Move to Jagran APP

विदेश जाएंगे बीएचयू के सभी संकायों के छात्र, शैक्षणिकऔर सांस्कृतिक गतिविधियों से होंगे रूबरू

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सभी संकायों के छात्र व छात्राएं विदेश भ्रमण कर वहां की शैक्षणिक व सांस्कृतिक गतिविधियों से रूबरू होंगे। खेल एवं युवा मंत्रालय की अोर से छात्र-छात्राओं की सूची मांगी गई है ताकि यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत विद्यार्थियों को विभिन्न देशों में भेजा जा सके।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 06:10 AM (IST)
विदेश जाएंगे बीएचयू के सभी संकायों के छात्र, शैक्षणिकऔर सांस्कृतिक गतिविधियों से होंगे रूबरू
बीएचयू के सभी संकायों के छात्र व छात्राएं विदेश भ्रमण कर वहां की शैक्षणिक व सांस्कृतिक गतिविधियों से रूबरू होंगे।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सभी संकायों के छात्र व छात्राएं विदेश भ्रमण कर वहां की शैक्षणिक व सांस्कृतिक गतिविधियों से रूबरू होंगे। खेल एवं युवा मंत्रालय की अोर से छात्र-छात्राओं की सूची मांगी गई है। ताकि यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत विद्यार्थियों को विभिन्न देशों में भेजा जा सके। इसके लिए बीएचयू में छात्र-छात्राओं का चयन भी हो चुका है। बस इस पर अंतिम मुहर लगनी है। इसके लिए 27 मई को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने वाली है।

loksabha election banner

छात्रों के चयन के लिए एक स्क्रीनिंग कमेटी भी गठित हो चुकी है

मालूम हो कि बरकछा, महिला महाविद्यालय सहित बीएचयू में 16 संकाय है। हर संकाय से तीन छात्र व तीन छात्राओं की सूची मंत्रालय को भेजी जानी है। ताकि उन्हें विदेश दौरे पर भेजने की तैयारी पूरी हो पाए। हालांकि बीएचयू के तीन संकाय माडर्न मेडिसिन, आयुर्वेद व दंत संकाय के छात्र-छात्राओं को इसमें मौका नहीं मिल पा रहा है। कारण कि उन्हें शैक्षणिक व चिकित्सकीय कार्यों से लंबी छुट्टी नहीं मिल पाती है। छात्र अधिष्ठता प्रो. केके सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं के चयन के लिए एक स्क्रीनिंग कमेटी भी गठित हो चुकी है। इसमें चार संस्थानों विज्ञान, कृषि विज्ञान, प्रबंध शास्त्र व पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान के निदेशक शामिल हैं।

 हर संकाय तीन छात्र, तीन छात्राओं का चयन, नाम पर मुहर आज

कमेटी की बैठक शुक्रवार को होगी। इसमें छात्र-छात्राओं का नाम चयन कर एकेडमिक विभाग को सूची भेजी जाएगी। वहीं पर चयनित छात्र-छात्राओं से विभाग की ओर से संवाद स्थापित किया जाएगा। प्रो. सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों के चयन के लिए एकेडमिक क्वालिफिकेशन के साथ ही अन्य खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियों को मानक बनाया गया है। केडमिक क्वालिफिकेशन में विद्यार्थी के वर्तमान व पहले की रैंकिंग भी शामिल है। वहीं मंत्रालय से सख्त निर्देश दिया है कि संकायवार छात्र-छात्राओं की भागिदरी बराबर होनी चाहिए। चयन को लेकर छात्रों में उत्‍साह देखने को मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.