Move to Jagran APP

BHU Shatabdi Super Specialty Hospital के लिए मंगाए उपकरण, डाक्टर सहित नर्सिंग स्टाफ की भी भर्ती शुरू

बीएचयू अस्पताल में करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स के लिए अत्याधुनिक उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए पिछले दिनों धनराशि जारी की गई थी। पूर्वांचल की जनता को सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स की सौगात मिलेगी।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 11:09 AM (IST)
बीएचयू शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स के लिए अत्याधुनिक उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू अस्पताल में करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स के लिए अत्याधुनिक उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए पिछले दिनों धनराशि जारी की गई थी। वर्तमान में यह कोविड लेवल-थ्री हास्पिटल के रूप में संचालित है जहां बनारस ही नहीं, आस-पास के गंभीर कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। नव-वर्ष में अत्याधुनिक उपकरण अस्पताल को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके बाद कोरोना का प्रकोप कम होते ही पूर्वांचल की जनता को सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स की सौगात मिलेगी।

loksabha election banner

बीएचयू स्थित सर सुंदरलाल अस्पताल के चिकित्साधीक्षक प्रो. एसके माथुर के मुताबिक यहां डाक्टर, फैकल्टी मेंबर, नर्सिंग स्टाफ व एमटीएस के तकरीबन 1500 पद हैं जिन पर पिछले 20-25 दिनों से नियुक्तियां की जा रहीं हैं। नर्सिंग स्टाफ के स्वीकृत 770 पदों में से करीब 200 पद भरे जा चुके हैं। वहीं 300 मल्टी टाङ्क्षस्कग स्टाफ भी नियुक्त किए जाने हैं।

इन विभागों की मिलेगी ये सुविधाएं

न्यूरोलाजी, न्यूरो-सर्जरी, कार्डियोलाजी, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, एंडोक्राइनोलाजी, नेफ्रोलाजी, यूरोलाजी व गैस्ट्रोइंट्रोलाजी विभाग की ओपीडी सहित वार्ड की व्यवस्था और हर विभाग के लिए अलग आइसीयू। सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में 34 बेड का जनरल आइसीयू व 44 बेड का एचडीयू, सीसीयू भी शुरू किया जाएगा। वहीं कांप्लेक्स में रक्त परीक्षण, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, प्री-एनेस्थीसिया चेकअप, ईको आदि जांच की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

एडवांस उपकरणों की खरीद के लिए सूची भेज दी गई

शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में एडवांस उपकरणों की खरीद के लिए सूची भेज दी गई है। कोरोना के इलाज के लिए अभी कोविड लेवल-थ्री अस्पताल की लंबे समय तक जरूरत पड़ेगी। इसके बाद ही कांप्लेक्स पूर्वांचल के लोगों के लिए शुरू किया जा सकेगा।

-प्रो. एसके माथुर, एमएस-बीएचयू अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.