Move to Jagran APP

विशेष साक्षात्कार : आत्मदर्शन की यात्रा का वास्तुशिल्प बोध है श्रीकाशी विश्वनाथ धाम : पद्मश्री डा. बिमल पटेल

पद्मश्री डा. बिमल पटेल अहमदाबाद में सेंटर फार एनवायरमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नालाजी (सीईपीटी) विश्वविद्यालय के अध्यक्ष हैं। उनकी कंपनी एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्रा.लि. ने देश के शहरी क्षेत्रों के विकास पर महत्वपूर्ण काम किए हैैं। विश्‍वनाथ कारिडोर सेंट्रल विस्टा साबरमती रिवर फ्रंट ईडन गार्डन स्टेडियम का कायाकल्प किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 07:02 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 07:02 PM (IST)
विशेष साक्षात्कार : आत्मदर्शन की यात्रा का वास्तुशिल्प बोध है श्रीकाशी विश्वनाथ धाम : पद्मश्री डा. बिमल पटेल
60 वर्षीय डा. बिमल पटेल को वर्ष 2019 में वास्तुकला और योजना के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

वाराणसी। बाबा विश्वनाथ दरबार को गंगधार से एकाकार करने की महत्वाकांक्षी परियोजना मूर्त रूप ले चुकी है। कभी असंभव सा लगने वाला स्वप्न साकार हुआ। 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नवविकसित श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोक को अर्पित करेंगे। देश-दुनिया के आकर्षण का केंद्र बने इस अलौकिक-आध्यात्मिक स्थल के विकास का खाका खींचा पद्मश्री डा. बिमल पटेल ने। इस परियोजना के आर्किटेक्ट डा. पटेल ने ही नई दिल्ली में बन रहे 'सेंट्रल विस्टा की डिजाइन तैयार की है। साबरमती रिवर फ्रंट और 1987 में कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डन स्टेडियम का कायाकल्प भी आपके माध्यम से ही हुआ। प्रस्तुत है श्रीकाशी विश्वनाथ धाम की सुनियोजित विकास यात्रा पर डा. बिमल पटेल से हमारे मुख्य संवाददाता अनुपम निशान्त से हुए संवाद के प्रमुख अंश...।

loksabha election banner

खास बातें

पद्मश्री डा. बिमल पटेल अहमदाबाद में सेंटर फार एनवायरमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नालाजी (सीईपीटी) विश्वविद्यालय के अध्यक्ष हैं। उनकी कंपनी एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्रा.लि. ने देश के शहरी क्षेत्रों के विकास पर महत्वपूर्ण काम किए हैैं। 60 वर्षीय डा. बिमल पटेल को वर्ष 2019 में वास्तुकला और योजना के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया। डा. पटेल को वल्र्ड आर्किटेक्चर अवार्ड (2001), अर्बन प्लानिंग एंड डिजाइन (2002), आगा खान अवार्ड फार आर्किटेक्चर (1992) जैसे सम्मान भी मिल चुके हैं।

प्रश्न : श्रीकाशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद और आपकी कंपनी एचसीपी ने विश्वनाथ धाम के सुंदरीकरण व विस्तारीकरण की योजना पर काम कब शुरू किया? आपके निर्देशन में कितने वास्तु विशेषज्ञों की टीम इस काम में लगी और पूरा खाका तैयार करने में कितना समय लगा..?

उत्तरः हमारी कंपनी ने 2018 के अंत में विश्वनाथ धाम परियोजना पर काम करना शुरू किया। हमने पूरी प्रक्रिया के दौरान टेंपल आर्किटेक्ट्स और टेंपल ट्रस्ट के विशेषज्ञों के साथ काम किया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि डिजाइन मंदिर की गरिमा और परंपराओं के अनुकूल हो। प्रारंभिक अवधारणा कुछ ही हफ्तों में तैयार की गई थी। हालाँकि, जैसे हमे साइट के बारे में अधिक जानकारी मिली, जिसमें निर्माण के दौरान पाए गए मंदिर भी शामिल थे, हमें मास्टर प्लान को अपडेट करते रहना पड़ा।

प्रश्न : श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का वास्तु-शिल्प किस आधार पर तैयार किया गया?

गंगा नदी से मंदिर तक की यात्रा आत्म-खोज की यात्रा का एक वास्तुशिल्प अहसास है। नदी से, सीढ़ियों के पिरामिड के ऊपर एक प्रवेश द्वार द्वारा मंदिर की उपस्थिति की घोषणा की जाती है। प्रवेश द्वार के माध्यम से प्रवेश करने के बाद, चौक, जो प्रवेश द्वार के साथ एक धुरी पर केंद्रित है, मंदिर की ओर मार्गदर्शन करता है। यहां से, एक परिसर के प्रवेश द्वार तक पहुंचने के लिए उतरता है, जो एक ही धुरी पर केंद्रित है। मार्ग का अनुभव, एक अर्थ में, आत्म-साक्षात्कार की धीमी गति से प्रकट होना है। हमने मंदिर विशेषज्ञ वास्तुकारों के साथ मिलकर मंदिर के चारों ओर एक अलंकृत, पारंपरिक परिसर का निर्माण किया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसकी पवित्रता और गरिमा बरकरार है। परिसर पूरी तरह से पत्थर से बना है, बिना किसी स्टील या कंक्रीट के, ताकि यह मंदिर के रूप में लंबे समय तक चल सके। यह पूरी तरह से मिर्जापुर के चुनार पत्थर में बनाया गया है। बाहरी कोर्ट, मंदिर चौक, आधुनिक है, फिर भी मंदिर की वास्तुकला के साथ मिश्रण करने के लिए पारंपरिक आर्च के आकार के तोरणों का उपयोग करता है। मंदिर चौक का प्रवेश द्वार रामनगर किले के गंगामुखी द्वार के शिल्प से प्रेरित है।

प्रश्न : कारिडोर के निर्माण में क्या-क्या चुनौतियां थीं और उनसे आगे बढ़कर योजना को मूर्तरूप देने के लिए आपको कौन से विशिष्ट प्रयास करने पड़े?

उत्तरः इस परियोजना का निर्माण एक बड़ी चुनौती थी क्योंकि निर्माण सामग्री के परिवहन के लिए एकमात्र पहुंच या तो एक संकीर्ण 40 फीट सड़क के माध्यम से थी जो साइट के एक छोर तक पहुंचती थी, या नदी के माध्यम से। जगह की कमी के कारण अधिकांश डेमोलिशन मैन्युअल रूप से करना पड़ा। निर्माण चरण के दौरान कई निजी घरों में प्राचीन मंदिर मिले। इन्हें बहाल करने के बाद, इन्हें विकास में शामिल करने के लिए मास्टर प्लान को संशोधित किया गया था। निर्माण को सावधानीपूर्वक और क्रियान्वित किया जाना था, ताकि मंदिर में जाने वाले यात्रियों को दिक्कत ना हो। सारा सामान रात में ले जाया जाता था, ताकि दिन में मंदिर के दर्शनार्थियों और तीर्थयात्रियों को परेशानी न हो।

प्रश्न : श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए क्या-क्या सुविधाएं विकसित की जा रही हैं?

उत्तरः स्थानीय लोगों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और मंदिर के पुजारियों के आराम और सुरक्षा के लिए कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। इनमें लॉकर के साथ तीन तीर्थ सुविधा केंद्र शामिल हैं जहां आगंतुक अपना निजी सामान और जूते छोड़ सकते हैं, कतार के लिए पंखे के साथ कवर क्षेत्र, मंदिर ट्रस्ट के लिए एक छोटा गेस्टहाउस, तीर्थयात्रियों के लिए आवास, बुजुर्गों और विकलांगों के लिए एक धर्मशाला, आध्यात्मिक किताबों की दुकान, हस्तशिल्प की दुकानें, संग्रहालय और प्रदर्शनी स्थल, सभा के लिए एक हॉल, प्रसाद तैयार करने के लिए एक बड़ा रसोईघर और मंदिर के पुजारी के लिए कपड़े बदलने की सुविधा शामिल हैं। मुख्य द्वार के शीर्ष पर एक व्यूइंग गैलरी है, जहां से कोई भी गंगा नदी के विशाल विस्तार को देख सकता है और साथ ही मंदिर का दृश्य भी देख सकता है। देश और दुनिया से लंबी दूरी तय करने के बाद तीर्थयात्री मुश्किल से कुछ क्षण मंदिर में बिताते हैं। मंदिर तक जाने वाली सीढ़ियां तक उन्हें आध्यात्मिक अनुभव से जोड़ेंगी। परियोजना ने मंदिर परिसर को दिव्यांग जनों के लिए पूरी तरह से सुलभ बना दिया है। यह गंगा नदी से मंदिर तक व्हीलचेयर के अनुकूल पहुँच प्रदान करता है। परिसर को पूरी तरह से रोशनी के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें तीन अलग-अलग स्थानों पर उच्च गुणवत्ता वाले और पर्याप्त शौचालय हैं। इसमें स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए समर्पित स्थान भी हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सुरक्षा व्यवस्था एक विनीत तरीके से की जा सकती है, परियोजना में विभिन्न सुविधाएं हैं। प्रयास सभी लिंग और आयु समूहों के लिए एक समावेशी स्थान बनाने का है।

प्रश्न- : निर्माण के क्रम में आपको कितनी बार काशी आना पड़ा? 13 दिसंबर को जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह दिव्य-भव्य धाम जनता को अर्पित करेंगे तो क्या आप भी काशी में होंगे?

मैंने निर्माण के दौरान कई बार, हर कुछ हफ्तों में साइट का दौरा किया है। एचसीपी में मेरे कई सहयोगी भी नियमित रूप से साइट का दौरा करते रहे हैं। वास्तव में, पूरे निर्माण के दौरान, हमारे पास साइट पर एचसीपी प्रतिनिधि मौजूद थे। उद्घाटन समारोह में भी मैं वहां उपस्थित रहूंगा।

प्रश्न: सनातन संस्कृति के केंद्र काशी में एक नया इतिहास रचने में विशेष भूमिका निभाकर आपको कैसी अनुभूति हो रही है?

उत्तरः हम इस परियोजना में योगदान करने का अवसर पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। ये परियोजनाएं महान अवसर हैं, लेकिन ये समान रूप से बड़ी चुनौतियां भी हैं। घनी शहरी बसावट में, इस तरह के महान भावनात्मक और विरासत के साथ रिक्त स्थान को बदलने में सक्षम होने के लिए एक संवेदनशील और सम्मानजनक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। भारत ऐसी कई चुनौतियों का सामना करता है, और हमें भारत के शहरी क्षेत्रों में सुधार के लिए ऐसी परियोजनाओं से संवेदनशील तरीके से निपटने के लिए क्षमता निर्माण करने की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.