Move to Jagran APP

Six Header Scheme अफसरों की लापरवाही के चलते गर्मी में पेयजल संकट से जूझने को रहें तैयार

Six Header Scheme अफसरों की लापरवाही के चलते इस गर्मी में वाराणसी के कई इलाकों में पेयजल संकट की समस्‍या गहराने वाली है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 05:24 PM (IST)
Six Header Scheme अफसरों की लापरवाही के चलते गर्मी में पेयजल संकट से जूझने को रहें तैयार
Six Header Scheme अफसरों की लापरवाही के चलते गर्मी में पेयजल संकट से जूझने को रहें तैयार

वाराणसी, जेएनएन। Six Header Scheme अफसरों की लापरवाही के चलते इस गर्मी में कई इलाके के लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा। जलकल संस्थान की ओर से चिह्नत हॉट स्पॉट क्षेत्र के लिए एक करोड़ रुपये स्वीकृत होने के बाद भी अभी तक वहां काम शुरू नहीं हो सका। उस काम के लिए अभी तक विभाग टेंडर कर सका है लेकिन निविदा अगले माह जून में खुलेगी। काम कब शुरू होगा, इसे बताने की जरूरत नहीं है। फरवरी माह से अफसर फाइल को दौड़ते रहे और भीषण गर्मी आ गई। यह हाल तब है, जिस जिले में सरकार के तीन-तीन मंत्री है। फिर भी अफसरों को कोई डर और भय नहीं है।

loksabha election banner

शहर को सामान्य दिनों में पानी की मांग 310 एमएलडी है लेकिन जलकल संस्थान 260-270 एमएलडी तक ही कर पाता है।  पेयजल आपूॢत सुधार काम संबंधित विभागों को अप्रैल माह तक हरहाल में पूरा कर लेना था। जिस काम के लिए 12 मार्च को महापौर की अध्यक्षता में नगर निगम में हुई बैठक में एक करोड़ रुपये जलनिगम को देना था, वह अभी तक नहीं पहुंचा। जलनिगम नगर निगम के उस राशि का इंतजार कर रहा है। 

यह है हॉट स्पॉट इलाके 

शहर के नवाबगंज, चौक, अस्सी, किरहिया, विनायका और बजरडीहा में जलापूॢत सुधार के लिए सिक्स हेडर योजना- 2012 में बनाया गया था। भ्रष्टाचार और तकनीकी गड़बडिय़ों के चलते इन इलाके के लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल सका। बाद में जल निगम ने इसके लिए 7.50 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाकर शासन को भेजा है लेकिन अभी तक स्वीकृति नहीं मिल सकी। ऐसे में नगर निगम प्रशासन ने फौरी तौर पर एक करोड़ देने के लिए कहा था जिससे गर्मी में इन इलाकों में पेयजल संकट पैदा नहीं हो। लेकिन, अफसर फाइल को दौडऩे के साथ अब लॉकडाउन होने का बहानेबाजी कर रहे हैं।

     ये काम कराने थे जल निगम को

  • लीकेज-मरम्मत -310 लाख रुपये
  •  पाइप लाइन विस्तार/बदलने का काम - 69 लाख रुपये
  •  पांच मिनी नलकूप और एक बड़े नलकूप का रीबोर-186 लाख

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि जलनिगम को जल्द से जल्द काम शुरू कराने को कहा गया है। बैठक में तय की गई धनराशि जारी कर दी गई है। यदि कोई दिक्कत है तो जलनिगम संपर्क कर समस्याएं बताए। जल निगम के अधिशासी अभियंता अंकुर श्रीवास्तव ने कहा कि काम शुरू कराने के लिए टेंडर कर दिया गया है। निविदा खुलने के साथ जल्द से जल्द काम कराया जाएग जिससे लोगों को सुचारू रूप से पेयजल आपूॢत हो सके। हालांकि अभी नगर निगम ने राशि नहीं मिली है।  जलकल के महाप्रबंधक नीरज गौड़ ने बताया कि  शहरवासियों को पेयजल संकट से कोई दिक्कत नहीं हो इस बात का पूरा ध्यान दिया जा रहा है। सभी अभियंताओं को छोटी-छोटी समस्याओं को प्राथमिकता पर दूर करने को कहा गया है। इसकी मैं खुद मानीटरिंग कर रहा हूं। ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.