वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें गलन के बीच पारा चार डिग्री पहुंचा, मुख्‍यमंत्री ने अस्‍पताल का किया निरीक्षण, किसान सत्याग्रह पदयात्रा पहुंची वाराणसी, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन पहुंचे मंडुआडीह स्‍टेशन, कर्मनाशा नदी का पुल क्षतिग्रस्‍त आदि खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

कोहरे और गलन के बीच पारा चार डिग्री पहुंचा, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

गलन का प्रकोप होने से मौसम दिन दिनों लोगों को दुश्‍वारियां दे रहा है। शनिवार की सुबह गलन और कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई। शनिवार की सुबह न्यूनतम पारा चार डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इसके कारण गलन व ठंड का इतना असर हुआ कि लोग सुबह से ही कांपते नजर अाए। सूर्य के दर्शन भी दिन चढ़ने तक नहीं होने से लोग मकान, दुकान संग कार्यालय में ही दुबके रहे। एक दिन पूर्व शुक्रवार को दोपहर में धूप खिली, लेकिन जम्मू-कश्मीर से आ रही बर्फीली हवा के झोंके से बिखर भी गई। गलन भरी हवा ऊनी कपड़े को छेद कर हांड कांपाती रही। लोग दिनभर कांपते रहे और शाम से रात तक न्‍यूनतम पारे ने गोता भी लगाना जारी रखा। आसमान साफ होने के कारण अधिकतम तापमान में दो डिग्री वृद्धि हुई, लेकिन न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई। 

 

मुख्‍यमंत्री मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी दौरे के दूसरे दिन अस्‍पताल का किया निरीक्षण

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपने वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सुबह दीनदयाल उपाध्‍याय अस्‍पताल का निरीक्षण कर आवश्‍यक दिशा निर्देश भी जारी किए। दौरे के दूसरे दिन उन्‍हाेंने अस्‍पताल में हो रहे निर्माण को लेकर अपनी असंतुष्टि जाहिर करते हुए निर्माण को समय से पूरा करने का निर्देश दिया। शनिवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीनदयाल उपाध्याय अस्‍पताल परिसर स्थित निर्माणाधीन महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। कार्यदायी एजेंसी राजकीय निर्माण निगम द्वारा तीन माह में कार्य पूरा कर देने का भरोसा देने पर उन्होंने चिंता जताई। जब इतने समय में नहीं कर पाए तो तीन महीने में कैसे कर लोगे? इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रथम तल तक जाकर निर्माण कार्य को करीब से देखा।

किसान सत्याग्रह पदयात्रा पहुंची वाराणसी, पीएम के संसदीय कार्यालय जाने से पुलिस ने रोका

मीरजापुर जिले से शुरू हुई कांग्रेस की ओर से निकाली जा रही किसान सत्याग्रह पदयात्रा शनिवार दोपहर शास्त्री चौक तक पहुंची। पूर्व कांग्रेस विधायक ललितेशपति त्रिपाठी सहित अन्य नेताओं ने शास्त्री प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान संगोष्ठी को कांग्रेस नेताओं ने संबोधित किया। शास्‍त्री प्रतिमा पर सभा के बाद अपनी मांगों के समर्थन में यात्रा पत्रक सौंपने रवींद्रपुरी स्थित पीएम के संसदीय कार्यालय के लिए रवाना हुई। पदयात्रा को देखते हुए सीओ कोतवाली, सिटी मजिस्ट्रेट सहित कई थानों की पुलिस बल की मौके पर तैनाती की गई है। मौके पर मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट संग सीओ कोतवाली कांग्रेसियों के मान मनौव्वल में जुटे रहे मगर कांग्रेस कार्यकर्ता पदयात्रा को रवींद्रपुरी में पीएम के संसदीय कार्यालय तक ले जाने पर अड़े रहे।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव पहुंचे मंडुआडीह रेलवे स्‍टेशन, लिया सुविधाओं का जायजा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव शनिवार को सुबह 8.15 बजे मंडुआडीह रेलवे स्टेशन जांच के लिए पहुंचे। विशेष ट्रेन से विंडो ट्रेलिंग करते हुए बलिया- छपरा रेलखंड का निरीक्षण करने के लिए स्‍टेशन से रवाना हो गए। उनके साथ पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, डीआरएम वीके पंजियार सहित ब्रांच ऑफिसर भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्‍होंने मौके पर नागारिक सुविधाआें का अवलोकन किया। चेयरमैन वाराणसी मण्डल स्थित बलिया- छपरा रेलखंड और पूर्वोत्तर रेलवे सेक्शन स्थित रेलवे स्टेशन का जायजा भी लेंगे। दोपहर में वाराणसी से गाजीपुर पहुंचे रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव के यूसुफपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर रेल यात्री संघ और भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। 

चंदौली में कर्मनाशा नदी का पुल क्षतिग्रस्‍त होने से बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और झारखंड से संपर्क कटा

बिहार सीमा पर शुक्रवार की देर रात कर्मनाशा नदी पर बने पुल के शुरुआती तीन पाए का बड़ा हिस्‍सा टूटने से समूचे पुल में दरार आ गयी। इसकी वजह से सीमा पर वाहनों का आवागमन वाराणसी तक बाधित हो गया। यूपी -बिहार सीमा के अंदर दोनों तरफ वाहनों को रोक दिया गया है। जिसकी वजह से एनएच 2 पर दोनों तरफ वाहनों की कतार लग गई है। फ‍िलहाल भीषण सर्दी और कोहरे के बीच नौबतपुर के समीप कर्मनाशा पुल से पहले सैकड़ों गाड़ियां खड़ी होने से सड़क पूरी तरह बाधित रही। हादसे के दौरान पुल में कंपन होने से गुजर रहे वाहन चालकों में हड़कंप मचा रहा।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस