वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें Flood in Varanasi : बलिया और गाजीपुर में बाढ़ से बढ़ी दुश्‍वारी, दुष्कर्म के आरोप में बाबा सत्यानंद भारती गिरफ्तार, बड़े-बड़े शौक और खर्च ने बना दिया लुटेरा, पूर्वांचल से मानसून की विदाई का समय, चीन के राष्‍ट्रपति और पीएम मोदी यहां करने जा रहे हैं मुलाकात, आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

Flood in Varanasi ; बलिया और गाजीपुर में बाढ़ से बढ़ी दुश्‍वारी, वाराणसी में कई निचले इलाके प्रभावित

सप्‍ताह भर से बढ़ रहा गंगा का जलस्‍तर अब भी कम होने का नाम नहीं ले र‍हा है। लगातार मध्‍य प्रदेश से पानी चंबल में छोडे जाने के बाद से ही गंगा के रास्‍ते अब पूर्वांचल में तबाही मचा रहा है। हालांकि मप्र के भिंड में चंबल नदी में पानी में कमी आई है उससे उम्‍मीद जगी है कि एक दो दिनों में गंगा में भी उफान कम होगा। हालांकि तब तक पूर्वांचल में स्थिति‍यां बदतर बनी रहेंगी।

दत्तात्रेय मंदिर के पास दुष्कर्म के आरोप में बाबा सत्यानंद भारती को पुलिस ने किया गिरफ्तार

सिंधिया घाट स्थित दत्तात्रेय मंदिर के पास दुष्कर्म के आरोपित एक बाबा को चौक पुलिस ने गुुरुवार की देर रात गिरफ्तार कर लिया। क्षेत्र में ही काफी समय से रह रहे साधू वेशधारी सत्यानंद भारती (50 वर्ष) ने लगभग एक वर्ष पूर्व ठाणे मुंबई से आई महिला को इलाज के बहाने फंसा लिया।

बड़े-बड़े शौक और खर्च ने बना दिया लुटेरा, दो तमंचे व लूट के सामान के साथ चार गिरफ्तार

युवा पीढ़ी के बड़े-बड़े शौक व हद से ज्‍यादा खर्च के कारण तेजी से अपराध की दुनिया की तरफ बढ़ रहे हैं।लंका क्षेत्र में हो रही लूट और छिनैती के लिए युवाओं के सक्रिय कुछ गैंग सिरदर्द बन गए हैं जिसमें अपाचे और अब बुलेट से ज्यादातर घटनाएं हो रही हैं। लंका पुलिस द्वारा पकड़ा गया लुटेरों का गैंग क्षेत्र में मोबाइल और चेन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम दे रहा है। पूछताछ में पता चला कि ये सब अपने शाही शौक और नशे के अलावा ब्रांडेड कपड़ों के साथ ही महंगी बाइक से चल रहे हैं जबकि इनका कोई धंधा नहीं तो ये सब लूट और छिनैती को ही अपना पेशा बना लिए हैं।

पूर्वांचल से मानसून की विदाई का समय, तापमान में आ रही गिरावट, जानिए कैसा रहेगा मौसम

कई दिनों से रह रहकर हो रही बरसात की विदायी का अब वक्‍त है। बारिश के लंबे दौर की समाप्ति के बाद अब मौसम भी गर्मियों को अलविदा कह चुका है। वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून की विदायी का वक्‍त है अगले आठ दस दिन में मामूली बूंदाबांदी हो सकती है मगर इसके बाद मौसम सामान्‍य हो जाएगा और ओस व सुबह के कुहासे का दौर अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह से ही शुरू होने लगेगा।

चीन के राष्‍ट्रपति और पीएम मोदी यहां करने जा रहे हैं मुलाकात, जानिए क्‍या है इस जगह की खासियत

सारनाथ एक बार फ‍िर विश्‍व स्‍तर पर चर्चा में है। दरअसल इसी वर्ष पीएम नरेंद्र मोदी चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनपिंग के साथ यहां पर मुलाकात करने जा रहे हैं। बौद्ध धर्म के पंचशील सिद्धांतों पर आधारित भारत चीन के रिश्‍तों में भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्‍थली सारनाथ एक अहम पड़ाव साबित हो सकता है। विश्व विख्यात धर्म चक्र प्रवर्तन स्थली सारनाथ एक पूरा अतीत समेटे है। यह बौद्ध धर्मानुयायियों की आस्था का प्रधान केंद्र तो है ही, जैन व हिंदू धर्मावलंबियों के लिए भी इसका विशेष महत्व है।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस