Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 5 February 2021 : सपा नेताओं ने घर के बाहर लगाई नुकीली कील, कर्मियों को लगाया जा रहा कोरोना का टीका, पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटी मशीनरी

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 5 फरवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 03:06 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 5 February 2021 : सपा नेताओं ने घर के बाहर लगाई नुकीली कील, कर्मियों को लगाया जा रहा कोरोना का टीका, पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटी मशीनरी
बनारस शहर की कई खबरों ने 5 फरवरी 2021 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी पांच फरवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें सपा नेताओं ने घर के बाहर लगाई नुकीली कील, कर्मियों को लगाया जा रहा कोरोना का टीका, पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटी मशीनरी, वाराणसी स्मार्ट सिटी के काम में गोलमाल, पूर्वांचल में बादलों की कैद में आसमान आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

वाराणसी में सपा नेताओं ने घर के बाहर लगाई नुकीली कील, पीएम के संसदीय क्षेत्र में किसान आंदोलन का समर्थन

देश के बाहर अब विदेशों में भी किसान आंदोलन के समर्थन को लेकर सियासी जंग के बीच पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में भी किसानों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन का दौर चल रहा है। वाराणसी में सपा नेताओं ने अपने घरों के बाहर नुकीली कीलें लगाकर भाजपा नेताओं के आने पर रोक लगाने का बोर्ड लगा दिया है। इस बाबत वाराणसी में सपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने पूर्व में ही रणनीति तैयार कर किसान आंदोलन का समर्थन करने की तैयारी एक दिन पूर्व ही कर ली थी। आंदोलन के समर्थन में अनोखा प्रदर्शन करते हुए सपा नेताओं ने अपने घर के बाहर किलाबंदी कर दी है। इस बाबत बीजेपी नेताओं की नो एंट्री को बैन करते हुए बोर्ड भी लगाया है। वहीं घरों के बाहर नुकीले कील लगाकर विरोध जता रहे हैं। सपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों का आरोप है कि किसानों के आंदोलन का समर्थन करने पर कई मौकों पर पुलिस प्रशासन उनको घर में नजरबंद कर चुकी है। ऐसे में विरोध प्रदर्शन करते हुए किसानों के साथ समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता और पदाधिकारी भाजपा के खिलाफ घर से ही आंदोलन के मूड में हैं।

वाराणसी में पुलिस, नगर निगम और जिला प्रशासन के 1964 कर्मियों को लगाया जा रहा कोरोना का टीका

जिले के 15 स्वास्थ्य केंद्रों पर शुक्रवार को दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत होगी। पहले दिन पुलिस, नगर निगम व जिला प्रशासन के 1964 कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाए जाएगा। वहीं पहले चरण के तहत अंतिम सत्र में 1559 स्वास्थ्यकर्मी भी प्रतिरक्षित किए जाएंगे। कुल 3523 लाभार्थियों को कोविशील्ड का टीका लगाया जाएगा। फ्रंटलाइन वर्कर के लिए 16 सत्र, जबकि स्वास्थ्यकर्मियों के लिए कुल 14 सत्र आयोजित होंगे। कोरोना टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की मेहनत अब दिखने लगी है। गुरुवार को टीके लगवाने को लेकर सुबह से शाम तक स्वास्थ्यकर्मियों में उत्साह बना रहा। 27 स्वास्थ्य केंद्रों पर 39 सत्र आयोजित कर 2588 लाभार्थियों को कोविशील्ड का टीका लगाया गया। हालांकि लक्ष्य 4239 के सापेक्ष टीकाकरण की दर 61.05 फीसद रही। सबसे उत्साहजनक परिणाम पीएचसी बड़ागांव ने दिया।

वाराणसी में पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटी मशीनरी, डेटा फीडिंग का कार्य 90 फीसद पूर्ण

