वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को चर्चा बटोरी जिनमें पर्चा वापसी और चुनाव चिह्न का आवंटन आज, छंटाई के लिए तीन घण्टे बाधित रहेगी आपूर्ति, स्मार्ट सिटी के ठेकेदार को कमिश्नर ने दी चेतावनी, नागेपुर में लगा कोविड टेस्ट कैंप, कांग्रेस ने शुरू किया सेवा-सत्याग्रह अभियान आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य चुनाव के रिक्त पद पर नामांकन पर्चा की वापसी और चुनाव चिह्न का आवंटन आज

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के रिक्त पदों पर नॉमांकन व् पर्चा जांच की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है । पर्चा वापसी आज यानी सोमवार को दोपहर तीन बजे तक वापस लिए जा सकते हैं। दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन होगा। जिला पंचायत सदस्य का पर्चा वापसी एडीएम वित्त एवं रॉजस्व के न्यायालय कक्ष में होगा। इसके अलावा ग्राम प्रधान व् ग्राम पंचायत का निर्धारित ब्लाक पर होगा। जिला पंचायत की एकमात्र रिक्त सीट चिरईगांव सेक्टर- 4 की आरक्षित एससी महिला सीट पर 15 प्रत्याशियों ने नॉमांकन किया है। ग्राम प्रधान की पांच सीट है। आराजीलाइन के देऊरा ग्राम सभा से तीन पर्चा दाखिल हुए हैं। इसी प्रकार चिरईगांव ब्लाक के शिवदशा व् सिरिस्ति से आठ पर्चा, चोलापुर ब्लाक में छीत्तमपुर से छह व् पिड़रा के नन्दपुर से ग्राम प्रधान के लिए चार महिला प्रत्याशियों ने नॉमांकन किया है। इस तरह ग्राम प्रधान के लिए 21 नॉमांकन हुए हैं। ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त 3573 सीट पर कुल 3691 प्रत्याशी मैदान में हैं।

वाराणसी में पेड़ के डालियों की छंटाई के लिए तीन घण्टे बाधित रहेगी आपूर्ति

बरसात के पहले बिजली तारों के ऊपर लटकी पेड़ की डालियों के छंटाई का काम जोरों पर चल रहा है। इसके लिए कम समय का शट डाउन लेकर संविदाकर्मी काम कर रहे हैं। इस क्रम में सोमवार को कैण्ट उपकेंद्र से जुड़े डीपीएच फीडर को तीन घण्टे बंद रखा जाएगा। इस कारण कैंट, मंडुआडीह, लहरतारा, इंग्लिशिया लाइन, केराकतपुर क्षेत्र में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी अधिशासी अभियंता सुनील कुमार यादव ने दिया है। वहीं दूसरी ओर उमस बढ़ने से बिजली की खपत में भी इजाफा हुआ है, गर्मी बढ़ने की वजह से बिजली की डिमांड अधिक होने से लाइन ट्रिप होने के मामले भी इधर बढ़े हैं। ऐसे में बिजली विभाग के सिर पर अधिक जिम्‍मेदारियां गर्मियों ने डाल रखी है। माना जा रहा है कि अब बारिश का दौर पखवारे भर में शुरू होने के बाद ही बिजली संकट से पूरी तरह राहत मिल सकेगी।

स्मार्ट सिटी के ठेकेदार को कमिश्नर ने दी चेतावनी, कहा-कर दूंगा ब्लैक लिस्ट तो प्रदेश में नहीं मिलेगा काम

स्मार्ट सिटी योजना के तहत प्रस्तावित विकास कार्यों के लिए चयनित वार्ड की जनता अब तक चिल्ला रही थी। काम में गड़बड़ी को लेकर पार्षद समेत स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से गुहार लगा रही थी लेकिन रविवार को खुद कमिश्नर दीपक अग्रवाल व नगर आयुक्त गौरांग राठी अराजकता भरे कार्यों से रूबरू हुए। उन्होंने ठेकेदार को चेतावनी दी। कहा कि एक सप्ताह के अंदर निर्माण कार्य दुरुस्त कर लिया जाए वरना प्रदेश में कही भी काम नहीं मिलेगा। ठेकेदार की संस्था को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी के तहत गंगा किनारे के कई वार्डों में विकास कार्य हो रहा है। नए सिरे से पेयजल, सीवर, बिजली समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं से जुड़े कार्यों को कराया जा रहा है। दो दिन पहले मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने भी काल भैरव वार्ड का निरीक्षण किया था। कार्य से असंतोष जताया था जिसके बाद कमिश्नर व नगर आयुक्त मौके पर पहुंचे।

पीएम नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में लगा कोविड टेस्ट कैंप, दवा वितरित

प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में सोमवार को कोरोना महामारी पर लगाम लगाने के लिए कोविड टेस्ट कैंप का आयोजन किया गया। लोक समिति आश्रम में कोविड-19 के आयोजित टेस्ट कैंप में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आराजीलाइन के अधीक्षक ड़ा.अजीत मौर्या के निर्देशन में चिकित्सकों की टीम द्वारा 165 ग्रामीणो का आरटीपीसीआर सैम्पलिंग लिया गया। दो दिन बाद जांच रिपोर्ट आएगी। आशा ट्रस्ट, लोक समिति व विश्व ज्योति जन संचार समिति द्वारा स्थापित कोविड हेल्प डेस्क प्रभारी ड़ा.जयप्रकाश पाल के माध्यम से 150 बीमार व जरूरतमन्द ग्रामीणो को जरूरी दवा, मास्क, गर्भ निरोधक गोलियां, कंडोम आदि वितरित किया गया। टीम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ड़ा. बलवंत सिंह (एमओ), ड़ा. रामलाल (एचएस), राजू सेठ (एलटी), श्रीराम सिंह (नेत्र परीक्षण अधिकारी), ड़ा. डीएन सिंह, सुरेन्द्र सिंह, धनंजय पाण्डेय, प्रियंका गुप्ता, सुनील शामिल रहे।

देश में कोरोना वायरस के तीसरे लहर के लिए कांग्रेस ने शुरू किया सेवा-सत्याग्रह अभियान

कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर जिला और महानगर कांग्रेस कमेटी ने कोरोना महामारी के तीसरे लहर के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दिया है। इसके लिए कांग्रेस ने सेवा-सत्याग्रह अभियान शुरू किया है। सोमवार को इसका उद्घाटन पूर्व सांसद डॉ. राजेश मिश्रा और पूर्व विधायक अजय राय ने चांदपुर स्थित कैम्प कार्यालय में किया। अभियान के तहत राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू द्वारा भेजे गए जीवन रक्षक दवाओं को वितरित किया जाएगा। इसके साथ ही ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मशीन भी जनता को जरूरत के आधार पर प्रदान किया जाएगा। यह मशीन जिला व शहर दोनों जगहों पर उपलब्ध है। पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अभी से तीसरे लहर की तैयारी में जुट गई है। कार्यकर्ताओं ने चार बार रक्तदान किया। पूर्व विधायक अजय राय ने कहा कि सेवा सत्याग्रह अभियान के माध्यम से रक्तदान का कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा। तीसरे लहर की कवायद को देखते हुए गांव-गांव शहर के वार्ड-वार्ड कांग्रेसजन जरूरी दवाओं का वितरण व ऑक्सीजन कन्सट्रेटर मशीन हर जरूरतमंद को उपलब्ध कराएंगे। 

Edited By: Abhishek Sharma