Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 12 December 2019 : नित्यानंद समर्थकों ने किया धर्मशाला पर कब्जा, प्रोफेसर डा. फिरोज खान उत्साह से लबरेज, बारिश के आसार

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 04:09 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 05:47 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 12 December 2019 : नित्यानंद समर्थकों ने किया धर्मशाला पर कब्जा, प्रोफेसर डा. फिरोज खान उत्साह से लबरेज, बारिश के आसार

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें नित्यानंद समर्थकों ने किया धर्मशाला पर कब्जा, प्रोफेसर डा. फिरोज खान उत्साह से लबरेज, बारिश के आसार, ट्रकों के टक्‍कर में चार की हालत गंभीर, नागेपुर से महिला हिंसा के खिलाफ पदयात्रा आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

 

भगोड़े नित्यानंद ने बसा दिया अपना देश तो समर्थकों ने वाराणसी में कर लिया धर्मशाला पर कब्जा

दुष्कर्म के आरोपी आैर भगोड़े स्वयंभू बाबा नित्यानंद की तलाश कर रही है। रेड कार्नर नोटिस तक जारी हो चुकी है। नित्यानंद ने बीते दिनों एक तरफ खुद का कैलासा नाम का एक देश बना लिया है तो उसी के समर्थकों ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में एक धर्मशाला पर कब्जा जमा लिया है। मणिकर्णिका घाट स्थित भिखारीवाला धर्मशाला जिसे मणिकर्णिका सेवाश्रम काशी के नाम से जाना जाता है, बीते दो माह से नित्यानंद के चार-पांच समर्थकों ने कब्जा जमा रखा है। 12 वर्ष पहले इस धर्मशाला को जिला मजिस्ट्रेट ने राज्य सरकार की संपत्ति घोषित कर दिया था। करोड़ों रुपये मूल्य के चार मंजिला भवन पर ताला चढ़ाकर चाबी चौक पुलिस को थमाई गई थी। बावजूद इसके भूतल पर तबेला और अन्य हिस्से पर नित्यानंद के लोगों ने अपना कब्जा जमा लिया है। खुद को नित्यानंद के आश्रम का कर्मचारी बताने वाले साधू वेशधारी समर्थक शवदाह में शामिल होने आए लोगों को भवन में आने-जाने भी नहीं देते, विरोध करने पर मारपीट पर उतारू हो जाते हैं।

BHU में मुस्लिम असिस्टेंट प्रोफेसर डा. फिरोज खान विवाद से आहत लेकिन उत्साह से लबरेज भी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में बतौर मुस्लिम शिक्षक असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति के बाद से ही विरोध झेल रहे डा. फिरोज खान आहत तो हैं लेकिन उत्साह से लबरेज भी। एक माह से अधिक समय तक मानसिक तनाव झेलने के बाद बीएचयू व संस्कृत के प्रति उनका अनुराग तनिक भी डिगा नहीं है। फिरोज कहते हैं कि संस्कृत भाषा उनके रग-रग में बसी है, वे इसे अनहद मुकाम तक पहुंचाना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि मीडिया व उनसे बैर रखने वाले अब उनका पीछा छोड़ दें, एकाग्र होकर उन्हें पढ़ाने दें। कला संकाय के संस्कृत विभाग में पदभार ग्रहण करने के दूसरे दिन बुधवार को फिरोज अपने सहकर्मियों और छात्रों के बीच पहुंचे तो खुले दिल से उनका स्वागत हुआ।

बादलों और कोहरे से मौसम लाचार तो बने बारिश के आसार, जानिए सप्‍ताह भर के मौसम का हाल

मौसम का मिजाज अब काफी तेजी से बदल रहा है। कुछ दिन पूर्व जहां पुरुवा हवा के कारण आसमान में बादल छा रहे थे तो बुधवार को पछुआ के बाद भी बादल एवं धूप की लुकाछिपी शुरू हो गई। गुरुवार सुबह बादलों की सक्रियता के बीच कोहरा भी पड़ा और सूरज की किरणें भी असर करती रहीं मगर अधिकतम पारे में कमी आने से गलन का स्‍तर बढ़ गया। जम्‍मू-कश्मीर से यहां पहुंचे कोल्ड फ्रंट के कारण जहां तापमान में गिरावट हुई वहीं ठंड एवं नमी बढ़ गई। इसकी वजह से एक-दो दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार होने लगे हैं। 

वाराणसी में दो ट्रकों के आपसी टक्‍कर में चार लोगों की हालत गंभीर, दो किलाेमीटर तक लगा लंबा जाम

कछवारोड में तड़के तीन बजे अण्डरपास ब्रिज के ऊपर दो ट्रकों की जोरदार भिड़ंत होने से चार लोग गंभीर रूप से चोटिल हो गए। रात में सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रात में ही पुलिस ने क्रेन लगाकर रास्ता साफ करने का प्रयास किया हालांकि पूरी तरह से रास्‍ता साफ न होने से काफी जाम की स्थिति दोपहर तक बनी रही। पुलिस के अनुसार ट्रक में ह्वाइट रम लदी हुई है जो गाजियाबाद से वारणसी बिक्री के लिए आ रही थी। दोनों वाहनों के सवार लोग चूंकि इलाज करा रहे हैं लिहाजा वाहनों का मलबा पूरी तरह से सड़क से हटाया नहीं जा सका। ट्रक का मलबा न हटने की वजह से दो किमी तक लम्बी कतारें लग गयी हैं। जाम में फंसे हुए वाहनों को सर्विसरोड़ के सहारे निकाला जा रहा है।

वाराणसी में सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर से महिला हिंसा के खिलाफ पदयात्रा, रैली निकालकर किया प्रदर्शन

प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गांव नागेपुर में गुरुवार को महिलाओं और लड़कियों पर लगातार हो रही हिंसा के खिलाफ सैकड़ों लोगों ने चुप्पी तोड़ी। पांच दिवसीय पदयात्रा प्रारम्भ कर लोगों को जागरुक किया गया। लोगों ने रैली निकाल कर आवाज बुलंद करते हुए हिंसा के खिलाफ लड़ने की कसमें खाईं व हिंसा-मुक्त समाज बनाने का संकल्प लिया। महिला हिंसा के खिलाफ बड़ी संख्या में गांव के महिला पुरुष स्कूल के बच्चे लोक समिति आश्रम नागेपुर में एकत्रित हुए वहां से एक रैली निकालकर पदयात्रा का शुभारंभ किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.