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना अगले माह जारी होने की उम्मीद बढ़ गई है। न्यायलय ने स्पष्ट कर दिया है कि 15 मई से पूर्व चुनाव करा किए जाएं। ऐसे में चुनाव की तैयारी इस माह के अंत तक हरहाल में पूर्ण होनी चाहिए। जिले में परिसीमन व् पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची फाइनल की जा चुकी है। अस्सी लाख मतपत्र भी आ चुके हैं। बैलेट बाक्स भी जररूत मुताबिक़ मंगा लिए गए हैं। कार्मिको की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है। पंचायत चुनाव कराने के लिए लगभग 20 हजार कर्मचारियों की जरूरत होगी। जिले के 423 विभाग को आयोग के सॉफ्टवेयर पर कार्मिकों के नाम फीड करने हैं। अब तक 16 हजार के आसपास फीड किए जा चुके हैं। पंचायत चुनाव की तैयारी में सबसे बड़ा काम आरक्षण लागू किया जाना है। जिले के 694 ग्राम पंचायतों में कौन सी सीट किस कैटगरी में होगी यानी महिला , पुरुष, सामान्य, पिछड़ा वर्ग, एससी- एसटी आदि तय किए जाने हैं। इसको तय करने में माना जा रहा है कि कम से कम 45 दिन लगेंगे।

वाराणसी स्मार्ट सिटी के काम में गोलमाल, नगर विकास मंत्री से पार्षदों ने की शिकायत

स्मार्ट सिटी के काम में गोलमाल की शिकायत पर पहुंचे पार्षद व उनके सहयोगियों के खिलाफ सुपरवाइजरों व मजदूरों ने मोर्चा खोल दिया है। कोतवाली थाने में लिखित शिकायत की है। उधर, इस मामले में नगर विकास मंत्री से पार्षद ने शिकायत की है जिसकी जांच कराने का आश्वासन मंत्री ने दिया है। कामेश्वर महादेव वार्ड का चयन स्मार्ट वार्ड में हुआ है। इस वार्ड में करीब 18 करोड़ से बुनियादी सुविधाओं का ढांचागत विकास करना है। कई महीनों से इस वार्ड में काम चल रहा है। बुधवार को त्रिलोचन बाजार में सीवर के चैम्बर का निर्माण हो रहा था। पार्षद कुंवर कृष्णकांत सिंह का आरोप है कि चैम्बर निर्माण में करनी के बजाए हाथ व पैर से प्लास्टर का काम आनन-फानन में किया जा रहा था इसी दौरान इलाकाई राजेंद्र मिश्रा ने इसकी शिकायत दर्ज कराई तो मैं मौके पर पहुंच काम रोकवाया। मैंने गोलमाल काम करने पर रोक लगाया तो दबाव बनाने के लिए मजदूर व सुपरवाइजर कोतवाली थाने पहुंच गए।

Rain Alert In Varanasi : पूर्वांचल में बादलों की कैद में आसमान, बारिश होना इतना भी नहीं आसान

पूर्वांचल भर में बादलों की सक्रियता लगातार बनी हुई है। बादलों की सक्रियता के बीच ठंडी हवाओं का दौर भी जारी है। बादलों की आवाजाही के बीच लोगों में बारिश की आशंका बनी हुई है। हालांकि, वातावरण से पर्याप्त नमी न मिलने की वजह से आसमान में बने बादल बारिश नहीं करा पा रहे हैं। लिहाजा बादलों की यह सक्रियता अब कुछ घंटों में आगे बढ़ जाएगी। कुछ स्थिति अनुकूल हुई तो बादल मामूली बूंदाबांंदी करा सकते हैं जबकि झमाझम बरसात के लिए वातावरण से जरूरी पर्याप्‍त नमी नहीं मिल पाने से बारिश होने में संशय है। दूसरी ओर बादलों की यह सक्रियता गुजरने के बाद दूसरी ओर से पछुआ हवाओं का झोंका बादलों को लेकर उत्‍तर भारत की ओर से आने की तैयारी में है। बादलों का यह झोंका इस समय उत्‍तरी पाकिस्‍तान में बना हुआ है जो धीरे धीरे पहाड़ों से होकर उत्‍तर भारत आने की ओर है। बादलों की यह सक्रियता पछुआ के असर से उत्‍तर भारत की ओर आने के बाद बारिश भी करा सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.