वाराणसी, जेएनएन। ठंड का मौसम आते ही वाराणसी में भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है। वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रतिदिन काफी संख्या में विदेशी पर्यटक काशी में घूमने के लिए आ रहे हैं। इनकी संख्या गर्मियों में जहां प्रतिदिन पांच सौ से एक हजार के लगभग रहती है वहीं ठंड में यह संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। इस समय एयरपोर्ट से प्रतिदिन करीब पचीस सौ से तीन हजार पर्यटकों का आवागमन हो रहा है। जबकि घरेलू यात्रियों की संख्या में अधिक बढ़ोतरी नहीं हुई है।

वाराणसी एयरपोर्ट से बैंकाक, श्रीलंका, काठमांडू, शारजाह के लिए सीधी विमान सेवा संचालित होती है। जिनमें कुछ विमानें सीजनल हैं। सर्दियों में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विमानन कंपनियां उन्हें प्रारम्भ करती हैं। जबकि शारजाह की विमान सेवा नियमित है। ऐसे में जहां कुछ विदेशी पर्यटक बैंकॉक श्रीलंका काठमांडू से वाराणसी आते हैं तो वहीं अधिकतर पर्यटक दिल्ली मुंबई व अन्य एयरपोर्ट से वाराणसी भ्रमण के लिए पहुंच रहे हैं। 

इस वक्‍त जहां विदेशी पर्यटकों की संख्या के आवागमन में वाराणसी एयरपोर्ट पर इजाफा हुआ है वहीं देशी पर्यटकों की काफी कम संख्या देखने को मिल रही है। पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि इस समय बच्चों की शिक्षा व अन्य आवश्यकताओं के चलते अधिकतर व्यक्ति परिवार के साथ कहीं भ्रमण करने नहीं निकलते हैं। यही कारण है की विदेश या किसी अन्य राज्य में भी भ्रमण करने के लिए जाने वाले देशी पर्यटकों की संख्या कम है।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस