Move to Jagran APP

Varanasi में तीस हजार व्यापारियों ने अभी तक नहीं कराया आडिट, रिपोर्ट अपलोड करने की अंतिम तिथि है 15 जनवरी

कंपनियों के लिए आडिट रिपोर्ट अपलोडकरने की अंतिम तिथि 15 जनवरी घोषित की है। आयकर विभाग की मानें तो शहर के लगभग तीस हजार व्यापारियों ने अभी तक आडिट नहीं कराया है। सीए से आडिट कराकर आयकर विभाग ई-फाइलिंग पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने के लिए दस दिन शेष है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 12:46 PM (IST)
सरकार ने कंपनियों के लिए आडिट रिपोर्ट अपलोडकरने की अंतिम तिथि 15 जनवरी घोषित की है।

वाराणसी, जेएनएन। सरकार ने कंपनियों के लिए आडिट रिपोर्ट अपलोडकरने की अंतिम तिथि 15 जनवरी घोषित की है। आयकर विभाग के सूत्रों कीमानें तो शहर के लगभग तीस हजार व्यापारियों ने अभी तक आडिट नहीं करायाहै। सीए से आडिट कराकर आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने के लिए मात्र दस दिन शेष है। दस दिन में ही फर्मों को आडिट भी कराना है और रिपोर्ट भी अपलोड करना है।

loksabha election banner

विभागीय सूत्रों के मुताबिक यदि निर्धारित तिथि पर रिपोर्ट अपलोड नहीं हुई तो आयकर विभाग इन फर्मों परटर्न ओवर का .5 फीसद या 1.50 लाख रुपये दोनों में से जो कम होगा उतने का जुर्माना लगाते हुए विभागीय कार्रवाई करेगा।

हो सकती है हड़बड़ी में गड़बड़ी

कंपनियों की आडिट करने वाले चार्टर अकाउंटेट की मानें तो इस समय काम काबोझ ज्यादा है। ऐसे में हड़बड़ी में गड़बड़ी के ज्यादा चांस हैं। कम समयके बावजूद भी हमारा प्रयास है कि समय पर फर्मों की आडिट के साथ हीरिपोर्ट तैयार हो जाए। इसमें व्यापारियों को भी सहयोग करना पड़ेगा। कईव्यापारी तो अभी तक बैंकों से स्टेटमेंट भी नहीं निकलवाएं हैं। जिनके पास ई-पासबुक है उनके लिए तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन शहर में कुछ छोटीफर्में भी हैं जो पूर्णरूप से सीए पर ही निर्भर हैं। उनके लिए समस्याबड़ी है। उन फर्मों के पुराने बैलेंस सीट, ट्रायल बैलेंस और प्रोजक्टेड बैलेंस सीट भी सीए के यहां ही हैं। इन फर्मों के व्यापारियों को प्रतिदिन सीए के यहां से फोन जा रहा है। उनसे आग्रह किया जा रहा है कि समय पर अपने दस्तावेज कार्यालय में उपलब्ध कराएं नहीं तो रिपोर्ट अपलोड नहीं हो सकेगा। नान आडिट के लिए रिटर्न में मात्र पांच दिन है शेष बिना आडिट के रिटर्न भरने वालों की भी संख्या कम नहीं है। विभागीय सूत्रों के अनुसार शहर में करीब 50 हजार ऐसे लोग हैं जिनका पैनकार्ड तोजारी हुआ है, लेकिन अभी तक उन्होंने कभी भी रिटर्न दाखिल नहीं किया है।विभाग ऐसे पैनकार्ड धारकों की भी सूची बना रहा है। जिन्होंने कभी भी रिटर्न दाखिल नहीं किया है। हालांकि ऐसे लोगों के लिए अभी पांच दिन का समय शेष है। चाहें तो वह अभी भी रिटर्न दाखिल करके आयकर विभाग द्वारा होने वाली कार्रवाई से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.