Move to Jagran APP

वाराणसी में बिजली समस्‍याओं का पूरा निराकरण, आपके सवाल और मुख्य अभियंता के जवाब

झटपट योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कीजिए समयबद्ध तरीके से आपको कनेक्शन मिल जाएगा।

By Edited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 02:19 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 09:59 AM (IST)
वाराणसी में बिजली समस्‍याओं का पूरा निराकरण, आपके सवाल और मुख्य अभियंता के जवाब
वाराणसी में बिजली समस्‍याओं का पूरा निराकरण, आपके सवाल और मुख्य अभियंता के जवाब

वाराणसी, जेएनएन। साहब, कनेक्शन लेने के लिए कई माह से कार्यालयों के चक्कर काट रहा हूं। कुछ लोग पैसा भी ऐठ ले रहे हैं। बावजूद इसके कनेक्शन नहीं मिल रहा है। अगर, ऐसा है तो आप क्यों परेशान हैं। झटपट योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कीजिए। समयबद्ध तरीके से आपको कनेक्शन मिल जाएगा। इससे आप किसी दलाल के चंगुल में भी नहीं फंस पाएंगे। यह प्रक्रिया बिल्कुल आसान है। यह सुझाव दिए हैं वाराणसी जोन के मुख्य अभियंता (वितरण) मनोज कुमार अग्रवाल ने। वह रविवार को नदेसर स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में लोकप्रिय कॉलम प्रश्न पहर में पाठकों के सवालों के जवाब देने के साथ ही उनकी शंकाओं का भी समाधान कर रहे थे। उन्होंने पाठकों की हर जिज्ञासाओं को शांत किया और उनकी समस्याओं के समाधान के तरीके बताए। पाठकों ने बिजली बिल में गड़बड़ी, मीटर में खराबी, कनेक्शन लेने में परेशानी, सप्लाई सहित कई समस्याओं के बारे में उनसे सवाल किए।

loksabha election banner

सवाल : नया कनेक्शन लेने के लिए क्या करना होगा, अधिकारी सिर्फ घुमा रहे हैं? - रामाश्रय, जाल्हूपुर

जवाब : कनेक्शन लेने के लिए आपको कहीं नहीं दौड़ना है। यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर जाकर झटपट पोर्टल के माध्यम से कनेक्शन पा सकते हैं। आवेदन करने के बाद समयबद्ध तरीके से आपको कनेक्शन मिल जाएगा।

सवाल : मीटर रीडर अपने मन से ही रीडिंग दे जाता है। समय पर बिल भी नहीं मिल रहा है। यह कैसे सही होगा? - बनारसी राय, बीएचयू

जवाब : आप अपने क्षेत्र के अधिशासी अभियंता से मिलकर शिकायत कीजिए। आपकी समस्या जरूर दूर होगी।

सवाल : बड़ी गैबी वीडीए कालोनी में 25 प्रतिशत हिस्से में ही भूमिगत केबल व स्मार्ट मीटर लगे हैं। बाकी हिस्सों में कब लगेंगे। - गौरी श्रीवास्तव, वीडीए कालोनी-बड़ी गैबी

जवाब : शहर के बचे हुए क्षेत्र में भी सभी तार अंडरग्राउंड किए जाएंगे। साथ ही सभी के यहां स्मार्ट मीटर भी लग जाएंगे। इससे दलाली पर भी रोक लगेगी।

सवाल : किसी मकान में बिजली का बकाया। क्या किराएदार कनेक्शन ले सकता है? - सौभाग्य शुक्ला, गोलगड्डा

जवाब : बिना बकाया जमा किए उक्त मकान के नाम पर दूसरा कनेक्शन नहीं मिल सकता है। बिजली विभाग परिसर को ही पहचान मानता है। अगर ज्यादा बकाया है तो इसे संशोधन कराया जा सकता है। विभाग इसमें नियमानुसार मदद करेगा।

सवाल : गांव के मकान में भाइयों के नाम से कनेक्शन है, लेकिन बिल हमारे नाम से ही आ रहा है। - राजेश सिंह, नेवादा

जवाब : ऐसी आशंका है कि आपकी आईडी जमा कर किसी ने आपके नाम से कनेक्शन ले लिया है। आप अपने क्षेत्र के एसडीओ से मिलकर शिकायत करें। आपकी समस्या का हल हो जाएगा।

सवाल : हमारे घर के पास सात स्मार्ट मीटर लगे हैं। लोगों की शिकायत है कि मीटर तेज भागता है। बिल भी सही समय पर नहीं आता है। मोबाइल पर एसएमएस भी नहीं आता। - डा. बलराम प्रसाद, शंकुलधारा-सुदामापुर

जवाब : एडवांस टेक्नोलॉजी आ रही है। इसी के तहत स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। इससे दलाली रूकेगी। एक तारीख को स्वत: ही रीडिंग हो जाएगी। रही बात मीटर तेज भागने की तो यह पूरी तरह भ्रामक संदेश है। इसमें सच्चाई नहीं है। बावजूद इसके अगर किसी को शंका है तो चेक मीटर लगाकर जांच करा सकता है।

सवाल : गली ऊंची होती जा रही है। इसके कारण बिजली के तार नीचे हो रहे हैं। यह समस्या कैसे दूर होगी? - अंशुमान मालवीय, महमूरगंज

जवाब : हमारे संज्ञान में ऐसा कोई मामला नहीं है। अगर आपको लगता है तो उचित स्थान का नाम बताएं यह समस्या जरूर दूर की जाएगी।

सवाल : पुराना मीटर था तो रीडिंग कराकर बिल जमा करते थे। स्मार्ट मीटर लगने के बाद समय पर बिल भी नहीं आ रहा है। बिल कैसे जमा करें? - रीना सिंह, गायत्री धाम, शिवपुर

जवाब : अगर समय पर बिल नहीं आ रहा है तो आप अपने क्षेत्र के एसडीओ कार्यालय में शिकायत दर्ज कराइए। इसकी जांच कर समस्या का समाधान किया जाएगा।

सवाल : अधिक बिल आ रहा है। साथ ही गांव में बिजली फाल्ट होने पर जेई या अन्य कर्मचारी समय पर बनाते नहीं हैं? - हरिशकंर प्रजापति, बिंदा-पिंडरा

जवाब : बिल की गड़बड़ी को एसडीओ दूर कर देंगे। अगर कोई दिक्कत हो तो अधिशासी अभियंता से भी मिलकर अपनी शिकायत कर सकते हैं। रही बात फाल्ट दूर करने की तो टोल फ्री नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज कराइए। यह नंबर 24 घंटे कार्य करता है। इसमें शिकायत आने पर संबंधित अधिकारी फाल्ट ठीक करवा देंगे।

सवाल : हर माह समय पर बिल आए और बिचौलियों से बचा जा सके। इसके लिए क्या किया जाए? - केशव यादव, मंडुआडीह

जवाब : झटपट योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने पर समय पर कनेक्शन भी मिल जाएगा और बिचौलियों से छुटकारा भी। साथ ही सरकार की ओर से आसान किस्त ब्याज माफी योजना चल रही है, जिससे बकाए बिल का आसानी से भुगतान किया जा सकता है।

सवाल : जमा करने के बाद भी बिल दोबारा आ रहा है। - सेनापति ओझा, शिवपुरी कालोनी-लंका

जवाब : अपना दोनों बिल लेकर एसडीओ कार्यालय में संपर्क करें। कंप्यूटर की गलती से ऐसा हुआ होगा, जिसका करेक्शन हो जाएगा।

सवाल : लोड दो किलोवाट का है। गीजर लगवाना है, जबकि उसका लोड तीन किलोवाट से अधिक है। क्या लोड बढ़वाना ही पड़ेगा? - अविरल सेठ, बड़ी पियरी

जवाब : स्वीकृत लोड से अधिक लोड आने पर एक माह का एक्सेस चार्ज लगेगा। अगर एक माह की ही बात है तो जुर्माना देकर बच सकते हैं, लेकिन लगातार तीन माह तक लोड बढ़ा तो लोड बढ़वाना पड़ेगा।

सवाल : 15 माह से अनियमित बिल आ रहा है। दो माह से आया ही नहीं न तो एसएमएस ही। - नंदलाल सिंह, सुसुवाही

जवाब : अगर ऐसी समस्या है तो अपने क्षेत्र के उपकेंद्र या एसडीओ कार्यालय में शिकायत कर सकते हैं। आपकी समस्या तत्काल दूर होगी।

सवाल : नया मीटर लगा है। रीडिंग की जगह सीरियल नंबर आ रहा है। कई बार शिकायत भी किए, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। - रमेश पाल, लक्ष्मणपुर

जवाब : तकनीकी खराबी से ऐसा हो रहा होगा। अपने क्षेत्र के अधिशासी अभियंता से मीलिए आपकी समस्या तत्काल दूर कर दी जाएगी।

सवाल : बिल पर रीडिंग व यूनिट नहीं लिखा रहता है? - उमेश श्रीवास्तव, बैंक कालोनी-महमूरगंज

जवाब : एसडीओ कार्यालय या विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज कराएं।

इन्होंने भी पूछे सवाल महमूरगंज के प्रदीप अग्रवाल, फुलपुर-बड़ागांव के मंगला प्रसाद, लमही -रसूलपुर के राधेश्याम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.