भदोही, जेएनएन। ऊंज थाना क्षेत्र के नवधन में ग्राम समाज की भूमि पर विधायक विजय मिश्र द्वारा बनाई गई बाउंड्री शुक्रवार की सुबह से ही गिराई जा रही है। शुक्रवार को दोपहर डेढ़ बजे कार्रवाई शुरू हो चुकी है। प्रशासन के अनुसार .600 हेक्टेयर भूखंड अवैध कब्जे में है, पिछले दिनों इस मामले में मुकदमा दर्ज कराया गया था।इस बाबत भदोही पुलिस द्वारा जानकारी दी गई कि विधायक विजय मिश्रा द्वारा ग्राम नवघन में ग्राम सभा की ढाई बीघा जमीन को कब्जा की गई थी। शुक्रवार को पुलिस एवं राजस्व की संयुक्त टीम द्वारा बाउंड्रीवाल गिरवाकर मुक्त कराया गया, जिसकी कीमत पांच करोड से अधिक है।

इस बाबत तहसीलदार कोर्ट ने बेदखली की कार्रवाई की थी। भाजपा विधायक रवींद्र नाथ त्रिपाठी की शिकायत पर बैठी जांच में मामला सिद्ध हुआ था। शुक्रवार को ज्ञानपुर के एसडीएम और तहसीलदार के नेतृत्व में टीम कई थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंची और बाउंड्री गिराने की कार्रवाई शुरू की। इस दौरान पुलिस बल के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। 

ज्ञानपुर विधायक विजय मिश्र सहित 29 पर बदेखली का मुकदमा दर्ज किया गया था। जांच में पाया गया था कि विधायक ने .600 हेक्टेयर ग्राम समाज की जमीन पर बाउंड्रीवाल बनाया था। जिला मजिस्ट्रेट की अदालत से अपील खारिज होने के बाद विधायक की बाउंड्रीवाल को ढहा दिया गया है लेकिन अन्य के मामले अभी भी कोर्ट में विचाराधीन है। 

भदोही के भाजपा विधायक रवींद्र नाथ त्रिपाठी ने डीएम और मुख्यमंत्री को शिकायत की थी कि ज्ञानपुर विधायक ने नवधन में ग्राम समाज की जमीनों पर अवैध कब्जे किये हैं। जांच में पाया गया था कि विधायक की जमीन 0.559 हेक्टेयर है जबकि ग्राम समाज की .600 हेक्टेयर जमीन पर उन्होंने चहारदीवारी बना ली है।

विधायक के अलावा चंदु पुत्र मुन्नीलाल, बिजली, बब्बूदीन पुत्र अशर्फी, कृपाल पुत्र जलालुद्दीन, अफसाना पत्नी जमीर, गुड्डू, मुन्ना व हकीम पुत्रगण जुम्मन समेत 28 अन्य लोगों पर भी बेदखली का मुकदमा दर्ज किया गया है था। अपर जिलाधिकारी ने शैलेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि अभी विधायक द्वारा कराए गए निर्माण को ढहा दिया गया है। साथ ग्राम सभा की भूमि को कब्जे से मुक्त करा दिया गया है। अन्य लोगों से भी शीघ्र ही अतिक्रमित भूमि खाली कराई जाएगी। 

Edited By: Abhishek Sharma