Move to Jagran APP

त्र‍िस्‍तरीय पंचायत चुनाव : मतदाता सूची का पुनरीक्षण के लिए पोर्टल पर अपडेट होंगे बीएलओ

त्र‍िस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची का वृहद पुनरीक्षण एक अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगा। बीएलओ को 24 घंटे अपडेट रखने के लिए पोर्टल भी लांच कर दिया गया है। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर सभी बीएलओ को अपने फोन में इसे अपलोड करना अनि‍वार्य होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 04:19 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 04:24 PM (IST)
त्र‍िस्‍तरीय पंचायत चुनाव : मतदाता सूची का पुनरीक्षण के लिए पोर्टल पर अपडेट होंगे बीएलओ
गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर सभी बीएलओ को अपने फोन में एप अपलोड करना अनि‍वार्य होगा।

वाराणसी, जेएनएन। त्र‍िस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची का वृहद पुनरीक्षण एक अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगा। बीएलओ को 24 घंटे अपडेट रखने के लिए पोर्टल भी लांच कर दिया गया है। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर सभी बीएलओ को अपने फोन में इसे अपलोड करना अनि‍वार्य होगा। इस पोर्टल पर आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन की जानकारी मिलेगी वहीं बीएलओ अपने कार्य को इस पर अपडेट भी कर सकेंगे।

loksabha election banner

प्रशिक्षण के बाद बीएलओ को टूल किट यानी जरूरी सामानों का बस्‍ता उपलब्‍ध करा दिया गया है। साथ ही निर्देश‍ित किया गया है कि गांव में घर-घर जाकर मतदाता सूची-2020 को दिखाएंगे।

मतदाता सूची में किसी का नाम नहीं है या किसी का गलत है या कोई मृतक है, तो निर्वाचक गणना कार्ड में दर्ज करेंगे। इस कार्ड पर बीएलओ के साथ ही घर के मु‍खि‍या का भी हस्‍ताक्षर जरूरी होगा। बीएलओ एक काॅपी मुख‍िया को देंगे ताकि वह संतुष्‍ट हो सके कि फार्म में किसका नाम जोड़ने, काटने व संशोधन के लिए दर्ज किया गया है। इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद बीएलओ गांववार तीन सूची तैयार करेगा। पहला नाम बढ़ाने (परि‍वर्धन सूची), नाम हटाने (विलोपि‍त सूची) व तीसरा नाम आदि में संशोधन वास्‍ते संशोधि‍त सूची तैयार करेगा। इस सूची पर बकायदा बीएलओ, सुपरवाइजर व एसडीएम का हस्‍ताक्षर होगा। बीएलओ की ओर से यही सूची निर्वाचान कार्यालय पंचायत के हवाले की जाएगी। इसी आधार पर डाटा इंट्री तैयार कर फाइनल मतदाता सूची तैयार होगी। इस सूची में जिसका नाम होगा, वही बैलेट बाक्‍स में वोट डालने के लिए पात्र होगा।

बोले अधिकारी

'मतदान केंद्र अनुसार 861 बीएलओ की तैनाती करते हुए प्रशिक्षण दिलाने का भी काम पूरा कर लिया गया है। एक अक्‍टूबर से यह घर-घर जाकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुरू करेंगे। इस बार एक जनवरी, 2020 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले नए मतदाता बनेंगे। आयोग के निर्देश के क्रम में समय से कार्य पूरा करा लिया जाएगा।'

- आरआर वर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.