Move to Jagran APP

मौसम से त्वचा व बालों में बढ़ा रूखापन, सौंदर्य विशेषज्ञों ने सुझाया चेहरे की रौनक लौटाने का यह उपाय

लगातार बढ़ते जा रहे प्रदूषण और स्मॉग के कारण लोगों की त्वचा और बाल में रूखापन भी बढ़ रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 12:38 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 08:38 AM (IST)
मौसम से त्वचा व बालों में बढ़ा रूखापन, सौंदर्य विशेषज्ञों ने सुझाया चेहरे की रौनक लौटाने का यह उपाय
मौसम से त्वचा व बालों में बढ़ा रूखापन, सौंदर्य विशेषज्ञों ने सुझाया चेहरे की रौनक लौटाने का यह उपाय

वाराणसी, जेएनएन। इन दिनों लगातार बढ़ते जा रहे प्रदूषण और स्मॉग के कारण लोगों की त्वचा और बाल में रूखापन भी बढ़ रहा है। इसके अलावा कुछ लोग 18 से 20 डिग्री तापमान पर एयरकंडीशनर भी अभी तक चला रहे हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक भी है। अगर इस मौसम में कुछ सामान्‍य से उपाय किए जाएं तो इस मौसम में होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य और स्किन संबंधी समस्‍याओं से आसानी से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

चर्चित सौंदर्य विशेषज्ञ मधुलिका सिंह का कहना है कि जर्मन तकनीक से बने डरमा रोलर और फ्लेक्स ट्रीटमेंट करवा कर इस समस्‍या से आसानी से बचा जा सकता है। इससे लोगों की रूखी त्वचा तो हटेगी ही साथ ही त्वचा में और चमक भी आ जाएगी। डैंड्रफ स्पा से बालों की सफाई भी अच्छी तरह से हो जाती है। फ्लेक्स ट्रीटमेंट और सिलिकान आयल शरीर के खुले हिस्से में लगाने से उस हिस्से से खुश्की धीरे धीरे गायब हो जाती है। वहीं वाराणसी की इंटरनेशनल एथलीट नीलू मिश्रा ने कहा कि महिलाओं को समय - समय पर इस तरह का ट्रीटमेंट कराना चाहिए ताकि उनकी त्वचा सुंदर दिखाई दे, महिलाआें को इस मौसम में खूबसूरत दिखने के लिए इस तरह के नए प्रयोग करते रहना चाहिए।

फैशन मॉडल निहारिका राय का कहना है कि कामकाजी महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी इस मौसम में घर से बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में धूल और प्रदूषण के बारीक कणाें के संपर्क में आने से बाल और त्वचा बेजान होने लगती है। ऐसे में मिजो थिरेपी और सिलिकन आयल का इस्तेमाल करने से पुराने से पुराने मुंहासे या अन्य प्रकार के दाग बहुत कम हो जाते हैं या बिल्कुल साफ हो जाते हैं। लेकिन जब भी इस तरह का ट्रीटमेंट लेना हो तो किसी विशेषज्ञ सौंदर्य सलाहकार की राय अवश्य लें। इससे सर्दी के मौसम में लोगों की सेहत तो दुरुस्‍त रहेगी ही और चेहरे पर भी सौंदर्य बरकरार रहेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.