वाराणसी [जेपी पांडेय]। लोक निर्माण विभाग के पांच ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल पांडेयपुर चौराहे से रिंग रोड तक फोरलेन और बड़ा लालपुर से काली मंदिर तक दो लेन बाइपास सड़क बनाने जा रहा है। काली मंदिर के पास चौराहा बनेगा जिससे बड़ा लालपुर की तरफ से आने वाले वाहन सीधे फ्लाइओवर पर चढऩे के साथ पुलिस लाइन के पास उतर जाएंगे। बाहर से आने वाले वाहनों को पांडेयपुर चौराहे पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पीडब्ल्यूडी ने सर्वे करने के साथ इस्टीमेट तैयार कर लिया है। पीडब्ल्यूडी सोमवार को नए प्रस्ताव को शासन को भेज देगा। साढ़े छह किलोमीटर लंबी सड़क बनाने में 224.22 करोड़ रुपये खर्च आएगा।

वरुणापार सबसे अधिक काली मंदिर से पहडिय़ा चौराहे तक जाम लगता है। 24 घंटे में 10 घंटे जाम की स्थिति बनी रहती है। जाम खत्म करने के लिए पीडब्ल्यूडी कचहरी से संदहा तक 18 मीटर चौड़ा फोरलेन सड़क बनाने जा रहा है। पांडेयपुर और काली मंदिर के पास जाम खत्म होने की स्थिति दिखाई नहीं पडऩे पर पीडब्ल्यूडी ने बड़ालालपुर से काली मंदिर तक बाइपास सड़क बनाने का निर्णय लिया है। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल के निर्देश पर पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता ने अधिशासी अभियंता सुग्रीव राम के नेतृत्व में टीम गठित करते हुए सर्वे कराने का निर्देश दिया था।

ऐसे बनेगी बाइपास सड़क : काली मंदिर से वीडीए कालोनी होते हुए आजमगढ़ मार्ग तक दो लेन सड़क बनेगी। इस सड़क पर जल निकासी ड्रेनेज पाइपलाइन डाली जाएगी। बिजली, नेटवर्क कंपनियों समेत अन्य केबल को डालने के लिए सड़क के किनारे डक्ट बनाए जाएंगे। स्थानीय लोगों को पैदल आने-जाने के लिए पाथ-वे बनेगा। पाथ-वे के दोनों तरफ रेलिंग होगी।

पांडेयपुर से रिंग तक डेढ़ मीटर डिवाइडर : पांडेयपुर चौराहे से रिंग रोड तक फोरलेन सड़क बनेगी। इस सड़क के बीच डेढ़ मीटर चौड़ा डिवाइडर होगा। उस डिवाइडर पर हरियाली के लिए पौधे लगाए जाएंगे। जलनिकासी के लिए ड्रेनेज पाइपलाइन, डक्ट और पाथ-वे बनेगा। सड़क पर कोई भी ऊपर केबल या तार दिखाई नहीं पड़ेगा।

यह है पांच ड्रीम प्रोजेक्ट : लहरतारा से मोहनसराय तक सिक्स लेन, कलेक्ट्री फार्म से भदोही तक फोरलेन, चंदौली से सैदपुर, कचहरी से संदहा और पांडेयपुर से रिंग रोड व काली मंदिर से बाइपास।

ऐसे खर्च होगी राशि

कुल राशि- 224.22 करोड़

सिविल कार्य-10790 लाख

पेयजल व सीवर लाइन-2335 लाख (जलनिगम)

पेयजल व सीवर लाइन-413 लाख (जलकल)

पौधारोपण और शिफ्ट-200 लाख (वन विभाग)

बिजली केबल व पोल शिफ्ट-2430 लाख (बिजली विभाग)

भूमि एवं मकान मुआवजा-6254 लाख

सड़क की कुल लंबाई-6.50 किलोमीटर

पांडेयपुर से रिंग रोड तक लंबाई- 4.1 किलोमीटर

काली मंदिर से बड़ा लालपुर-2.40 किलोमीटर

बोले अधिकारी :  पांडेयपुर चौराहे से रिंग रोड व बड़ा लालपुर से काली मंदिर तक सर्वे कर इस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। शासन से बजट स्वीकृत होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। -एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता-पीडब्ल्यूडी।

Edited By: Abhishek Sharma