Move to Jagran APP

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : बीएलओ कल से खटखटाएंगे घरों का दरवाजा, भरेंगे निर्वाचक गणना कार्ड

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची का वृहद पुनरीक्षण एक अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। बीएलओ को टूल किट यानी जरूरी सामान का बस्ता उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही निर्देशित किया गया है कि गांव में घर-घर जाकर मतदाता सूची-2020 को दिखाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 09:14 AM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची का वृहद पुनरीक्षण एक अक्टूबर से शुरू हो जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची का वृहद पुनरीक्षण एक अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। बीएलओ को टूल किट यानी जरूरी सामान का बस्ता उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही निर्देशित किया गया है कि गांव में घर-घर जाकर मतदाता सूची-2020 को दिखाएंगे। मतदाता सूची में किसी का नाम नहीं है या किसी का गलत है या कोई मृतक है, तो निर्वाचक गणना कार्ड में दर्ज करेंगे। इस कार्ड पर बीएलओ के साथ ही घर के मुखिया का भी हस्ताक्षर जरूरी होगा। बीएलओ एक कॉपी मुखिया को भी देगा ताकि वह संतुष्ट हो सकें कि उसके यहां फार्म में किसका नाम जोडऩे, काटने व संशोधन के लिए दर्ज किया गया है। इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद बीएलओ गांववार तीन सूची तैयार करेगा। पहला नाम बढ़ाने यानी परिवर्धन सूची, नाम हटाने (विलोपित सूची) व तीसरा नाम आदि में संशोधन के वास्ते संशोधित सूची तैयार करेगा। इस सूची पर बाकायदा बीएलओ, सुपरवाइजर व एसडीएम का हस्ताक्षर होगा। बीएलओ की ओर से यही सूची निर्वाचन कार्यालय पंचायत के हवाले की जाएगी। इसी आधार पर डाटा इंट्री तैयार कर फाइनल मतदाता सूची तैयार होगी। इस सूची में जिसका नाम होगा, वही बैलेट बाक्स में वोट डालने के लिए पात्र होगा।

loksabha election banner

चार ब्लाकों के बीएलओ हुए दक्ष

मतदान केंद्रवार तैनात चार ब्लाक काशी विद्यापीठ, चोलापुर, चिरईगांव व हरहुआ के बीएलओ को बीईओ व बीडीओ ने प्रशिक्षण दिया। फार्म भरने से लगायत उन्हें घर जाकर मतदाता सूची दिखाने के दौरान क्या सावधानियां बरतनी हैं, नाम कैसे चढ़ाने हैं आदि के बारे में जानकारी दी गई। 30 सितंबर को ङ्क्षपडरा, बड़ागांव, सेवापुरी व आराजीलाइन ब्लाक के बीएलओ को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शारीरिक दूरी का नहीं हुआ अनुपालन

कोविड-19 के बीच ब्लाकों में प्रशिक्षण के दौरान शारीरिक दूरी का अनुपालन होते नहीं दिखा। काशी विद्यापीठ ब्लाक में तो बीईओ व खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से प्रशिक्षण दिया गया। इस बीच ब्लाक पर प्रशिक्षण के दौरान अफरातफरी सरीखा माहौल रहा। ब्लाक पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी नहीं दिखी। बीएलओ इससे खासे नाराज दिखे।

अबकी मोबाइल एप पर होंगे बीएलओ

पहली बार ई-बीएलओ मोबाइल एप लांच किया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सभी बीएलओ को अपने स्मार्ट फोन में इसे अपलोड करना होगा। इस पर आयोग के दिशा निर्देश समय-समय पर मिलते रहेंगे, वहीं बीएलओ इस पर अपने वर्क को भी दिखा सकेगा। अधिकारियों का कहना है कि इस एप पर ऑनलाइन फार्म आदि निस्तारण भी बीएलओ की ओर से किए जा सकेंगे।

महत्वपूर्ण पुनरीक्षण कार्यक्रम

- बीएलओ एक अक्टूबर से 12 नवंबर तक घर-घर जाकर मतदाता सूची का करेंगे पुनरीक्षण ।

-एक अक्टूबर से पांच नवंबर तक आयोग की वेबसाइट पर जाकर मतदाता सूची में नाम बढ़ाने आदि के लिए आवेदन का मौका ।

-छह नवंबर से 12 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदनों की घर-घर जाकर होगी जांच।

-छह दिसंबर को मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन ।

-छह से 12 दिसंबर तक दावा आपत्ति दर्ज कराने का मौका।

-13 से 19 दिसंबर तक दावा आपत्तियों का निस्तारण।

-मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन जन सामान्य के लिए 29 दिसंबर को ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.