Move to Jagran APP

कैंट रेलवे स्टेशन पर कैमरा पकड़ेगा अपराधी, फंक्शन में फीड होगी अपराधियों की तस्वीर

अब कैंट स्टेशन पर लगने वाले आधुनिक कैमरे अपराधियों को पहचानने में सक्षम होंगे। इन कैमरों की मदद से स्टेशन परिसर में घूमने वाले अपराधियों को पकड़ा जा सकेगा।

By Vandana SinghEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 07:25 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 10:01 AM (IST)
कैंट रेलवे स्टेशन पर कैमरा पकड़ेगा अपराधी, फंक्शन में फीड होगी अपराधियों की तस्वीर
कैंट रेलवे स्टेशन पर कैमरा पकड़ेगा अपराधी, फंक्शन में फीड होगी अपराधियों की तस्वीर

वाराणसी, जेएनएन। अब कैंट स्टेशन पर लगने वाले आधुनिक कैमरे अपराधियों को पहचानने में सक्षम होंगे। रेल अफसरों के मुताबिक इन कैमरों की मदद से स्टेशन परिसर में घूमने वाले अपराधियों को फोर-के कैमरा पहचान लेगा। इसकी निशानदेही पर कंट्रोल रूम में बैठे रेलवे सुरक्षा बल के जवान अपराधी की लोकेशन के अनुसार उसकी धरपकड़ कर सकते हैं। रेल के सिग्नल एवं टेलीकाम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कैमरे की प्रोग्रामिंग में ही वांछित अपराधियों की तस्वीर डाल दी जाएगी। इसके बाद कैमरे की नजर में आते ही अपराधी का बचना मुश्किल हो जाएगा। आरंभिक चरण में कुल 44 सीसीटीवी कैमरों में से 16 फोर-के कैमरों को कैंट स्टेशन के दोनों मुख्य प्रवेश द्वार व यात्री वेटिंग हॉल में लगाने की तैयारी है।

loksabha election banner

स्मार्ट डिटेक्शन फंक्शन तकनीक से काम करेगा कैमरा सुपर फोर-के कैमरा स्मार्ट डिटेक्शन फंक्शन की मदद से काम करेगा। इसकी प्रोग्रामिंग में वीडियो या तस्वीर के तौर पर जो भी चित्र डाला जाएगा वो इसके एनवीआर में स्टोर हो जाएगा। आने वाले समय में कभी भी अगर वांछित चेहरा कैमरे की निगाह से गुजरेगा तो आरपीएफ कंट्रोल को सूचना लग जाएगी।

यहां लगेंगे कैमरे

कैंट स्टेशन पर फिलहाल शुरूआती चरण में कुछ स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं।

-मुख्य यात्री प्रवेश हॉल

-प्लेटफार्म संख्या एक प्रवेश द्वार

-प्लेटफार्म संख्या नौ प्रवेश द्वार

-प्लेटफार्म संख्या एक, पांच, आठ व नौ पर इन कैमरों को लगाया जाएगा।

मुख्यालय के सिग्नल व टेलीकाम विभाग की ओर से इन कैमरों को स्टेशन परिसर में लगाने का काम किया जा रहा है। इससे सुरक्षा के मोर्चे पर काफी बल मिलेगा।

-अनूप सिन्हा, प्रभारी निरीक्षक, आरपीएफ कैंट स्टेशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.