Move to Jagran APP

बाबा दरबार मे भक्तो को खिचड़ी प्रसाद का उपहार

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर मे मकर संक्रांति पर सोमवार को खिचड़ी उत्सव सा नजारा था।

By Edited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 10:37 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 12:44 PM (IST)
बाबा दरबार मे भक्तो को खिचड़ी प्रसाद का उपहार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर मे मकर संक्रांति पर सोमवार को खिचड़ी उत्सव सा नजारा था। पर्व विशेष पर बाबा को भोग आरती मे पहली बार 501 किलोग्राम अन्न अर्पित किया गया। इसे दोपहर से देर रात तक भक्तो मे वितरित किया गया। मकर संक्रांति पर दर्शन-पूजन के लिए उमड़े भक्तगण इस नई व्यवस्था को लेकर निहाल रहे। प्रसाद के लिए दोबारा कतार मे लगे और प्रसाद ग्रहण किया।

loksabha election banner

अब तक बाबा को मकर संक्रांति पर बाबा को खिचड़ी का भोग तो लगाया जाता था लेकिन इसे सिर्फ संन्यासियो या खास लोगो को ही प्रसाद रूप मे चखाया जाता था। अन्न क्षेत्र निर्माण मे विलंब को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने इस बार खास पर्वो पर प्रसाद वितरण व्यवस्था का निर्णय लिया और इसे मकर संक्रांति से लागू भी कर दिया। इसके लिए मीरजापुर कोठी के पास भंडारे की व्यवस्था की गई। इसमे रसोइए लगाकर खिचड़ी पकाई गई। बतौर यजमान मंडलायुक्त नितिन रमेश गोकर्ण व उनकी पत्नी श्रीला गोकर्ण ने भोग अर्पित किया। और प्रसाद वितरण का शुभारंभ किया। कहा अब हर साल मकर संक्रांति पर खिचड़ी वितरित की जाएगी। सीईओ एसएन त्रिपाठी ने कहा कि अन्न क्षेत्र निर्माण होने पर भक्तो को नित्य प्रसाद की सुविधा मिल जाएगी। विशेष प्रसाद व्यवस्था के लिए श्रद्धालुओ को गेट नंबर एक ढुढिराज व गेट नंबर दो सरस्वती फाटक से प्रसाद के लिए मदिर परिसर मे प्रवेश दिया गया और छलााद्वार से निकास व्यवस्था की गई। इसके अलावा अन्नपूर्णा मठ मदिर की ओर से ललिता घाट पर महत रामेश्वर पुरी के सानिध्य मे चूड़ामटर वितरित किया गया।

बाबा दरबार की डायरी का विमोचन

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर की डायरी का मकर संक्रांति पर मंडलायुक्त नितिन रमेश गोकर्ण व न्यास अध्यक्ष आचार्य अशोक द्विवेदी ने विमोचन किया। सीईओ एसएन त्रिपाठी ने बताया कि डायरी मदिर दफ्तर मे उपलब्ध रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.