Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 19 February 2021 : बीएचयू सेंट्रल लाइब्रेरी में फिर चोरी, श्रीराम के चरणों में लाखों रुपये समर्पित, कैंसर अस्पताल ने जारी किया आंकड़ा

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 19 फरवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 04:21 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 19 February 2021 : बीएचयू सेंट्रल लाइब्रेरी में फिर चोरी, श्रीराम के चरणों में लाखों रुपये समर्पित,  कैंसर अस्पताल ने जारी किया आंकड़ा
बनारस शहर की कई खबरों ने 19 फरवरी 2021 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 19 फरवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें बीएचयू सेंट्रल लाइब्रेरी में फिर चोरी, श्रीराम के चरणों में लाखों रुपये समर्पित, कैंसर अस्पताल ने जारी किया आंकड़ा, डा. संजय राजाराम की अमेरिका में मृत्यु, अधिकतम तापमान तीस डिग्री के करीब आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

BHU सेंट्रल लाइब्रेरी में फिर चोरी, आधी रात रंगे हाथों पकड़ा गया चोर, किया पुलिस के हवाले

बीएचयू की सेंट्रल लाइब्रेरी में दोबारा से चोरी हो गई। इस बार चोर तीन एसी का कापर वायर काट ले गए। इसकी जानकारी होते ही लाइब्रेरियन प्रो. डी के सिंह ने चीफ प्राक्टर प्रो. आनंद चौधरी से इसकी लिखित शिकायत दर्ज कराई है। इसके बाद लाइब्रेरी में सुरक्षाबलों को विश्वविद्यालय ने बढ़ा दिया था। तभी गुरुवार रात करीब 12 बजे एक चोर चोरी के मंसूबे से लाइब्रेरी में प्रवेश कर गया। इतने में सीसीटीवी कैमरे से घात लगाए सुरक्षाकर्मियों ने कुछ हरकतें देखी तो तत्काल इन्फॉर्मेशन साइंटिस्ट डा. मनीष सिंह व लाइब्रेरियन को इसकी जानकारी दी। हलचल बढ़ने पर चोर लाइब्रेरी की छत से छलांग लगाकर नीचे झाड़ियों में छुप गया। इतने में इन अधिकारियों ने वहीं पर धर दबोचा। प्राक्टोरियल बोर्ड के अन्य अधिकारियों को जब इसकी सूचना दी गई तो तत्काल सभी मौके पर पहुंचे। चोर से पूछताछ कर प्राक्टोरियल बोर्ड ने एक लिखित तहरीर रात दो बजे लंका पुलिस को दी। वहीं चोर को गाड़ी में बिठा लंका थाने लाया गया, जहां उसे पुलिस के हवाले सुपुर्द कर दिया गया।

काशी में हर दिन श्रीराम के चरणों में लाखों रुपये समर्पित, समाज के हर वर्ग में दिखी आस्‍था

अयोध्या में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान पूरे उत्तर प्रदेश में जारी है। इसी कड़ी में चेयरमैन अमरावती ग्रुप के पिंडरा विधान से रजनीकांत मिश्रा द्वारा पांंच लाख रुपये और उनके सहयोगियों द्वारा पांंच लाख रुपये राम मंदिर निर्माण के लिए धनराशि का दान किया गया है। इस दौरान अनिल ( क्षेत्रीय प्रचारक), राकेश ( सह प्रान्त कार्यवाहक काशी क्षेत्र), भाग संघ चालक वीरेंद्र, उत्तर भाग कार्यवाह रतनदीप, नवीन कपूर महानगर महामंत्री भाजपा, आशुतोष सिंह पिंक्कू, नलिनीकांत मिश्रा, राजेश त्रिपाठी, दिलीप मिश्रा, नीरज सिंह, आशुतोष राय, विकास चौबे, टोनी राय भी मौजूद रहे। भारतेंदु नगर के हाटकेश्वर बस्ती की बेनिया सेवा बस्ती में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान के अंतर्गत सेवा बस्ती के बंधुओं, माता बहनों, बच्चों ने अखिल भारतीय गौ सेवा संयोजक अजित प्रसाद महापात्र को अपना निधि समर्पण किया, जहांं अजित ने प्रभु राम के जीवन मे बनवासी भाई बहनों के सेवा, समर्पण व प्रेम भक्ति के विषय पर बौद्धिक दिया गया।

महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल ने जारी किया आंकड़ा

महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल के दूसरे स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को अस्पताल प्रशासन ने मरीजों का आंकड़ा जारी किया। इस दौरान पिछले दो सालों में कैंसर मरीजों के लिए अस्पताल में शुरू हुई आधुनिक सुविधाओं का भी उल्लेख किया गया। आंकड़ों के अनुसार 18 मई 2018 से लेकर 31 जनवरी 2021 तक दोनों अस्पतालों में 34,248 नए मरीजों का पंजीकरण हुआ है, जबकि इस दौरान बड़ी-छोटी मिलाकर कुल 11706 सर्जरी हुई है, वहीं 3944 मरीजों को रेडियोथेरेपी दी गई है। दोनों अस्पताल का अधिकारिक रूप से उद्धाटन 19 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। होमी भाभा में 180 बेड्स की सुविधा है, जबकि महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र में 350 बेड्स की सुविधा है। 2020 में कोरोना वायरस के कारण जब पूरी दुनिया थम गई थी, उस दौरान भी महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल के दरवाजे मरीजों के लिए खुले थे।

कोरोना की चपेट में आने से कृषि वैज्ञानिक पद्मश्री डा. संजय राजाराम की अमेरिका में मृत्यु

बड़ागांव थाना क्षेत्र के रायपुर (अनेई) गांव निवासी विश्व विख्यात कृषि वैज्ञानिक डॉ. संजय राजाराम (80) का अमेरिका में इलाज के दौरान निधन की सूचना के बाद उनके पैतृक गांव में मातम पसर गया है। उनको देश विदेश में कृषि संबंधी कार्यों को लेकर कई सम्‍मान सहित देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान में से एक पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। परिजनों के अनुसार उन्हें कोविड महामारी ने चपेट में ले लिया और कल अमेरिका में उपचार के दौरान उनका देहांत हो गया। इस बात की खबर मिलते ही आज क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। अनेई गांव निवासी कृषि वैज्ञानिक को देश में सन 2001 के तत्कालीन राष्ट्रपति के आर नारायणन द्वारा पद्मश्री अवार्ड से सम्‍मानित किया गया था। वैश्विक समुदाय ने सन् 2014 में कृषि क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले विश्व खाद्य पुरस्कार से भी नवाजा गया। वहींं चीन ने 2001 में फ्रेंडशिप अवार्ड के साथ विभिन्न देशों ने सौ से भी ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया था।

Varanasi City Weather Update : अधिकतम तापमान तीस डिग्री के करीब, बादलों ने भी दी दस्‍तक

पूर्वांचल में तापमान में लगातार इजाफे का दौर चल रहा है, एक दो दिन में तापमान में इजाफे का दौर थमेगा और आसमान में बादलों की सक्रियता की वजह से राहत भी मिलेगी। पश्चिमी विक्षोभ का एक झोंका पाकिस्‍तान में बना हुआ है। देश की सीमा से सटे यह बादल समुद्री हवाओं की वजह से उत्‍तर का रुख भले कर रहे हों लेकिन कुछ न कुछ इसका असर उत्‍तर भारत और पूर्वांचल तक आना तय है। इसकी वजह से बादलोंं की सक्रियता, बूंदाबांदी या तापमान में कमी जैसे हालात हो सकते हैं। दूसरी ओर इस समय पूर्वांचल में बादलोंं की सक्रियता पहाड़ी जिलों सोनभद्र, मीरजापुर आदि में बना हुआ है। जिसकी वजह से यहां पर दिन के तापमान में कुछ कमी का अंदेशा है। हालांकि दोपहर में वाराणसी और आसपास भी बादलों की मामूली सक्रियता का दौर होने की उम्‍मीद है। बादलों की यह सक्रियता लोकल हीटिंग का परिणाम माना जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.