Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day 2 July 2020 : बहादुर जवान के नाम बनेगी पक्की सड़क, 40 हजार की आबादी पानी को तरसा, पौधा संरक्षण के लिए संकल्प

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 2 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 07:22 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 07:22 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day 2 July 2020 : बहादुर जवान के नाम बनेगी पक्की सड़क, 40 हजार की आबादी पानी को तरसा, पौधा संरक्षण के लिए संकल्प
Top Varanasi News Of The Day 2 July 2020 : बहादुर जवान के नाम बनेगी पक्की सड़क, 40 हजार की आबादी पानी को तरसा, पौधा संरक्षण के लिए संकल्प

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 2 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जिनमें बहादुर जवान पवन के नाम बनेगी पक्की सड़क, 40 हजार की आबादी पानी को तरसा, पौधा संरक्षण के लिए संकल्प, एंबुलेंस खुद बीमार, इग्नू की डिग्री यूजीसी से मान्य आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

loksabha election banner

जान पर खेलकर बच्‍चे की जान बचाने वाले बहादुर जवान पवन के नाम से घर तक बनेगी पक्की सड़क

वाराणसी के चौबेपुर थाने के गोलधमकवा गांव निवासी सीआरपीएफ के जवान पवन कुमार चौबे ने एक मासूम की जान बचाकर देश का गौरव ऊंचा किया है। अब उनके नाम पर घर तक सड़क बनेगी।  सीआरपीफ के कमांडेंट नरेंद्र पाल सिंह ने पवन की वीरता और शौर्य की प्रशंसा तथा बधाई देने चौबेपुर पहुंचे। उन्होंने पवन के पिता सुभाष, माता हौसिला, पत्नी सुभानसी, पुत्र दिव्‍यांश, पुत्री दिव्‍यांशी को माला फूल, अंग वस्त्र, फल व मिष्ठान देकर सम्मानित किया। कमांडेंट नरेंद्र पाल सिंह ने बताया पवन कुमार चौबे ने एक मासूम बच्चे की जान बचाकर मानवता का मिशाल कायम किया है। सीआरपीएफ की उस पूरी टीम जो मोर्चा संभाली थी, बधाई के पात्र है। सभी ने मानवता का मिशाल कायम किया है।

वाराणसी में 40 हजार की आबादी का इलाका पानी को तरसा, देर शाम फाल्ट हुआ दुरुस्त

नगर के एक बड़े इलाके में गुरुवार को पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी। करीब 40 हजार आबादी को सुबह से पानी नसीब नहीं हुआ तो जलकल विभाग के कंट्रोल रूम की घंटी घनघनाने लगी। मामला जलकल जीएम नीरज गौड़ तक पहुंचा तो विभाग का अमला सड़क पर आ गया। मालूम हुआ कि भदैनी उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। इससे भदैनी में गंगा घाट पर लगा लिफ्टिंग पंप व भेलूपुर में लगा डब्ल्यूटीपी (वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट) नहीं चला। जीएम ने बिजली आपूर्ति बाधित होने की सूचना बिजली विभाग को दी, जहां से टीम मौके पर पहुंची तो देखा कि हाइडिल से जलकल विभाग के लिफ्टिंग व ट्रीटमेंट पंप तक सीधे आ रही 33 हजार की हाई वोल्टेज लाइन बंद है। पड़ताल की गई तो उपकेंद्र में आई नमी के कारण फाल्ट होने की बात सामने आई।

वाराणसी में पौधा संरक्षण के लिए ग्रामीणों ने लिया संकल्प, कई गांवों में हुआ आयोजन

सीआरपीएफ 95 बटालियन, वन विभाग तथा सृजन सामाजिक विकास न्यास के संयुक्त तत्वाधान में गुरुवार को रामनगर, डोमरी गांव में पौधारोपण कार्यक्रम हुआ। इसका शुभारंभ रोहनिया विधायक सुरेंद्र सिंह, सीआरपीएफ कमांडेंट नरेंद्रपाल सिंह, डीएफओ महावीर कलौजगी व अनिल सिंह ने किया। विभिन्न प्रजातियों के पांच हजार पौधे रोपे व वितरित किए गए। पर्यावरण जागरुकता के लिए ग्रामीणों को पौधा संरक्षण करने का संकल्प दिलाया गया। जवानों ने गांव को सैनेटाइज किया।

वाराणसी में मरीजों को ढोने वाला एंबुलेंस खुद बीमार, पंजीकृत 474 एंबुलेंस में से 83 का फिटनेस फेल

मरीजों को ढोने वाला एंबुलेंस खुद बीमार है। परिवहन कार्यालय में पंजीकृत 474 एंबुलेंस में से 83 का फिटनेस फेल है। कई की आयु सीमा पूरी हो चुकी है। फिर भी इन एंबुलेंस से मरीजों को ढोया जा रहा है। ये एंबुलेंस कब और कहां दुर्घटनाग्रस्त हो जाए कोई भरोसा नहीं है। अस्पताल प्रबंधन फिर भी अनफिट एंबुलेंस से मरीजों को ढो रहा है। इन एंबुलेंस को कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है। जनसेवा के नाम पर परिवहन विभाग एंबुलेंस के नाम पर कोई टैक्स नहीं लेता है। सिर्फ पंजीयन के दौरान 300 रुपये देना पड़ता है। साथ ही पहले दो साल के लिए फिटनेस होता है। इसके बाद हर साल फिटनेस होता है।

Mission Admission: इग्नू की डिग्री यूजीसी से मान्य, अब घर बैठे भी करें ऑनलाइन पढ़ाई

कोविड-19 का सबसे अधिक प्रभाव शिक्षा पर पड़ रहा है। सूबे में जहां एक ओर स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। विद्यार्थियों को बगैर परीक्षा के अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने का एलान किया जा चुका है। वहीं, यूजी-पीजी के विभिन्न पाठ़्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं को लेकर भी ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में अपने भविष्य को लेकर विद्यार्थी सशंकित हैं। उनके अभिभावक भी इस बार पढऩे के लिए बाहर भेजने के पक्ष में नहीं हैं। बहरहाल विद्यार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है। इग्नू 110 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर स्तर के कार्यक्रम संचालित करता है। खास बात यह है कि इग्नू की डिग्री यूजीसी से पूरी तरह मान्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.