Move to Jagran APP

वाराणसी शहर के आज इन क्षेत्रों में कटेगी बिजली, आप भी निपटा लें समय से अपने जरूरी काम

Power cut in Varanasi City वाराणसी शहर में नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता आरएस प्रसाद ने बताया कि मरम्मत कार्य के लिए ही सोमवार को भी शहर के कई इलाकों की बिजली बाधित रहेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:12 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:12 AM (IST)
वाराणसी शहर के आज इन क्षेत्रों में कटेगी बिजली, आप भी निपटा लें समय से अपने जरूरी काम
मरम्मत कार्य के लिए ही सोमवार को भी शहर के कई इलाकों की बिजली बाधित रहेगी।

वाराणसी, जेएनएन। काशी शहर में बिजली को और सुदृढ़ बनाने के लिए कई योजनाएं चल रही है। साथ ही विद्युत मरम्मत का कार्य भी चल रहा है। एकीकृत ऊर्जा विकास योजना के तहत शहर के लटकते तारों के जंजालों को हटाने के लिए भूमिगत बिजली व्यवस्था की रही है। इसके लिए कई जगह खोदाई चल रही है। साथ ही ओवरहेड लाइन भी हटाई जा रही है। इन कार्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न उपकेंद्रों के फीडरों को समय-समय पर शट डाउन लिया जाता है। इसके लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम, द्वितीय व वाराणसी विद्युत वितरण मंडल के अधिकारियों की स्वीकृति पर एक दिन पूर्व ही बिजली कटौती की सूचना दी जाती है।

loksabha election banner

नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता आरएस प्रसाद ने बताया कि मरम्मत कार्य के लिए ही सोमवार को भी शहर के कई इलाकों की बिजली बाधित रहेगी। इसके लिए 33 केवी विद्युत उपकेंद्र चौकघाट से जुड़े 11  केवी फीडर तेलियाबाग व जागरण को दोहपर 12 से शाम तीन बजे तक, 33 केवी विद्युत उपकेंद्र नरिया से जुड़े सामनेघाट फीडर को सुबह 11 से शाम तीन व डाफी उपकेंद्र के सामनेघाट फीडर को दोहपर 12 से एक बजे तक बंद रखा जाएगा। इसके कारण इन क्षेत्रों की आपूर्ति तीन घंटे तक बाधित रहेगी।

अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से इस कार्य में सहयोग की अपील की है। साथ ही उपभोक्ताओं से समय पर बिजली बिल बकाए की भुगतान के लिए भी कहा है, ताकि विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को और बेहतर करने में सहायता मिल सके। बकाए बिल जमा नहीं करने पर मजबूरन कनेक्शन काटना पड़ सकता है। इसके कारण उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ेगी। साथ ही कनेक्शन दोबारा जोडऩे के लिए जुर्माना राशि भी देनी पड़ेगी।

बिल, मीटर गड़बड़ी के 1401 मामले, 1228 का निस्तारण

उपभोक्ताओं की समस्याओं के निस्तारण के लिए शनिवार व रविवार को लगे दो दिवसीय विद्युत महाकैंप में सबसे अधिक मामले बिल एवं मीटर में गड़बड़ी के आए। इन शिकायतों  के निस्तारण के लिए उच्चाधिकारियों ने संबंधित एसडीओ व जेई को निर्देश दिया है। कहा गया है कि महाकैंप में आइ शिकायतों के निस्तारण में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डा. सरोज कुमार के निर्देश पर वाराणसी जोन के सभी जिलों में महाकैंप लगाया गया। जोन के मुख्य अभियंता (वितरण) मनोज कुमार अग्रवाल ने बताया कि वाराणसी के साथ ही जोन के चंदौली, जौनपुर व गाजीपुर में भी मेगाकैंप लगाया गया। दूसरे दिन के कैंप में 1401 शिकायतें आई थी, जिसमें से 1228 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता आरएस प्रसाद के अनुसार सिगरा, चौकाघाट, विद्यापीठ, चेतगंज, भेलूपुर, दुर्गाकुंड, नरिया, भिखारीपुर क्षेत्रों में लगे महाकैंप में 92 शिकायत आई थीं। इसमें से 85 का निस्तारण कर दिया गया है। शेष बची शिकायतों के निपटारे के लिए संबंधित एसडीओ को निर्देशित किया गया है। वहीं नगरीय विद्युत वितरण मंडल द्वितीय के अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल ने बताया कि कैंटोमेंट, अर्दलीबाजार, शिवपुर, पांडेयपुर, सारनाथ, मैदागिन आदि क्षेत्रों के उपखंडों में लगे महाकैंप में 212 मामले आए, जिसमें से 181 का निस्तारण किया जा चुका है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 285 मामले आए, जिसमें से 249 का निस्तारण किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.