Move to Jagran APP

बीएचयू में छात्रावास के छात्र आपस में भिड़े, मौके से असलहा मिलने के बाद खाली कराया गया हास्‍टल

बीएचयू परिसर का माहौल गुरुवार की दोपहर अचानक एक बार फ‍िर उस समय गरमा गया बिरला छात्रावास में छात्रों के दो गुट आपस में भिड़ गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 01:23 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 09:25 AM (IST)
बीएचयू में छात्रावास के छात्र आपस में भिड़े, मौके से असलहा मिलने के बाद खाली कराया गया हास्‍टल
बीएचयू में छात्रावास के छात्र आपस में भिड़े, मौके से असलहा मिलने के बाद खाली कराया गया हास्‍टल

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू परिसर का माहौल गुरुवार की दोपहर एक बार फ‍िर उस समय गरमा गया बिरला छात्रावास में छात्रों के दो गुट आपस में भिड़ गए। माहौल बिगड़ता देखकर मौके पर हड़कंप मच गया और देखते ही देखते बवाल बढ़ने लगा, ईंट पत्‍थर चलने लगे तो अफरातफरी मच गई। वहीं मामले की सूचना मिलने के बाद मौके पर सुरक्षाकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और बवाल को थामने की कोशिश शुरू की। कई थानों की फोर्स शिकायत मिलने के बाद मौके पर पहुंची तो छात्रावास में जांच पड़ताल शुरू की गई। इस दौरान पुलिस को हास्‍टल की छत से देसी असलहा पुलिस को मिला तो हड़कंप मच गया। देर शाम को छात्र मुख्य द्वार बंद कर धरने पर बैठ गए है।

loksabha election banner

उपद्रवियों पर काबू पाने के क्रम में पुलिस हास्टल में घुस गई और तलाशी लिया। इस क्रम में छत पर ईंट-पत्थर के साथ ही देशी कट्टा भी बरामद हुआ। वहीं पुलिस ने हास्टल से 16 छात्रों को पकड़ा है, जो हास्टल में रूकने की वाजिब वजह नहीं बता सके। वहीं शाम चार बजे के बाद अाक्रोशित भाभा हास्‍टल के छात्र ब्रोचा चौराहे पर धरने पर बैठे। छात्रों का अरोप है कि हॉस्टल के कमरे में घुस कर एक छात्र को 10-15 लड़कों ने घुसकर पीटा और गंभीर रूप से घायल कर दिया। उसी के विरोध में छात्र सुरक्षा की मांग करते हुए धरने पर बैठ गए। वहीं छात्रों द्वारा धरना प्रदर्शन शुरू करने की जानकारी होने के बाद विश्‍वविद्यालय प्रशासन की ओर से अधिकारी मौके पर पहुंचे और छात्रों को समझाने बुझाने की कोशिश की। 

मौके पर मौजूद छात्रों के अनुसार बिरला और एलबीएस के छात्रों में पुरानी रंजिश को लेकर मैत्री जलपान गृह के पास गुरुवार की दोपहर में एक बार फ‍िर से झगड़ा शुरु हो गया। उसके बाद हॉस्टल के पास आपस में मारपीट के बाद छात्रों की ओर से पथराव शुरू हो गया। वहीं मामले की तत्‍काल जानकारी बीएचयू प्रशासन को दी गई तो मौके पर बीएचयू सुरक्षाकर्मियों के साथ ही प्रॉक्टर की टीम और कई थानों की फोर्स भी मौके पर बुला ली गई।

पुलिस बल की सक्रियता से विवाद कर रहे छात्र मौके से खदेड़ दिए गए, हालांकि परिसर में देर शाम तक तनाव बना रहा। दोनों हास्‍टलों में तनाव कम करने के लिए पुलिस और बीएचयू प्रशासन ने सक्रियता के साथ परिसर को खाली कराना शुरू कर दिया। वहीं एक एक कमरे में जांच पड़ताल जब शुरू की गई तो छात्रों ने विरोध भी करना चाहा मगर प्रशासनिक सक्रियता की वजह से कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हो सका। 

एक एक कमरा जांच करने के बाद उपद्रवी छात्रों को चिन्हित भी किया गया। मौके पर भारी सुरक्षा बलों को देखकर छात्र भी एक एक कर हास्‍टल खाली कर निकलने लगे। वहीं कुछ छात्रों के जांच के दौरान संदिग्‍ध पाए जाने के बाद पुलिस ने उनसे कड़ाई से पूछताछ भी की और उनको पुलिस की गाड़ी में लंका थाना ले गए। बीएचयू प्रशासन के अनुसार देर शाम तक जांच पड़ताल और आवश्‍यक कार्रवाई जारी रहेगी ताकि परिसर में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति बरकरार रहे।

सितंबर 2019 को मैत्री जलपान गृह चौराहे पर मारपीट हुई थी

छात्रों की मानें तो बिड़ला-ए व एलबीएस के बीच सितंबर 2019 को मैत्री जलपान गृह चौराहे पर मारपीट हुई थी। हालांकि मामला शांत हो गया था। गुरुवार की सुबह एलबीएस के कुछ छात्र बिड़ला चौराहे से गुजर रहे थे। वहां पहले से मौजूद बिड़ला के छात्रों से उनकी कहा-सुनी हो गई। मौके पर पहुंचे प्राक्टोरियल बोर्ड ने छात्रों को समझा-बुझा कर किसी तरह शांत कराया। थोड़ी ही देर बाद एलबीएस की ओर से मुंह बांधे 50-60 की संख्या में युवक निकल आए और बिड़ला-ए पर ईंट-पत्थर चलाने लगे। इस बीच सूचना पर पहुंची पुलिस ने उन्हें खदेड़ कर हास्टल के भीतर किया। इसके बाद एलबीएस की छत से उपद्रवी न सिर्फ बिड़ला पर बल्कि हास्टल के नजदीक खड़ी पुलिस बल पर भी ईंट-पत्थर व पेट्रोल बम बरसाने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.