वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को चर्चा बटोरीं जिनमें युवक को पुआल में जलाया, संत रविदास मंदिर पहुंचे सीएम, छात्रा संग दुष्कर्म की जांच, पीएम का तीन दिनी प्रवास, घर के पास मुफ्त इलाज आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में युवक को पुआल में जला दिया, नशेड़ियों द्वारा हत्‍या की आशंका, फारेंसिक जांच में जुटी पुलिस

कोसड़ा (चक्रपानपुर) गांव के ताल में रविवार को तड़के खेत में रखे पुआल के ढेर में लगभग 35 वर्षीय एक अज्ञात युवक को जला दिया गया। शव को जलाने से पहले गला दबा हत्या किए जाने की आशंका जताई जा रही हैं। खेत में शराब की शीशी, ढक्कन व चखना मिलने से अनुमान लगाया जा रहा है कि शराब पिलाने के बाद नशे में उसकी हत्या कर शव को पुआल की ढेर में रख आग लगा दी गई होगी। आग से बुरी तरह जल जाने के कारण शव की शिनाख्त नही हो सकी। सूचना मिलते ही सीओ सदर चारु द्विवेदी व थानाप्रभारी एसबी सिंह मौके पर पहुंचे और जले हुए शव को कब्जे में ले लिया। विधि विज्ञान प्रयोगशाला की टीम भी मौके पर पहुंचकर जांच- पड़ताल की। मिर्जामुराद थानांतर्गत गौर गांव निवासी अभय मिश्रा का बगल के गांव कोसड़ा गांव में खेत हैं। खेत में पुआल का ढेर लगा था। खेत से कुछ दूरी पर मिर्जामुराद का देशी शराब का ठेका है। खेत के रखे पुआल के ढेर में प्रातः आग निकलता देख ग्रामीण जब मौके पर पहुंचे तो उसमें किसी युवक के शव को जलता देख पुलिस को सूचना दी।

संत रविदास मंदिर पहुंचे सीएम योगी ने मत्था टेकने के बाद चल रहे निर्माण का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की सुबह सीरगोवर्धनपुर स्थित संत रविदास मंदिर पहुंचे जहां संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दर्शन पूजन किए। इस मौके पर मन्दिर प्रबंधन की तरफ से बाबा जिन्दर, गोविंद सहित लोगों ने रविदास अमृतवाणी की पुस्तक और सरोपा के साथ ही गुलदस्ता देकर स्वागत किया। यहां से निकलकर मन्दिर के वीआइपी गेस्ट हाउस में बैठकर चाय नाश्‍ता के दौरान मंदिर के लोगों से प्रगति के बारे में जानकारी ली। रविदास मंदिर के पास चल रहे निर्माण कार्यों की बाबत बातचीत कर अविलंब कराने का आश्वासन भी दिए। इसके बाद काफिला निर्माणाधीन सत्संग हाल के पास पहुंचा जहां काम को जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। रविदास मंदिर के पास चार करोड़ की लागत से निर्माणाधीन सत्संग हाल और बनने वाले पार्क तथा रास्ते को देखने पहुंचे। जहां पहले सत्संग हाल का निरीक्षण करने के बाद सीएम ने पार्क बनने के लिए अधिग्रहण होने वाली जमीन के बावत जिलाधिकारी से पूछा। इस पर जिलाधिकारी ने बताया कि 60 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

वाराणसी में सनबीम स्कूल की छात्रा के साथ दुष्कर्म मामले की जांच करेगी एसआइटी

लहरतारा स्थित सनबीम स्कूल में कक्षा तीन की छात्रा के साथ दुष्कर्म करने के मामले में पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन करते हुए जांच करने का निर्देश दिया है। एसआइटी में अपर पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन प्रबल प्रताप सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त चेतगंज अनिरूद्ध सिंह, सिगरा प्रभारी निरीक्षक बैजनाथ सिंह, महिला थाना प्रभारी सुमित्रा देवी और महिला थाना की उप निरीक्षक अनिता चौहान है। शनिवार को एसआइटी ने आरोपित और छात्रा का मंडलीय अस्पताल में मेडिकल कराने के साथ अन्य साक्ष्य जुटाएं। एसआइटी स्कूल प्रबंधन को भी बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी करेगी। वहीं, आरोपित के खिलाफ एनएसए लगाने को लेकर एसआइटी साक्ष्‍य जुटा रही है। सनबीम स्कूल में कक्षा तीन की छात्रा के साथ दुष्कर्म होने का मामला सामने आने पर लोग स्तब्ध रह गए। पहले स्कूल प्रबंधन इस मामले को छिपाने की पूरी कोशिश की। परिवारीजनों के विरोध करने और वीडियो वायरल होने पर कमिश्नरेट पुलिस सक्रिय हो गई।

पीएम का काशी में होगा तीन दिनी प्रवास, भव्य समारोह में श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दिसंबर में तीन दिनी काशी में प्रवास होगा। 13 दिसंबर को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण समारोह में आगमन होगा। दूसरे दिन 14 दिसंबर को बरेका प्रेक्षागृह में आयोजित महापौर सम्मेलन में संबोधन करेंगे। 15 दिसंबर को मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन हो सकता है। पीएम इसे भी संबोधित करेंगे। हालांकि, अब तक जिला प्रशासन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई लेकिन बरेका में रात्रि प्रवास होने की बात कही जा रही है जिसकी तैयारी हो रही है। इसके अलावा चौबेपुर स्थित स्वर्वेद मंदिर में भी जा सकते हैं। उनका संत रविदास मंदिर भी जाना हो सकता है। इसे लेकर तैयारी हो रही है। जिला प्रशासन के अफसर शनिवार को स्वर्वेद मंदिर में निरीक्षण के लिए गए थे। मंदिर प्रशासन भी तैयारी में जुटा है। वहीं, शनिवार को संत रविदास मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जा रहे हैं। ये सभी कार्यक्रम संभावित हैं।

UP में जल्द पूरी होगी घर के पास मुफ्त इलाज की आस, विशेषज्ञ चिकित्सकों के पास होंगे रेफर

सरकार का पूरा जोर समुदाय को घर के निकट ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर है | इसके लिए लगातार प्रयास भी जारी हैं | इसी के तहत वाराणसी मण्डल में 831 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं जो मरीजों की सेहत सुधारने में बहुत ही मददगार साबित होंगे। इन केंद्रों पर बीमारियों की शुरुआत में ही पहचान करने के साथ ही चिकित्सीय परामर्श, जांच, दवाएं व इलाज मुफ्त मिलेगा। वाराणसी मण्डल के इन 831 केंद्रों में से अप्रैल 2020 तक 496 केंद्र खोले जा चुके थे, जबकि इस वर्ष 126 नये केंद्र खोले गये हैं। इस तरह कुल 622 ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ ने काम करना शुरू कर दिया है जबकि शेष में भी जल्द ही चिकित्सकीय सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। अपर निदेशक चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण (वाराणसी-मण्डल) डा. एसके उपाध्याय ने बताया कि वाराणसी मण्डल में 831 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाने थे | इनमें वाराणसी में 114, जौनपुर में 158, चंदौली में 165 व गाजीपुर में 185 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुल चुके हैं और वहां मुफ़्त चिकित्सकीय सुविधाएं मिल रहीं हैं । शेष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी जल्द ही कार्य करने लगेंगे।

Edited By: Abhishek Sharma