Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाले प्रोजेक्ट पर टास्क फोर्स का पहरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को वाराणसी आ रहे हैं। वह वाराणसी में लगभग आठ घंटे रहेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 12:13 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाले प्रोजेक्ट पर टास्क फोर्स का पहरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाले प्रोजेक्ट पर टास्क फोर्स का पहरा

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को वाराणसी आ रहे हैं। वह वाराणसी में लगभग आठ घंटे रहेंगे। पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही पीएम मोदी जंगमबाड़ी मठ में वीरशैव महाकुंभ के हीरक महोत्सव में शिरकत करेंगे। वाराणसी में जनसभा को संबोधित करने के साथ ही मोदी काशी को वैदिक विज्ञान केंद्र, चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर समेत 1212 करोड़ की 40 परियोजनाओं का उपहार देंगे। पं. दीनदयाल हस्तकला संकुल में सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्रालय के तहत यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की ओर से आयोजित दो दिवसीय समारोह में भाग लेने के साथ ही जनसभा को संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री के हाथों जिन परियोजनाओं का लोकार्पण होना है, उन सभी योजनाओं के कार्य में प्रगति लाने के लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स में 39 अधिकारी शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही परियोजनाओं से संबंधित विभागों के 41 अधिकारियों की भी जवाबदेही तय की गई है।

पहले जाएंगे जंगमबाड़ी मठ

प्रधानमंत्री मोदी छह महीने बाद वाराणसी आ रहे हैं। इससे पूर्व वह छह जुलाई 2019 को वाराणसी आए थे। 16 फरवरी को वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी सबसे पहले जंगमबाड़ी मठ जाएंगे और वीरशैव महाकुंभ के हीरक महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। वहां से मोदी पड़ाव जाएंगे जहां व पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करने के साथ ही 40 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

पीएमओ देगा जनसभा के स्थान की हरी झंडी

 पीएम मोदी की जनसभा कहां होगी, यह अभी तय नहीं हुआ है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि चार स्थान बीएचयू, संस्कृत विवि का खेल मैदान, सूजाबाद और टीएफसी के समीप एक खाली स्थान पर जनसभा का प्रस्ताव मुख्यमंत्री कार्यालय के माध्यम से पीएमओ को भेजा गया है। पीएमओ जिस स्थान का चयन करेगा, वहां जनसभा की तैयारी शुरू करा दी जाएगी।

हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम के उत्पादों की ब्रांडिंग का बताएंगे गुर

सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्रालय और यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की ओर से टीएफसी में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में भी पीएम भाग लेंगे। हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम उत्पादों की वैश्विक पटल पर ब्रांडिंग, गुणवत्ता में सुधार के गुर मोदी बताएंगे। टीएफसी में मोदी हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट से जुड़े 1500 लोगों को संबोधित भी करेंगे।

प्रमुख योजनाएं एवं उनकी लागत

सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल आइएमएस बीएचयू (135 करोड़ 76 लाख), 74 बेड वाला ट्रामा सेंटर बीएचयू का नया भवन (18 करोड़), मालवीय कैंसर सेंटर के तहत आवासीय भवन (58 करोड़ 14 लाख), वैदिक विज्ञान केंद्र बीएचयू (11 करोड़ 29 लाख), 220 केवी विद्युत उपकेंद्र राजातालाब (120 करोड़ 50 लाख), 100 शैया वाला मैटरनिटी विंग जिला महिला अस्पताल (20 करोड़), विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र (13 करोड़ 10 लाख), चौकाघाट-लहरतारा उपरिगामी सेतु का निर्माण (171 करोड़ 49 लाख), पुलिस लाइन में 200 क्षमता वाला बहुमंजिला बैरक (सात करोड़)। इसके साथ ही पीएम मोदी 15 विभिन्न सड़क मार्गों के चौड़ीकरण, सुंदरीकरण समेत अन्य कार्यों का लोकार्पण करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.