Move to Jagran APP

अब बनारस शहर में नहीं होगी भगदड़, सेंटर से जुड़ी तीसरी आंखें, मिलेगी जानकारी

वाराणसी में स्मार्ट सिटी की इकाई कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में ऐसी स्मार्ट तकनीक विकसित किया जा रहा है जो भगदड़ की घटना से पूर्व ही जिला व पुलिस प्रशासन को अलर्ट कर देगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 08:01 AM (IST)
अब बनारस शहर में नहीं होगी भगदड़, सेंटर से जुड़ी तीसरी आंखें, मिलेगी जानकारी

वाराणसी, [विनोद पांडेय]। स्मार्ट सिटी शहरों की श्रेणी में शामिल बनारस में अब भगदड़ की घटना नहीं होगी। लोगों को काल के गाल में समाने से पहले ही बचा लिया जाएगा। स्मार्ट सिटी की इकाई कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में ऐसी स्मार्ट तकनीक विकसित किया जा रहा है जो भगदड़ की घटना से पूर्व ही जिला व पुलिस प्रशासन को अलर्ट कर देगा। सेंटर से जुड़ी तीसरी आंखें यानी सीसीटीवी कैमरे व सेंसर से भगदड़ होने की आशंका मात्र की जानकारी मिल जाएगी।  

loksabha election banner

सेंटर जब पूर्ण रूप से कार्य करने लगेगा तो प्रतिदिन की रिपोर्ट तैयार होगी। इस दौरान शहर के कोने-कोने में होने वाली भीड़ को भी चिन्हित किया जाएगा जिसकी रिपोर्ट में भीड़ की गतिविधियों को बिंदुवार तैनात किया जाएगा। इसके अलावा किसी बड़े आयोजन के दौरान वहां मौजूद लोगों की हर पल जानकारी जुटाई जाएगी जिसकी रिपोर्ट तैयार करते हुए जिला व पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों तक भेजी जाएगी। ऐसे में जरा सी भी बड़बड़ी की आशंका महसूस हुई तो पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच कर भीड़ को अलग-थलग कर देगी जिससे आशंकित घटना को वक्त रहते टाला जा सकेगा। ऐसे सुरक्षा कवच को तैयार करने के लिए कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में अनुभवी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा। कमांड सेंटर में लगे टीवी स्क्रीन पर इस तरह की गड़बडिय़ां देखी जा सकेंगी। 

मनुष्य के दिमाग की तरह कार्य

स्मार्ट सिटी योजना की महत्वपूर्ण इकाई कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का काम जोर पकड़ गया है। नगर निगम के शहीद उद्यान में इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के अत्याधुनिक उपकरणों से युक्त कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बनाया गया है। सेंसर, जीपीएस से लैस हो गया है। यह मनुष्य के दिमाग की तरह काम करेगा। शहर की शिक्षा, स्वास्थ्य, सफाई, बिजली, पानी, सुरक्षा, ट्रैफिक से जुड़ी सारी जानकारी इस सेंटर के माध्यम से सुलझाई जाएंगी। 

ऐसे काम करेगा हाईटेक सेंटर

शहर के सारे सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस सिस्टम, आपदा प्रबंधन, पुलिस कंट्रोल रूम आदि को इस कमांड सेंटर के डाइज बोर्ड पर जोड़ा जा रहा। इसके बाद स्मार्ट सिटी के वन सिटी वन एप के माध्यम से मोबाइल फोन पर कनेक्ट कर दिया जाएगा। वन सिटी वन एप डाउनलोड कर हर समस्या के समाधान या जानकारी के लिए इस एप की मदद ले सकेगा। सीसीटीवी कैमरों से पता चल जाएगा कि कहां ट्रैफिक जाम है तो कहां पर लोग भीड़ के रूप में जमा हो रहे हैं। एप के माध्यम से भी लोग सीधे इसकी जानकारी दे सकते हैं।

'स्मार्ट सिटी की इकाई कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बेहद हाईटेक बन रहा है। इससे यह आदमी के दिमाग की तरह कार्य करेगा। भीड़ को नियंत्रित करने में काफी उपयोगी साबित होगा।'

संदीप श्रीवास्तव, चीफ डाटा आफिसर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.