Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 25 March 2021 : मणिकर्णिका घाट पर चिता भस्‍म की होली, ज्ञानवापी मामले में अप्रैल अग्रिम सुनवाई, होली पर घर आना बहुत ही आसान

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 25 मार्च को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 04:05 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 04:05 PM (IST)
बनारस शहर की कई खबरों ने 25 मार्च 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 25 मार्च को सुर्खियां बटोरींं जिनमें मणिकर्णिका घाट पर चिता भस्‍म की होली, ज्ञानवापी मामले में अप्रैल अग्रिम सुनवाई, होली पर घर आना बहुत ही आसान, सिलाई कढ़ाई के माध्यम से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर, शुष्‍क वातावरण ने बादलों को दी विदायी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

महाश्‍मशान मणिकर्णिका घाट पर चिता भस्‍म की होली, घाट पर बाबा मशाननाथ का अद्भुत श्रृंगार

'खेले मसाने में होली दिगंबर...' की परंपरा काशी में गुरुवार को जीवंत हुई। महादेव शिव की यह लीला रंगभरी एकादशी के ठीक बाद अगले दिन मनाने की परंपरा रही है। सुबह ही महाश्‍मशान मणिकर्णिका घाट जहां युगों से चिताओं की आंच ठंडी नहीं पड़ी वहां रंग पर्व का उत्‍साह छलक पड़ा। धधकती चिताओं के बीच महाशमशान मणिकर्णिका घाट पर चिता भस्म से होली खेलने मान्‍यता है खुद अड़भंगी भगवान शिव आते हैं। महादेव शिव के भस्मांगरागाय महेश्वराय स्वरूप का दिव्य श्रृंगार घाट पर बाबा मशाननाथ का किया गया। सुबह से ही साज सज्‍जा और पूजन अनुष्‍ठान का दौर चला तो घाट भी महादेव के भस्‍म से सराबोर नजर आया। रागरागिनियां सजींं और सुरों की टेर खनक उठी। फाग के राग गूंजे और महादेव शिव जीवन-मरण के दिव्य दर्शन को अपने भक्तों को उत्सव रचाकर समझाने भक्‍‍‍‍‍तों के बीच आ गए।

ज्ञानवापी मामले में अग्रिम सुनवाई के लिए नई तिथि मुकर्रर, वर्ष 1991 में दायर हुआ था मुकदमा

सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक) आशुतोष तिवारी की अदालत ने वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी की ओर से पुरातात्त्विक सर्वेक्षण कराने की अपील पर पक्षकारों की आंशिक बहस सुनने के पश्चात् अग्रिम सुनवाई के लिए दो अप्रैल की तिथि मुकर्रर कर दी। सुनवाई के दौरान अंजूमन इंतजामिया मसाजिद और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की ओर से अधिवक्ता अभय नाथ यादव ने इस आशय का प्रार्थना पत्र दिया कि मुकदमा की पोषणीयता पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में पक्षकारों की बहस पूरी हो चुकी है। हाईकोर्ट ने निर्णय सुरक्षित कर लिया है। अपील की कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाए। अदालत ने पुरातात्त्विक सर्वेक्षण की अपील पर दोनों पक्षों की आंशिक बहस सुनने के बाद इसे जारी रखते हुए दो अप्रैल की तिथि मुकर्रर कर दी। उधर जिला जज ओमप्रकाश त्रिपाठी की अदालत ने भी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और अंजुमन इंतजामिया मसाजिद की ओर से दाखिल निगरानी याचिका पर सुनवाई के लिए 12 अप्रैल 2021 की नियत कर दी।

होली पर न हों परेशान, घर आना बहुत ही आसान, भारतीय रेल ने की यात्रियों के लिए यह व्‍यवस्‍था

रेलवे प्रशासन ने होली पर्व के मद्देनजर मुंबई, दिल्ली आदि महानगरों से रेलवे प्रशासन ने विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत 22 मार्च से 31 मार्च तक आनन्द विहार(दिल्ली) और वाराणसी के बीच विशेष ट्रेन का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को आनन्द विहार स्टेशन से शाम 6.15 बजे प्रस्थान करेगी। अगले दिन सुबह 8.05 बजे वाराणसी जंक्शन पर आगमन होगा। वापसी में यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को वाराणसी जंक्शन से शाम 7.30 बजे रवाना होगी। इसी प्रकार कोलकाता- नागलडैम साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 22 मार्च से 29 मार्च तक वाराणसी के रास्ते चलाई जाएगी। इसी तरह मैसूर और हुबली स्पेशल ट्रेन के परिचालन अवधि में विस्तार किया गया है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने कैंट स्टेशन से चलने वाली मैसूर व हुबली स्पेशल ट्रेन के परिचालन अवधि में विस्तार किया है।

वाराणसी में सिलाई कढ़ाई के माध्यम से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर, महिलाओं के लिये खोला प्रशिक्षण केंद्र

सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट और लोक समिति के सहयोग से सेवापुरी ब्लाक में ग्रामीण अंचल की किशोरियों और युवतियों को 'आत्मनिर्भर' बनाने के लिए गुरुवार को बड़ौरा बाजार में सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र खोला गया। सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन जिला पंचायत सदस्य हर्षवर्धन सिंह और लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस दौरान किशोरी लड़कियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम किया। लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि देश के विकास में पुरुष के साथ ही महिलाओं की भी बराबर की हिस्सेदारी है। महिलाएं अगर स्वावलंबी बनीं तो वे न केवल अपने परिवार की आर्थिक उन्नति का आधार बन जाएंगी, बल्कि उनके भीतर स्वाभिमान भी पैदा होगा। आशा ट्रस्ट और लोक समिति कोरोना महामारी बच्चों, किशोरियों और महिलाओं के लिए शिक्षा और स्वावलम्बन के लिये विशेषरूप से काम कर रही है। आने वाले दिनों में सेवापुरी ब्लाक के कुछ और गांवों में प्रशिक्षण केन्द्र खोलेंगे, जिससे इन क्षेत्र की किशोरियां लाभान्वित हो सके।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में शुष्‍क वातावरण ने बादलों को दी विदायी, बढ़ा तापमान

पूर्वांचल में मौसम का रुख पूरी तरह से बदला हुआ है, आसमान में बदली की स्थिति भी बन जा रही है और वातावरण पूरी तरह शुष्‍क भी बना हुआ है। ऐसे में अधिकतम तापमान में जहां कमी आई है वहीं न्‍यूनतम तापमान में इजाफा भी हुआ है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार सप्‍ताह भर तक मौसम का का अमूमन यही हाल बना रहेगा। इसके पीछे पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बताई गई है। हालांकि, पछुआ हवाओं का जोर खत्‍म होने की वजह से बादलों की सक्रियता पूर्वांचल तक नहीं हो पा रही है। इस लिहाजा से वातावरण में ठंड और गर्म का मेल बनने से मार्च के आखिरी सप्‍ताह का मौसम कुछ राहत देने वाला है। इसके बाद अप्रैल से वातावरण में बदलाव शुरू होगा जो जून मध्‍य तक गर्मियों के चरम तक बरकरार रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.