Move to Jagran APP

वाराणसी के शिवपुर में मिला दूसरा Coronavirus positive केस, UAE से बीते 20 मार्च को लौटा था घर

दुनिया के अधिकांश देशों के सामने चुनौती बने कोरोना वायरस ने अब बनारस में भी दस्तक दे दी है। यहां कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरे मरीज की पुष्टि हुई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 07:42 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:05 AM (IST)
वाराणसी के शिवपुर में मिला दूसरा Coronavirus positive केस, UAE से बीते 20 मार्च को लौटा था घर
वाराणसी के शिवपुर में मिला दूसरा Coronavirus positive केस, UAE से बीते 20 मार्च को लौटा था घर

वाराणसी, जेएनएन। पिंडरा के चितौरा गांव के युवक के बाद बनारस में शनिवार को दूसरा कोरोना पॉजिटिव शिवपुर में मिला है। वह पहले पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल में जांच कराने आया था। उसके गले में खराश थी। सीएमएस डा. वीके शुक्ला ने लक्षणों के आधार पर उसे अस्पताल में ही बिल्कुल अलग क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती कराया और जांच के लिए ब्लड सैंपल लेकर बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान स्थित माइक्रो बायोलाजी विभाग में भेजा, जहां से रिपोर्ट आई तो वह कोरोना पॉजिटिव मिला। इसके बाद उसे भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि उसके परिवार के अन्य सदस्यों की जांच कराने के लिए स्वास्थ्य टीम को निर्देशित किया गया है। थाना क्षेत्र शिवपुर के छतरीपुर गांव निवासी 30 वर्षीय युवक जून 2019 में संयुक्त अरब अमीरात UAE के जेबेल अली शहर गया था, वहां कॉल सेंटर में नौकरी करता था। 20 मार्च को शारजाह से वाराणसी सीधी फ्लाइट से आया था। एयरपोर्ट से टैक्सी कर घर पहुंचा। पीडि़त युवक का दावा है कि घर में पूरी तरह क्वारंटाइन था। पत्नी को तीन दिन पहले प्राइवेट हॉस्पिटल में डिलीवरी हुई लेकिन वह न तो पत्नी से मिला और न ही नवजात को देखा। बिल्कुल अलग रहकर दिन बिताया। इस दौरान उसको गले में खराश महसूस हुआ तो वह 27 मार्च को पं. दीनदयाल अस्पताल पहुंचा। 28 मार्च को जांच रिपोर्ट आई तो वह पॉजिटिव पाया गया। इसके परिवार में पत्नी बच्चे के अलावा माता-पिता, भाई व भाभी हैं। इसके घर के लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। 29 मार्च को परिवार के सदस्यों का सैंपल लेकर बीएचयू स्थित जांच लैब में भेजा जाएगा।

रिपोर्ट थी निगेटिव, बच्चे की मौत

वहीं, बीएचयू में शनिवार को क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती जौनपुर निवासी 10 वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई। हालांकि सुबह निगेटिव रिपोर्ट आई थी। मृत बालक 27 मार्च को अस्पताल में भर्ती हुआ था। इसके अलावा इस दिन चार अन्य भी भर्ती हुए थे। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं 26 मार्च को आठ लोग भर्ती हुए थे। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। इसमें तीन लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं 28 मार्च को आठ लोग भर्ती हुए जिनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

पहले पॉजिटिव पाए गए युवक के हाल में सुधार

पिंडरा के चितौरा गांव निवासी पहला कोरोना पॉजिटिव युवक के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। हालांकि दूसरी जांच रिपोर्ट में भी वह पॉजिटिव मिला है। अब 72 घंटे बाद यानी सोमवार को फिर से सैंपल भेजा जाएगा। इसके अलावा नौ अन्य लोगों को भी संदिग्ध मानते हुए पं. दीनदयाल अस्पताल में भर्ती कर जांच के लिए सैंपल भेजा गया है। 30 वर्षीय युवक दुबई में रहकर काम करता था। 17 मार्च को वह दुबई से दिल्ली की फ्लाइट से आया। इसके बाद वह ट्रेन पकड़कर 18 मार्च को बनारस पहुंचा था। कैंट रेलवे स्टेेशन से टेंपो बुक करके वह अपने गांव गया था। उसे गले में खराश की शिकायत थी। प्रारंभिक लक्षण मिलने पर युवक जांच के लिए 19 मार्च को जिला अस्पताल पहुंचा। डाक्टरों ने लक्षणों के आधार पर उसका सैंपल लेकर जांच के लिए बीएचयू भेजा दिया। देर रात उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव मिली। इसके बाद आइसोलेशन वार्ड में आब्जर्वेशन पर रखे गए मरीज के इलाज को लेकर जिला प्रशासन ने विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.