Move to Jagran APP

दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा का टेंडर फाइनल, कंस्ट्रक्शन कंपनी को 18 माह में पूरा करना है निर्माण कार्य

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर प्रस्तावित टूरिस्ट प्लाजा निर्माण के लिए वीडीए ने गुरुवार को कार्यदायी एजेंसी तय कर दी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 05:29 PM (IST)
दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा का टेंडर फाइनल, कंस्ट्रक्शन कंपनी को 18 माह में पूरा करना है निर्माण कार्य
दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा का टेंडर फाइनल, कंस्ट्रक्शन कंपनी को 18 माह में पूरा करना है निर्माण कार्य

वाराणसी, जेएनएन। दशाश्वमेध घाट पर प्रस्तावित टूरिस्ट प्लाजा निर्माण के लिए वीडीए ने गुरुवार को कार्यदायी एजेंसी तय कर दी। वीडीए ने कार्यदायी एजेंसी को शीघ्र काम शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके लिए चिन्मय कंस्ट्रक्शन कंपनी को 18 माह में निर्माण कार्य पूरा करने को कहा गया है। टूरिस्ट प्लाजा में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर हेल्प लाइन सेंटर के साथ पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाएगा।

loksabha election banner

200 मीटर के दायरे में होने के कारण हाईकोर्ट ने निर्माण पर रोक लगा दी थी

दशाश्वमेध घाट पर साइकिल स्टैंड वीडीए की जमीन है। यहां कुछ निर्माण भी वीडीए ने वर्षों पूर्व कराया था लेकिन गंगा किनारे से 200 मीटर के दायरे में होने के कारण हाईकोर्ट ने निर्माण पर रोक लगा दी थी जिससे वीडीए को निर्माण कार्य रोकना पड़ा। घनी आबादी के बीच वाले इस हिस्से में पार्किंग की समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने इस जगह को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल करने का निर्णय लिया था। लेकिन स्मार्ट सिटी योजना के तहत गोदौलिया तांगा स्टैंड पर मल्टी स्टोरी पाॄकग का काम शुरू हो गया है। ऐसे में वीडीए ने अपने प्लान में बदलाव करते हुए दशाश्वमेध घाट की जमीन पर टूरिस्ट प्लाजा बनाने का निर्णय लिया है। वहां से कुछ दूरी पर ही मान मंदिर घाट पर वेधशाला है जो पुरातात्विक धरोहर घोषित है। ऐसे में राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण से एनओसी मिलने के बाद वीडीए ने तेजी से काम करना शुरू किया। वीडीए बोर्ड ने सितंबर-2019 के 118वीं बोर्ड बैठक में दशाश्वमेध टूरिस्ट प्लाजा निर्माण के लिए प्रस्ताव रखा था।

चिन्मय कंस्ट्रक्शन कंपनी को 18 माह में निर्माण कार्य पूरा करने को कहा गया

राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण से एनओसी मिलने के बाद टेंडर किया गया था। चिन्मय कंस्ट्रक्शन कंपनी को 18 माह में निर्माण कार्य पूरा करने को कहा गया है। स्मार्ट सिटी से करीब 26 करोड़ की लागत से बनने वाले टूरिस्ट प्लाजा के निर्माण में जन सुविधाओं पर ज्यादा जोर होगा।

-राहुल पांडेय, वीसी वीडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.