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बुधवार को स्वास्थ्य कर्मियों के साथ हीट स्ट्रोक यानी लू से बचाव के संदर्भ में स्वास्थ्य महकमा की तैयारी को परखा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 11:27 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 01:29 PM (IST)
Heat Stroke के उपचार के लिए वाराणसी के सभी पीएचसी में दो व सीएचसी में चार बेड आरक्षित

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बुधवार को स्वास्थ्य कर्मियों के साथ हीट स्ट्रोक यानी लू से बचाव के संदर्भ में स्वास्थ्य महकमा की तैयारी को परखा। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि सभी पीएचसी में दो बेड, सीएचसी में चार बेड तथा मंडलीय अस्पताल व लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सालय में हीट स्ट्रोक के उपचार के लिए अलग से 8-8 बेड का अलग वार्ड आरक्षित किया गया है। पर्याप्त संख्या में ओआरएस पैकेट का स्टॉक है जिसे स्वास्थ्य कर्मी जरूरतमंदों को वितरित कर रहे हैं।

loksabha election banner

सीएमओ ने बताया कि जनपद स्तर पर हीट स्ट्रोक व संक्रामक रोग कंट्रोल रूम स्थापित है जिसके प्रभारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जंग बहादुर ( मो. नं.-9918901467) है, को बनाया गया है। जिलाधिकारी ने हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए लोगों से अपील की है कि वर्तमान में अत्यधिक तापमान, धूप, गर्म हवाएं व लू चल रहा है। इसके दृष्टगत अपने को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। इसके लिए घरों से बाहर नहीं निकलें। घरों से बाहर निकलने की स्थिति में सर को ढक कर रखें। मुंह को भी मास्क, गमछा, दुपट्टा रूमाल आदि से ढकें। शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाए। शराब, धूम्रपान से बचें। जिलाधिकारी ने सीएमओ डा. वीबी सिंह से हीट स्ट्रोक के उपचार की मुकम्मल व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों तथा जनपद स्तरीय चिकित्सालयों में अलग से वार्ड बनाने तथा वहां हीट स्ट्रोक के उपचार की समस्त आवश्यक चिकित्सकीय व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान, पार्षदगण, स्वयंसेवी संस्थाओं व अन्य सहयोगी संस्थाओं तथा व्यक्तियों इत्यादि से भी अपील किया कि आवश्यकतानुसार अपने क्षेत्र में मुफ्त प्याऊ की व्यवस्था कराएं। ग्रामीण क्षेत्रों में खराब पड़े हैंडपंपों को तत्काल ठीक कराएं। पेयजल स्थल पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराएं। निगरानी समिति के सदस्यों को भी निर्देशित किया कि बाहर से आने वाले प्रवासी व्यक्तियों में यदि हीट स्ट्रोक के लक्षण दिखाई दे तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को सूचना दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.