Move to Jagran APP

मीरजापुर में बस्ती के लोगों ने टीका लगाने से किया इंकार, सीएमओ के समझाने पर कुछ ने ही लगवाए टीके

देहात कोतवाली के शाहपुर नटान बस्ती में सामने आया जहां लोगों ने शनिवार को मिशन इंद्रधनुष के तहत लगाए जा रहे टीके को अपने बच्चों को लगवाने से इंकार कर दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 07:45 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 07:45 AM (IST)
मीरजापुर में बस्ती के लोगों ने टीका लगाने से किया इंकार, सीएमओ के समझाने पर कुछ ने ही लगवाए टीके

मीरजापुर, जेएनएन। आधुनिक दौर में भी ग्रामीण इलाकों में अफवाहों की वजह से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी दुश्‍वारियां बरकरार हैं। कुछ ऐसा ही मामला मीरजापुर जिले में देहात कोतवाली के शाहपुर नटान बस्ती में सामने आया जहां लोगों ने शनिवार को मिशन इंद्रधनुष के तहत लगाए जा रहे टीके को अपने बच्चों को लगवाने से इंकार कर दिया। कहा कि वह किसी भी दशा में टीका अपने बच्‍चों को लगाने नहीं देंगे। इसकी खबर लगते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों का कहना था कि इसके लगाने से उनको नुकसान हो सकता है इसलिए वे लोग अपने बच्चों को टीका नहीं लगाने देंगे।

loksabha election banner

जानकारी होते ही सीएमओ डा. ओपी तिवारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से लोगों को समझाया बुझाया तब लगभग 15 बच्चों को टीका लगवाया जा सका। जबकि दस बच्चे इसके बाद भी टीका लगवाने से वंचित रह गए। जिन्हें बाद में लगाने की बात महकमे द्वारा कही गई। इन दिनों सघन मिशन इंद्रधनुष दो अभियान के तहत जिले भर में ईंट, भठठे, नटान और मलिन बस्ती के बच्चों को जान जानलेवा बीमारी से वाने वाले टीके लगाए जा रहे हैं।

बरकछा न्यू पीएचसी की टीम बच्चों को टीका लगाने के लिए सिटी ब्लाक के शाहपुर के नटान बस्ती में गई थी। बच्चों को टीका लगाने के लिए बुलाया गया तो बस्ती के लेागों ने सामूहिक ताैर से टीका लगवाने से इंकार कर दिया। कहा कि टीका लगाने से उनके बच्चों को नुकसान होगा, इसलिए वह टीका नहीं लगवाएंगे। लोगों द्वारा टीका लगाने का विरोध जताने पर टीम ने मामले से सीएमओ को अवगत कराया तो स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में हड़कंप मच गया।

जानकारी होने पर सीएमओ ओपी तिवारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी गुरसंडी डा. प्रदीप व प्रभारी चिकित्साधिकारी बरकछा डा. विवेक खरे  यूनिसेफ के अधिकारी गणेश पांडेय, पर्यवेक्षक सुजीत श्रीवास्तव के साथ मौके पर पहुंचे। वहां पर काफी समझाने बुझाने पर लोग टीका लगवाने के लिए तैयार हुए। इस दौरान  रामप्रवेश यादव, एएनएम छाया सिंह, सुनीता यादव, आशा पुष्पा भारती, ममता वर्मा, प्रमीला मौर्या, फूल कुमारी आदि ने समझा बुझाकर टीका लगवाने के लिए राजी किया। इसमेें प्रधान, पूर्व व ग्रामीणों का सहयोग रहा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.