Move to Jagran APP

वाराणसी में Hotspot Area की थर्मल स्कैनिंग लगभग पूरी, सास-बहू की रिपोर्ट का है इंतजार

जिलाधिकारी के अनुसार शहरी एरिया में संचालित 45 मोबाइल वार्ड फ्लू क्लीनिक के जरिए शुक्रवार को 21268 लोगों की थर्मल स्कैनिंग कराई गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 10:19 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 10:19 PM (IST)
वाराणसी में Hotspot Area की थर्मल स्कैनिंग लगभग पूरी, सास-बहू की रिपोर्ट का है इंतजार
वाराणसी में Hotspot Area की थर्मल स्कैनिंग लगभग पूरी, सास-बहू की रिपोर्ट का है इंतजार

वाराणसी, जेएनएन। कोरोनावायरस से संक्रमित गंगापुर के कारोबारी की मौत के बाद उनकी पत्नी और बहू की रिपोर्ट भी पाजिटिव आई थी। दोनों को उपचार के लिए डीडीयू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि दोनों की दूसरी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। वाराणसी के छह और गाजीपुर के पांच, जौनपुर के तीन और स्थानीय छह कोरोना पाजिटिव मरीजों का डीडीयू अस्पताल में उपचार चल रहा है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी के अनुसार शहरी एरिया में संचालित 45 मोबाइल वार्ड फ्लू क्लीनिक के जरिए शुक्रवार को 21268 लोगों की थर्मल स्कैनिंग कराई गई। ग्रामीण क्षेत्रों में 32 विलेज फ्लू क्लीनिक के माध्यम से 2427 मरीजों की स्क्रीनिंग कराई गई। 126 लोगों में सर्दी, जुकाम के लक्षण/डायबिटीज हाइपरटेंशन, दमा एवं कैंसर से पीडि़त मिले जिन्हें कोरोना के संक्रमण की जांच के लिए कहा गया है। अब तक 1352 विदेशी यात्रियों सहित कुल 77500 लोगों की थर्मल स्कैनिंग की जा चुकी है और 20408 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

33 को जांच के लिए भेजा गया

थर्मल स्कैनिंग के दौरान कोरोना से संक्रमित होने की आशंका पर शुक्रवार को 33 लोगों को जांच के लिए भेजा गया।

जमाती की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार डीडीयू अस्पताल में भर्ती दो पाजिटिव जमाती की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन उनकी दोबारा सैंपलिंग कराकर जांच के लिए भेजा गया है। दोनों की दूसरी और तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जिला प्रशासन तय करेगा कि उन्हें छोड़ा जाए या नहीं। गंगापुर की दोनों महिलाओं की भी दोबारा सैंपलिंग कराकर जांच के लिए भेजा गया है।  माइक्रोबायोलाजी विभाग बीएचयू में अब तक कुल 385 नमूने जांच के लिए भेजे गये थे। 330 नमूने निगेटिव आ चुके हैं जबकि  46 की रिपोर्ट का इंतजार है।

कमिश्नर व आइजी ने क्वारंटाइन सेंटर और इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का किया निरीक्षण 

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने शुक्रवार को आइजी विजय सिंह मीना के साथ गजोखर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। व्यवस्था संतोषजनक पाए जाने पर वहां मौजूद महिलाओं व बच्चों को बिस्किट व टॉफी भी वितरित की। क्वारंटाइन सेंटर प्रभारी उप जिलाधिकारी मदन मोहन वर्मा ने बताया कि केंद्र पर 255 लोग क्वारंटाइन किए गए हैं।

इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर में बने कोरोना-19 वार रूम के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मौके पर मौजूद लोगों से वार रूम में प्राप्त होने वाले सूचनाओं एवं शिकायतों को लिपिबद्ध करते हुए प्राथमिकता पर निस्तारण करने पर जोर दिया। शहर में लगे लगभग 300 से अधिक कैमरों के माध्यम से वार रूम में लगे टीवी स्क्रीनपर हो रहे डिस्प्ले को देख व्यवस्थाओं की निगरानी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.