Move to Jagran APP

काशी के ग‍ली मोहल्‍ले भी होंगे रोशन, स्मार्ट लाइटिंग के लिए 19 वार्ड चयनित

अब स्मार्ट सिटी बोर्ड ने पीएम के मार्गदर्शन पर चलते हुए स्मार्ट लाइटें लगाने का फैसला किया है। बुधवार को शापूरजी-पालोनजी को वार्डों का सर्वे करने के आदेश दिए गए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 08:05 AM (IST)
काशी के ग‍ली मोहल्‍ले भी होंगे रोशन, स्मार्ट लाइटिंग के लिए 19 वार्ड चयनित
काशी के ग‍ली मोहल्‍ले भी होंगे रोशन, स्मार्ट लाइटिंग के लिए 19 वार्ड चयनित

वाराणसी [संग्राम सिंह] : पीएम मोदी के एलईडी लाइटों से बिजली बचाने के फार्मूले को अब नगर निगम ने दिल-ओ-दिमाग में उतारने की ठानी है। जनसभा में मंच से पीएम ने कहा था कि एलईडी लाइटों से वाराणसी नगर निगम ने खूब बिजली बचाई है। अब स्मार्ट सिटी बोर्ड ने पीएम के मार्गदर्शन पर चलते हुए स्मार्ट लाइटें लगाने का फैसला किया है। बुधवार को शापूरजी-पालोनजी को वार्डों का सर्वे करने के आदेश दिए गए हैं। 19 वार्डों में 13 हजार स्मार्ट लाइटें लगाई जाएंगी, इसके लिए कंपनियों को 15 करोड़ रुपये का वर्क आर्डर भी जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

325 जंक्शन बाक्सों की भी आमद इस महीने शुरू हो जाएगी। यह लाइटें ईईएसएल की ओर से अभी लगाई गईं 26 हजार एलईडी लाइटों की तुलना में ज्यादा असरदार होंगी। प्रति घंटे औसतन 26 हजार वॉट बिजली की बचत करेंगी। रोशनी भी खूब देंगी, साथ ही इन लाइटों को एक ही स्थान पर बैठकर कमांड कंट्रोल रुम से ही नियंत्रित किया जा सकेगा। नियंत्रण कक्ष से ही उन्हें जीआइएस मैपिंग के जरिए धीमा या तेज किया जा सकेगा, यदि वे लाइटें खराब भी हो गईं तो उन्हें ठीक भी किया जाएगा।

रात 12 बजे के बाद आटोमेटिक 50 वाट की रोशनी बिखेरेंगी : यह स्मार्ट लाइटें 70 वाट की होंगी, मगर जैसे रात 12 बजेंगे, यह लाइटें आटोमेटिक 50 वॉट पर रोशनी देने लगेंगी, लेकिन रोशनी में कोई भी फर्क नहीं महसूस होगा। इस तकनीकी खूबियों की वजह से प्रति लाइट 20 वॉट बिजली बचाएंगी।

जहां सर्वाधिक अंधेरा, वहां पर एक साथ 40 लाइटों का सेट : नगर निगम ने सर्वाधिक अंधेरे वाले स्थानों का चयन किया है, यहां पर 40 स्मार्ट लाइटों का सेट लगाया जाएगा ताकि जनता को सीधा फायदा हो सके। इसी प्राथमिकता से सर्वे में कंपनी स्पॉट चयन में जुट गई है। यह लाइटें अभी तक पुणे, नागपुर, जयपुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई व नई दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर लगाई गई हैं।

चमकेंगे 11 वॉटर टैंक, स्मार्ट सिटी लगाएगा थ्री डायमेंशन ग्राफिक्स : जलकल विभाग के 11 वॉटर टैंकों को पहले चरण में चयनित किया गया है, यहां थ्री डायमेंशन ग्राफिक्स लगाए जाने की दिशा में काम शुरू होने वाला है इसका भी विस्तृत सर्वेक्षण पूरा हो चुका है। वॉटर टैंकों में बनारस की कला व संस्कृति से जुड़ी हुई ग्राफिक्स स्टीकर लगाए जाएंगे, यह पूरे आठ वर्ष तक आकर्षक रूप में नजर आएंगी। ग्राफिक्स रात में भी बेहद आकर्षक दिखे, इसके लिए लाइटें लगाने की भी योजना नगर निगम बना रहा।

25 यूनीपोल और 500 ई-रिक्शा देंगे स्वच्छ काशी-सुंदर काशी का संदेश : स्मार्ट सिटी बोर्ड ने शहर के 25 यूनीपोल और 500 ई-रिक्शे चयनित किये हैं, अब यहां से 'स्वच्छ काशी-सुंदर काशी' के साइन बोर्ड लगाएंगे ताकि शहर को स्वच्छता के प्रति स्मार्ट तरीके से जागरूक किया जा सके। नगर निगम इसकी भी विस्तृत कार्ययोजना बना रहा है।

वर्टिकल गार्डेन से फ्लाईओवर के नीचे हरियाली : शहर के फ्लाईओवर और पुलों के नीचे पिलर पर वर्टिकल गार्डेन लगाने की योजना बनाई गई है, इसके लिए पुलों का चयन करने के आदेश हुए हैं। सर्वे शुरू हो चुका है जल्द ही हरियाली व सुंदरता बढ़ाने के मकसद से यह योजना पर धरातल पर उतरेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.