वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें BHU के कुलपति के हिंदी विरोधी होने पर वाराणसी में पोस्‍टर वार, खगोलविद जयंत नर्लिकर सहित आठ पुराछात्रों का BHU ने किया सम्मान, बैंक कर्मचारियों को बनाया बंधक, बादलों की दस्तक से पूर्वांचल में चिंता, महिला कबड्डी प्रतियोगिता शुरू खबरें रहीं। जानिए शाम 5 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

BHU के कुलपति के हिंदी विरोधी होने पर वाराणसी में पोस्‍टर वार, पुरातन छात्र समागम में नारेबाजी

तीन जनवरी को कला संकाय के प्राचीन इतिहास विभाग में असिस्‍टेंट प्रोफेसर पद के लिए साक्षात्‍कार हुआ। इसमें अभ्‍यर्थी डा. कर्ण सिंह जो कि बीएचयू के ही छात्र रहे हैं, उनका आरोप है कि कुलपति ने साक्षात्‍कार के दौरान अंग्रेजी में जवाब देने के लिए दबाव बनाया। शुक्रवार को बीएचयू में शुरू हुए दो दिवसीय पुरातन छात्र समागम के उद्घाटन सत्र में छात्रों ने हिंदी विरोधी कुलपति लिखे स्‍लोगन के पोस्‍टर लहराते हुए नारेबाजी की है। अभी बीएचयू में 200 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है।

पुरातन छात्र समागम : खगोलविद जयंत नर्लिकर सहित आठ पुराछात्रों का BHU ने किया सम्मान

ख्यात खगोलविद, पद्म विभूषण प्रो. जयंत विष्णु नर्लिकर एवं राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश समेत आठ पुरातन छात्रों को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय पुरातन छात्र समागम में विशिष्ट सम्मान से विभूषित किया गया। हालांकि राज्यसभा उपसभापति यह पुरस्कार लेने के लिए उपस्थित नहीं थे। कार्यक्रम में बीएचयू  को विश्व के शीर्ष विश्वविद्यालयों के समकक्ष बनाने की दिशा में पुरछात्रों का सहयोग और सुझाव मांगा गया।

सर्वर की तीन दिन से मार झेल रहे उपभोक्ताओं ने बैंक कर्मचारियों को बनाया बंधक

यूनियन बैंक बैंक आफ इंडिया शाखा हरहुआ, चक्का में लगातार तीन दिनों से सर्वर डाउन होने से सिस्टम काम न करने पर बैंक कार्य प्रभावित है। शुक्रवार को उपभोक्ताओं ने बैंक का चैनेल बंद कर बैंक कर्मियों को बंधक बनाकर आक्रोश जताया। खाता धारकों का आरोप है कि आये दिन बैंक सर्वर की समस्या से लेन-देन व बैंकिंग कार्य नहीं हो पा रहा है। अक्टूबर महीने में आकाशीय बिजली के चलते भी कई दिन तक कस्टमर परेशान रहे।

विश्वसुंदरी पुल पर भी जॉइंट प्लेट नहीं बदलने से डाफी टोल प्लाजा से 12 घंटे ही ट्रकों का संचालन

कर्मनाशा नदी पर बने पुल के दिसंबर माह में टूटने के बाद से ही प्रशासन और एनएचएआई के निर्देश पर ट्रकों को डाफी टोलप्लाजा से पहले ही रोक दिया जा रहा है। 24 घंटे में मात्र 12 घंटे ही ट्रकों का संचालन इस रूट पर किया जा रहा है जिसके कारण डाफी से लेकर मोहनसराय तक प्रतिदिन एक लेन पर ट्रकों के पहिये जाम हो जा रहे हैं।

Weather Forecast : बादलों की दस्तक से पूर्वांचल में चिंता, चौबीस घंटों तक बादलों की बनी रहेगी सक्रियता

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार उत्तर प्रदेश में 18 जनवरी तक बादलों की सक्रियता के बीच बारिश हो सकती है। देर रात आज़मगढ़, मीरजापुर, जौनपुर, मऊ, भदोही और गाजीपुर आदि जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्‍की बारिश हुई है। जबकि बाकी पूर्वांचल के जिलों में बादलों की सक्रियता बनी हुई है। दूसरी ओर पहाड़ों पर लगातार बारिश और बर्फबारी से उत्तर भारत दोबारा ठंड की चपेट में आने लगा है। बूंदाबांदी के बीच फसलों पर भी मौसम का असर पड़ेगा, यह मौसम गेहूं के लिए राहत तो दलहन, तिलहन और आलू के लिए नुकसानदायक होगा।

अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय महिला कबड्डी प्रतियोगिता शुरू, 192 खिलाड़ी ले रहीं हिस्‍सा

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को पहली बार अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय  महिला कबड्डी प्रतियोगिता शुक्रवार की सुबह शुरू हुई। इसमें देशभर की 16 विश्वविद्यालयों की 192 महिला  खिलाड़ी हिस्सा ले रहीं। प्रतियोगिता काशी विद्यापीठ के खेल मैदान पर 17 से 20 जनवरी तक खेली जाएगी। लीग कम नाक आउट आधार पर खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता में 16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। हर टीम को तीन मैच खेलना होगा।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस