Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 10 august 2019 : बनारस के 'बुनकर 'को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, जैतपुरा पुलिस ने नकली उत्‍पाद की शिकायत पर छापेमारी, पेयजल समस्या को महिलाओं ने किया प्रदर्शन

शनिवार को दिन भर बनारस शहर की कई खबरों ने सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 10 Aug 2019 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 10 Aug 2019 05:12 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 10 august 2019 : बनारस के 'बुनकर 'को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, जैतपुरा पुलिस ने नकली उत्‍पाद की शिकायत पर छापेमारी, पेयजल समस्या को महिलाओं ने किया प्रदर्शन
Top Varanasi News Of The Day, 10 august 2019 : बनारस के 'बुनकर 'को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, जैतपुरा पुलिस ने नकली उत्‍पाद की शिकायत पर छापेमारी, पेयजल समस्या को महिलाओं ने किया प्रदर्शन

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें बनारस के 'बुनकर 'को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, तय किया बलिया से मुंबई तक का सफर, जैतपुरा पुलिस ने नकली उत्‍पाद की शिकायत पर की छापेमारी, एक कारोबारी गिरफ्तार, वाराणसी में पेयजल समस्या को लेकर महिलाओं ने किया विरोध प्रदर्शन, पूर्वांचल में बादलों का डेरा, उसम ने शहर को खूब घेरा, लोग हुए पसीना-पसीना,महाश्‍मशान मणिकर्णिका में गाय के गोबर से निर्मित कंडे से मोक्ष की कामना, आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

बनारस के 'बुनकर 'को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, तय किया बलिया से मुंबई तक का सफर

काशी के बुनकरों के जीवन कार्यशैली, उनकी कला पर आधारित डॉक्यूमेंटरी फिल्म 'बुनकर ' को 66 वें नेशनल अवॉर्ड 2018 में नान फीचर फिल्म कटेगरी के बेस्ट आर्ट एंड कल्चर में पुरस्कृत किया गया है। इस फिल्म के  माध्यम से बुनकरों के जीवन की कठिनाइयों, बुनकारी कला की पृष्ठभूमि और बुनकरों की समस्याओं के समाधान को अलग अलग क्षेत्रों से जुड़े हुए लोगों की बातचीत के आधार पर दिखाया गया है।

जैतपुरा पुलिस ने नकली उत्‍पाद की शिकायत पर की छापेमारी, एक कारोबारी गिरफ्तार

जनपद में अवैध कारोबारियों को लेकर प्रशासन अब सख्‍त है। मिलावटी वस्‍तुओं के कारोबार की लंबे समय से शिकायत मिल रही थी। इस बारे में जानकारी होने के बाद शनिवार को एक मामले की पड़ताल में पुलिस पहुंची तो नकली उत्‍पाद निर्मित होते मिले।

वाराणसी में पेयजल समस्या को लेकर महिलाओं ने किया विरोध प्रदर्शन

तुलसीपुर इलाके में सड़क समस्या व पेयजल समस्या से आजिज होकर क्षेत्र की महिलाओं ने सड़क जाम करके नगर आयुक्त का पुतला फूंका। वहीं लोगों ने हाथ में गंदे पानी से भरी बोतल लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान स्कूली छात्रों और वहां से गुजरने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बादलों का डेरा, उसम ने शहर को खूब घेरा, लोग हुए पसीना-पसीना

पूर्वांचल में सप्‍ताह भर से मानसूनी सक्रियता के बीच एक बार फ‍िर गर्मी, धूप और उमस लोगों को सताने लगी है। जी हां, शनिवार की सुबह का मौसम कुछ इसी तरह का ही नजर आया। सुबह होते ही बादलों की आवाजाही के बीच धूप खिली तो लोग धूप और उमस की वजह से पसीना पसीना भी होते नजर आए। हालांकि बादल छाने पर ठंडी हवा राहत भी लोगों को देती रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी अमूमन ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी हालांकि बूंदाबांदी और बारिश का भी क्रम बना रहेगा।

महाश्‍मशान मणिकर्णिका में गाय के गोबर से निर्मित कंडे से मोक्ष की कामना

कंडे की लकड़ी श्मशान में पार्थिव शरीर को पंचतत्व में विलीन करेगी साथ ही पर्यावरण को संजीवनी भी देगी। अब एक ऐसा यंत्र आ चुका है जिसके जरिए गोबर लकड़ी के रूप में तब्दील हो जाएगा। लखनऊ की बीएके कंपनी शीघ्र ही बनारस में वह यंत्र स्थापित करने जा रही है। बहुत कम लोग जानते हैं कि एक चिता को जलाने के लिए औसतन ग्यारह मन लकड़ी की जरूरत होती है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.