Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 30 January 2020 : न्‍यायालय परिसर में युवा अधिवक्‍ता ने दी जान, वसंत पंचमी पर सजे वाग्देवी के दरबार, कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च पर पुलिस का पहरा

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 02:40 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 02:40 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 30 January 2020 : न्‍यायालय परिसर में युवा अधिवक्‍ता ने दी जान, वसंत पंचमी पर सजे वाग्देवी के दरबार, कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च पर पुलिस का पहरा
Top Varanasi News Of The Day, 30 January 2020 : न्‍यायालय परिसर में युवा अधिवक्‍ता ने दी जान, वसंत पंचमी पर सजे वाग्देवी के दरबार, कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च पर पुलिस का पहरा

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें न्‍यायालय परिसर में युवा अधिवक्‍ता ने दी जान, वसंत पंचमी पर सजे वाग्देवी के दरबार, कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च पर पुलिस का पहरा, BHU की 29 झांकियों का प्रदर्शन, रविंद्र जायसवाल ने की जन सुनवायी आदि खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

वाराणसी न्‍यायालय परिसर के भवन से युवा अधिवक्‍ता ने कूदकर दी जान, परिसर में मचा हड़कंप

काफी सुरक्षित माने जाने वाले वाराणसी न्‍यायालय परिसर के भवन में एक युवा अधिवक्‍ता का शव मिलने से गुुरुवार को सनसनी फैल गई। सुबह ही आठ मंजिल नवनिर्मित न्यायालय परिसर के भवन से कूदकर युवा अधिवक्ता ने किन्‍हीं कारणों से अपनी जान दे दी। आत्‍महत्‍या करने की जानकारी होने के बाद मौके पर पहुंचे एसएसपी और एसपी सिटी ने हादसे की जानकारी लेने के साथ ही मृतक की शिनाख्‍त शुरू की। जेब से मिले आधार कार्ड के आधार पर मृतक की पहचान होने के बाद परिजनों को सूचित कर पुलिस आवश्‍यक कार्रवाई में जुट गई। पुलिस अधीक्षक के अनुसार प्रारंभिक तौर पर युवा अधिवक्‍ता द्वारा आत्‍महत्‍या की नीयत से जान देने का मामला प्रतीत हो रहा है, मामले की जांच पड़ताल के बाद ही असली वजह की जानकारी पता चल सकती है।

वसंत पंचमी पर सजे वाग्देवी के दरबार, शुभ मुहूर्त में पूजन-अनुष्ठान और विधान का आयोजन

वाणी- ज्ञान, बुद्धि और विवेक की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के पूजन पर्व की पूर्व संध्या पर बुधवार को गली-मोहल्लों में पंडाल सज गए। तिथि विशेष पर गुरुवार अौर सिद्धि योग के दुर्लभ संयोग में पट खुलेंगे साथ ही वाग्देवी की पूजा- आराधना के स्वर वातावरण में घुल जाएंगे। इसके लिए स्कूलों में एक दिन पहले तैयारियां पूरी कर ली गईं। माघ मास के चौथे प्रमुख स्नान पर्व पर पुण्य की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। बस और रेलवे स्टेशन उनकी भीड़ से पटे रहे। वसंत पंचमी माघ शुक्ल पंचमी को मनार्ई जाती है। पंचमी सुबह 8.18 बजे ही लग गई जो गुरुवार सुबह 10.28 बजे तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार पर्व उत्‍तर भारत में दूसरे दिन मनाया जा रहा है। 

वाराणसी में कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च पर पुलिस का पहरा, मलदहिया से शास्त्री घाट तक निकला जुलूस

मलदहिया से गुरुवार को कांग्रेस का सत्याग्रह मार्च प्रशासन के दिशा निर्देशाें के अनुरुप निकला। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद रहे। कांग्रेसियों के हाथों में पोस्‍टर बैनर के साथ तिरंगे से पूरी यात्रा का मार्ग पटा नजर आया। इससे पूर्व सुबह से कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों में आयोजन को लेकर उत्‍साह बना रहा और जगह- जगह कार्यकर्ताओं का हुजूम अायोजित मार्च से जुड़ता रहा। बापू की शहादत दिवस पर गुरुवार को कांग्रेस की ओर से निकलने वाले सत्याग्रह मार्च को लेकर पुलिस- प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से अपना पहरा भी बैठा दिया था। बेनियाबाग समेत कच्ची बाग, लहुराबीर स्थित आजाद पार्क पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

वसंत उत्सव पर BHU की 29 झांकियों का प्रदर्शन, भव्‍य समारोह में परिसर में सरस्वती पूजन का आयोजन

वसंतोत्सव पर्व पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस गुरुवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। सुबह सात बजे से विवि के स्थापना स्थल सरस्वती मंदिर पर विधिवत पूजन-अर्चन किया गया। इसके बाद कैंपस के भीतर व बाहर सभी 36 और बरकछा कैंपस के भी सात छात्रावासों में मां सरस्वती की पूजा और आरती की गई। बरकछा कैंपस के सात छात्रावासों की सुबह 10 बजे परिसर के लक्ष्मण दास अतिथि गृह से सभी संस्थान, संकाय, इकाइयां और स्कूल ने विकास यात्रा की झांकी निकली। पहली झांकी सेंट्रल हिंदू गल्‍र्स स्कूल की रुइया छात्रावास से और इसके बाद सभी इकाईयों की झांकियां एक एक कर इस यात्रा में जुड़ती चली गईं। 

 

राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय कार्यालय में की जन सुनवायी

स्टांप न्यायालय शुल्क पंजीयन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रविंद्र जायसवाल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री के रविंद्रपुरी स्थित संसदीय कार्यालय में जन सुनवाई की। इस दौरान अधिकांश मामले जमीन पर कब्जे से संबंधित आए। महमूरगंज का एक मामला पार्टनरशिप में धोखेबाजी का था एक अन्य मांग काशी हिंदू विवि में होम्योपैथिक संस्थाएं स्थापित किए जाने के संबंध में भी था। डॉ. एसपी चौहान ने प्रधानमंत्री को संबोधित मांग पत्र मंत्री को सौंपा जिसमें काशी हिंदू विवि में होम्योपैथिक संकाय स्थापित करने की मांग की गई थी। पत्र में कहा गया कि बीएचयू में होम्योपैथिक बहिरंग विभाग में 10 वर्षों से होप फॉर हॉपलेस शिविर चार वर्षों से न्यू कम्युनिटी सेंटर में प्रत्येक चार माह में संचालित होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.