Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 26 December 2019 : सूर्यग्रहण देखने पर लगा 'ग्रहण', कोहरे के बीच गलन ने पसारे पांव, स्‍कूल कॉलेज चार जनवरी तक बंद

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 04:35 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 08:40 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 26 December 2019 : सूर्यग्रहण देखने पर लगा 'ग्रहण', कोहरे के बीच गलन ने पसारे पांव, स्‍कूल कॉलेज चार जनवरी तक बंद

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें सूर्यग्रहण देखने पर लगाया 'ग्रहण', कोहरे के बीच गलन ने पसारे पांव, स्‍कूल कॉलेज चार जनवरी तक बंद, भेलूपुर थाने से निकला रूट मार्च, उमराव जान की 82 वें पुण्‍यतिथि आदि खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

पूर्वांचल में घने कोहरे ने सूर्यग्रहण देखने पर लगाया 'ग्रहण', नदी तट पर स्‍नान दान की परंपरा का निर्वहन

पूर्वांचल में कोहरे की चादर ने लोगों के सूर्यग्रहण देखने पर आखिरकार ग्रहण लगा दिया। काफी कोशिशों के बाद इस वर्ष अंतिम खगोलीय घटनाक्रम को देखने के लिए तैयारियां लोगों की धरी की धरी रह गईं। गुरुवार सुबह से समूचे पूर्वांचल में धुंध व घने कोहरे की चादर पूरे दिन आसमान में छायी रही जिससें वलयाकार अंगूठी के आकार का ग्रहणकाल में लाल सूर्य देखने की लोगों की उम्‍मीद पूरी न हो सकी। ग्रहण काल पूर्ण होने के बाद काशी विश्‍वनाथ सहित शहर के तमाम मंदिरों के कपाट खुलते ही दर्शन पूजन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ा और आस्‍थावानों ने दान पुण्‍य कर ईश्‍वर की आराधना की।

पूर्वांचल में घने कोहरे के बीच गलन ने पसारे पांव, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में मौसम का रुख इन दिनों बदलाव की तरफ है, सुबह घना कोहरा और दिन में धूप भी निकल रही है। गुरुवार सुबह भी घने कोहरे की जद में मौसम नजर आया। पूर्वांचल भर में शहर से लेकर अंचलों तक घने कोहरे की एक चादर फैली रही। वहीं शीतलहर और पूरे दिन बादल, कोहरे की मार झेलने के बाद बुधवार को मौसम काफी राहत दी। एक दिन पूर्व खिलकर धूप हुई, जिससे पारा पांच डिग्री तक चढ़ गया था। मौसम में बदलाव के कारण पार्कों, घाटों पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी गई। वहीं युवक-युवतियों ने खूब लुत्फ उठाया। सघन कोहरे की वजह से सुबह और शाम की ठंड में और इजाफा हो गया है। 

वाराणसी में भीषण ठंड को देखते हुए इंटरमीडिएट तक के स्‍कूल कॉलेज चार जनवरी तक के लिए बंद

भीषण शीतलहर और कोहरे को देखते हुए हुए जनपद वाराणसी के समस्त यूपी बोर्ड, संस्कृत बोर्ड, मदरसा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसईबोर्ड द्वारा संचालित विद्यालयों की कक्षा 12 तक की कक्षा, सभी आंगनबाड़ी केन्द्र और कस्तूरबा गांधी विद्यालय चार जनवरी तक बन्द किये जाने के आदेश जिल‍ाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जारी किया गया। बताया कि यदि किसी विद्यालय में प्री - बोर्ड परीक्षा / प्रयोगात्मक परीक्षा पूर्व से निर्धारित है तो वह यथावत चलती रहेगी। आदेश केवल विद्यार्थियों के लिए जारी किया गया है। अध्यापक व कर्मचारी अपने शासन, विभाग या प्रबंधन द्वारा सौंपे गए शिक्षण कार्यों के अलावा यथावश्यक कार्य नियमित रूप से प्रातः नौ बजे से दोपहर तीन बजे के बीच उपस्थित होकर पूर्व की ही तरह करते रहेंगे।

 

भेलूपुर थाने से पुलिस प्रशासन ने शहर में रूट मार्च निकालकर दिखाई कानून व्‍यवस्‍था की सक्रियता

शहर में सीएए व एनआरसी के विरोध प्रदर्शन के बाद प्रशासन काफी सतर्कता के साथ जिले में सक्रिय है। इसी क्रम में भेलूपुर थाने से गुरुवार को पुलिस प्रशासन ने रूट मार्च निकाल शहर में कानून व्‍यवस्‍था की सक्रियता को पुख्‍ता किया। कानून व्‍यवस्‍था को बनाए रखने के क्रम में थाने से शुरू मार्च में पुलिस व प्रशासन के कई जिम्‍मेदार अधिकारी मौजूद रहे। शहर में सुबह से ही कानून व्‍यवस्‍था के लिए बूटों की धमक के बीच प्रशासनिक बल को सड़क पर देखकर लोगों में भी सुरक्षा का एहसास हुआ। शुक्रवार को शहर में हिंसक विवाद और झड़प को देखते हुए प्रशासन सड़क पर काफी सक्रियता के साथ लगा रहा। 

 

Umrao Jaan Death Anniversary : 'उमराव जान' के 82 वें पुण्‍यतिथि पर कब्र पर लोगों ने पढ़ा फातिहा

सिनेमा परदे का चमकदार चेहरा साबित हुए 'उमराव जान' के असल किरदार के 82 वें पुण्‍यतिथि के मौके पर वाराणसी में उनके मजार पर उनको चाहने वालों ने फातिहा पढ़ा। सामाजिक संस्‍था डर्बीशायर क्‍लब की ओर से गुरुवार की दोपहर 12.30 बजे क्‍लब के अध्‍यक्ष शकील अहमद जादूगर के नेतृत्‍व में उमराव जान की पुण्‍यतिथि उमराव जान के फातमान स्थित मस्जिद और काली गुंबज के पास सिगरा में मनाई गई। इस दौरान वहां पहुंचे लोगों ने उमराव जान के मकबरे पर फातिहा पढ़ा और कब्र पर फूल माला चढाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.