Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 11 October 2020 : ठेलेवालों को स्विगी का साथ, पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा, डिजिटल मार्केटिंग और बिजनेस कार्यशाला

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 11 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 05:26 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 05:26 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 11 October 2020 : ठेलेवालों को स्विगी का साथ, पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा, डिजिटल मार्केटिंग और बिजनेस कार्यशाला
बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 11 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 11 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें ठेलेवालों को स्विगी का साथ, पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा, डिजिटल मार्केटिंग और बिजनेस कार्यशाला, नदियों और बांधों का रुख घटाव की ओर, धूप के बीच गर्मी और रातें हो चलीं ठंडी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Good News : Varanasi के 250 ठेलेवालों को मिला फूड डिलेवरी कंपनी 'Swiggy' का साथ

केंद्र सरकार की पहल पर काशी के विकास अभियान में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। आनलाइन बाजारीकरण के दौर में बनारस के स्‍ट्रीट वेंडरों को एक बड़ा प्‍लेटफार्म मिलने जा रहा 'स्विगी' के रूप में साथ। जी हां, देश की नामी फूड डिलेवरी कंपनी स्विगी यहां के 250 स्‍ट्रीट वेंडरों को अपने मंच से जोड़कर स्‍थानीय खास व्‍यंजनों को घर तक पहुंचाने का काम करेगी। आप आनलाइन स्‍विगी के वेबसाइट पर जाकर चर्चित नदेसर की चाट, लंका की लस्‍सी, गोदौलिया की मलइयो तक बुक कर सकेंगे। स्‍ट्रीट वेंडरों को अंतरराष्‍ट्रीय मानक, गुणवत्‍ता व पैकेजिंग आदि की ट्रे‍निंग स्‍वयं स्विगी के विशेषज्ञों की ओर से दी जाएगी। प्रथम चरण में प्राप्‍त पचास वेंडरों की सूची के आधार पर स्वि‍गी की ओर से आनलाइन ट्रेनिंग रविवार को निर्धारित है। नगर निगम के मीटिंग हाल में प्रशिक्षण की व्‍यवस्‍था की गई जहां प्रशिक्षण का रविवार को आयोजन किया गया।

पीसीएस-2020 : काेविड-19 ने अभ्यार्थियों की राह की आसान, सवालों ने भी कराया फील गुड

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) की पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा में लाकडाउन व कोविड-19 से जुड़े सवालों ने अभ्यार्थियोें की राह आसान की। इसके अलावा प्रधानमंत्री की विभिन्न योजनाओं से जुड़े प्रश्न भी परीक्षार्थियोें को आसान लगे। वहीं प्रथम पाली में माध्यकालीन, आधुनिक इतिहास व भूगोल के सवालों को हल करने में परीक्षार्थी उलझ गए। सवालों का जवाब देने में उन्हें माइनस मार्किंग का भय सताने लगा। लिहाजा किसी ने 40 तो किसी ने 50 प्रश्न छोड़ देना ही उचित समझा। कुछ प्रथम पाली में सामान्य अध्ययन का पेपर कठिन तो कुछ को असान लगा। कहा कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष का पेपर काफी सरल रहा।  राज्य /प्रवर अधीनस्थ सेवा व सहायक वन संरक्षक/ क्षेत्रीय अधिकारी (प्रारंभिक) की परीक्षा रविवार को दो पालियों में हो रही है। प्रथम पाली सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक हुई। सामान्य अध्ययन-प्रथम में बहुविकल्पीय 150 प्रश्न पूछे गए थे। कुल 200 अंकों के प्रश्नों के लिए चार विकल्प दिए गए थे।

गूगल एवं फेसबुक के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग और बिजनेस प्रमोशन पर कार्यशाला

एमएसएमई एवं स्टार्टअप्स फोरम - उत्तर प्रदेश की ओर से रविवार को वर्चुअल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। गूगल एवं फेसबुक के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग एवं बिजनेस प्रमोशन विषय पर आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में डिजिटल एजुकेशन वल्र्ड के निदेशक गुरुदेव सिंह ने अपने उत्पादों और सेवाओं को देश-दुनिया में पहुंचाने की बारीकियों को समझाया। प्रशिक्षण्‍ा कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि वर्तमान समय डिजिटल का ही है। ऐसे में हर किसी को अपने उत्पादों और सेवाओं के प्रमोशन के लिए डिजिटल फ्रेण्डली होना ही पड़ेगा। गुरुदेव ने कहा कि सिर्फ सोशल मीडिया के गूगल और फेसबुक प्लेटफाॅर्म के सहयोग से कोई भी अपना बिजनेस प्रसारित प्रचारित करा सकता है। सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्मों की कुछ बारीकियां होती हैं जिन्हें समझ लेने और सतर्कता के साथ प्रयोग करने से व्यापार सही दिशा में आगे बढ़ता है।

पूर्वांचल में नदियों और बांधों का रुख घटाव की ओर, ठहरे पानी से बढ़ने लगीं स्‍वास्‍थ्‍य चुनौतियां

अब धीरे-धीरे पूर्वांचल में नदियों और बांधों का रुख घटाव की ओर है तो वहीं दूसरी ओर ठहरे पानी से स्‍वास्‍थ्‍य चुनौतियां बढ़ने लगीं हैं। जबकि सरयू नदी का घटता जलस्‍तर कई जगहों पर कटान कर रहा है। मऊ, आजमगढ़ और बलिया जिले में सरयू की घटते जलस्‍तर की लहरें कई जगहों पर व्‍यापक स्‍तर पर कटाव कर रही हैं जिससे किसानों में चिंता का माहौल बना हुआ है। हालां‍कि बाढ़ का पानी उतरने के साथ ही अब किसान खेती बाड़ी की ओर लौटने लगे हैं। हालांकि बारिश होने पर खेती किसानी को नुकसान पहुंच सकता है, मगर नदियों का जलस्‍तर अब मामूली तौर पर ही बढ़ने की उम्‍मीद है। नदियों का जलस्‍तर कम होने के बाद अब सभी नदियां चेतावनी बिंदु से नीचे पहुंच चुकी हैं तो दूसरी ओर निचले इलाकों में फंसा बाढ़ का पानी ठहरने और सड़ने के साथ ही मच्‍छरों के पनपने के लिए बेहतर स्थितियां दे रहा है। जबकि कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्र इन दिनों मलेरिया और डायरिया के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में दिन में धूप के बीच गर्मी और रातें हो चलीं ठंडी

पूर्वांचल में मौसम का रुख इन दिनों बदलाव की ओर है। दिन में पर्याप्त धूप हो रही है तो रात में ठंड का असर भी खूब हो रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पखवारे भर में मौसम का रुख पूरी तरह से बदल जाएगा और ठंड का असर साफ दिखने लगेगा। रविवार की सुबह आसमान साफ रहा और दिन चढऩे के साथ ही धूप का असर हुआ और उमस से लोग पसीना पसीना भी होते रहे। हालांकि, सुबह ठंडी हवाओं का रुख रहा और लोगों को ठंड का बखूबी अहसास हुआ। घरों में एसी और कूलर भी अब बंद हो चले हैं। जबकि पूर्वांचल के कई जिलों के आंचलिक क्षेत्रों में सुबह कोहरा भी नजर आया। दोपहर में जहां धूप रही तो वहीं शाम को ठंडी हवा से राहत भ्‍सी मिली। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 22.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। वहीं आर्द्रता अधिकतम 75 फीसद और न्‍यूनतम 68 फीसद दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.